• Hindi News
  • International
  • China President Xi Jinping | Xi Jinping Will Remain President Till 2027, Resolution Passed By Communist Party

चीन में कम्युनिस्ट पार्टी का नया रिजॉल्यूशन पास:माओ और डेंग के बाद जिनपिंग चीन के सबसे बड़े नेता घोषित, 2027 तक राष्ट्रपति बने रहेंगे

बीजिंग6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले 4 दिनों से बीजिंग में चल रही चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) की हाई लेवल मीटिंग गुरुवार को खत्म हो गई। इस बैठक में पार्टी के इतिहास पर एक नया रिजॉल्यूशन पास किया। इसमें 68 साल के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को माओत्से तुंग और डेंग शिया ओपिंग के बाद चीन का सबसे बड़ा नेता घोषित किया गया।

इस फैसले के बाद पार्टी की ऐतिहासिक उपलब्धियों में जिनपिंग का नाम अमर हो गया है। अब जिनपिंग के खिलाफ बयानबाजी को चीन में अपराध माना जाएगा। उनके खिलाफ उठी हर आवाज दबा दी जाएगी।

चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का चार-दिवसीय कॉनक्लेव 8 नवंबर से शुरू हुआ था। मीटिंग में ‘ऐतिहासिक संकल्प-पत्र’ जारी किया गया। जिसमें CCP के 100 सालों की उपलब्धियों पर चर्चा की गई। CPC ने एक ऐसा सिलेबस लाया है किया, जिसके तहत वहां के स्कूल-कॉलेजों में शी जिनपिंग थॉट पढ़ाया जाएगा। ताकि बच्चे और युवा शी जिनपिंग को ही आदर्श मानकर काम करें।

100 साल में तीसरा रिजॉल्यूशन
1921 में कम्युनिस्ट पार्टी के बनने के बाद से यह तीसरी बार है जब इस तरह का रिजॉल्यूशन पास किया गया है। इस बैठक में कम्युनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी के 370 सीनियर सदस्यों ने भाग लिया था। पहला रिजॉल्यूशन माओ जेडॉन्ग के नेतृत्व में 1945 में और दूसरा डेंग शिया ओपिंग के नेतृत्व में 1981 में बनाया गया था।

चीन के लिए बड़े लक्ष्य रखे हैं जिनपिंग ने
चीनी मीडिया के मुताबिक, जब 2012 में शी जिनपिंग ने सत्ता संभाली थी तो उन्होंने दो लक्ष्य रखे थे। एक यह कि 2021 में कम्युनिस्ट पार्टी के गठन के 100 साल पूरे होने तक चीन को समृद्ध बनाना और 2049 तक चीन को अत्याधुनिक सोशलिस्ट सोसायटी बनाना। 2049 में माओ के पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के गठन करने के 100 साल पूरे होंगे।

तीसरी बार राष्ट्रपति बनने के लिए संविधान में संशोधन
जिनपिंग से पहले राष्ट्रपति रहे सभी नेता 5 साल के दो कार्यकाल या 68 साल की आयु होने के अनिवार्य नियम के बाद रिटायर हो चुके हैं। 2018 में हुए अहम संविधान संशोधन के बाद शी को तीसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने का रास्ता साफ हो गया था। शी को छोड़कर पार्टी के अन्य सभी पदाधिकारी दो कार्यकाल पूरा होने के बाद रिटायर हो सकते हैं, जिनमें प्रधानमंत्री ली क्विंग भी शामिल हैं। पार्ती ने कहा है कि जिनपिंग के नेतृत्व में चीन में समाजवाद का नया युग आया है।

खबरें और भी हैं...