पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • China Sent 3 Astronauts To Build Its Space Station For The First Time, All Three Passengers Reached The Space Station In 12 To Six Hours

अंतरिक्ष यान शेंझाऊ:चीन ने पहली बार अपना स्पेस स्टेशन बनाने के लिए 3 अंतरिक्ष यात्री भेजे, छह घंटे में स्पेस स्टेशन पहुंचे तीनों यात्री

बीजिंग2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पहली बार किसी स्पेस स्टेशन के निर्माण कार्य के लिए चीन ने अंतरिक्ष में इंसानों को भेजा है। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक चीनी अंतरिक्ष यान शेंझाऊ-12 गुरुवार को स्पेस स्टेशन पहुंच गया है। यान में तीन यात्री हैं। ये चीन के सबसे बड़े अंतरिक्ष स्टेशन ‘तियान्हे’ के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाएंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शेंझाऊ-12 गुरुवार को ही गोबी रेगिस्तान से अंतरिक्ष के लिए रवाना हुआ था। इसके छह घंटे बाद ही यह ‘तियान्हे’ अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ गया। यान में अंतरिक्ष यात्री नी हैशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो हैं। यह उनकी पहली अंतरिक्ष यात्रा है। यह अंतरिक्ष अभियान तीन महीने चलेगा। इस दौरान अंतरिक्ष यात्री वहां उपकरणों की जांच और मरम्मत करेंगे। स्टेशन को इस लायक बनाएंगे कि अगले साल दो प्रयोगशाला मॉड्यूल तैयार हो सकें।
आईएसएस से प्रतिद्वंद्विता
‘तियान्हे’ चीन का तीसरा स्पेस स्टेशन है। यह दुनिया पर नजर रखेगा। यह पुराने हो रहे अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से प्रतिद्वंद्विता करेगा। ‘चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी’ (सीएमएसए) के अनुसार चीन ने सातवीं बार अंतरिक्ष में अपने मानव यात्री भेजे हैं। चीन ने इससे पहले 2016 में किसी मानव को अंतरिक्ष में भेजा था।
अगले साल तक 2 लैब मॉड्यूल तैयार होंगे समझिए अंतरिक्ष में 3 स्पेस स्टेशन कैसे हैं