कूटनीति / ताईवान के साथ हथियार डील पर चीन की अमेरिका को चेतावनी- आग से न खेलें



चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग।
X
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग।चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग।

  • चीन ने अमेरिका के इस फैसले को अपनी संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया
  • अमेरिका ने कहा- हथियार डील से क्षेत्र में सैन्य संतुलन पर कोई असर नहीं होगा
  • अमेरिकी विदेश विभाग ने ताईवान को 108 टैंक और 250 मिसाइल की बिक्री को मंजूरी दी

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 09:49 PM IST

बीजिंग. चीन ने ताईवान को 200 करोड़ से अधिक कीमत के हथियार और ट्रैंक बेचने के लिए समझौता करने वाली अमेरिकी कंपनी पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है। उसने ट्रम्प प्रशासन के इस फैसले को चीन की संप्रभुता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया। चीन सरकार ने कहा है कि अमेरिका का यह कदम आग से खेलने जैसा है।

 

पेंटागन ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिकी विदेश विभाग ने ताईवान को 108 अब्राहम टैंक और 250 स्टिंगर मिसाइल की बिक्री की मंजूरी दी है। इस डील का क्षेत्र में सैन्य संतुलन पर कोई असर नहीं होगा। लेकिन, चीन ने आपत्ति जताते हुए डील रद्द करने की मांग की है। चीन का हालिया बयान ऐसे वक्त आया है जब ताईवान की राष्ट्रपति साई ईंग-वेन अमेरिका और कैरेबियाई देशों की यात्रा पर हैं।

 

अमेरिकी कंपनी पर प्रतिबंध लगाएगा चीन

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, ''अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर "वन चाइना पॉलिसी" को मान्यता दी थी लेकिन ताईवान के साथ हुई हथियार डील ने इस सिद्धांत का उल्लंघन किया है। ताईवान को हथियार बेचने वाली कंपनी पर चीन प्रतिबंध लगाएगा।'' वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग ने चीन के इस बयान पर टिप्पणी से इनकार कर दिया। कंपनी ने भी इस पर कोई जवाब नहीं दिया।

COMMENT