--Advertisement--

जल्द ही बंद हो जाएगी न्यूज चैनलों पर बेवजह की बकबक, टीवी मीडिया में आ जाएगी क्रांति

कैसा लग रहा है आपको...' अब एंकर्स नहीं पूछ पाएंगे ऐसे बकवास सवाल

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 07:10 PM IST

इंटरनेशनल डेस्क: चीन ने गुरुवार को एक वर्चुअल (आभासी) न्यूज रीडर पेश किया। ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी पर काम करता है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने इसका करीब दो मिनट का एक वीडियो भी अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। दावा है कि ये आर्टिफिशियल न्यूज एंकर वैसे ही खबरें पढ़ेगा जैसे पेशेवर न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं। इससे प्रोडक्शन की लागत भी कम की जा सकेगी। इस वर्चुअल एंकर की आवाज, होठों की हरकत और हाव-भाव बिल्कुल असली एंकर की तरह हैं।


- 24 घंटे लगातार काम कर सकता है : शिन्हुआ के मुताबिक, वर्चुअल न्यूज एंकर उनकी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनल के लिए लगातार 24 घंटे भी काम कर सकता है। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। यह समय-समय पर ब्रेकिंग न्यूज पढ़ने के लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

- इसे बनाने में चीनी सर्च इंजन की भूमिका : इस वर्चुअल एंकर को बनाने में चीनी सर्च इंजन 'सोगो' की अहम भूमिका है। उसने शिन्हुआ के लिए इस तकनीकी का इजाद किया है। शिन्हुआ के मुताबिक, यह वर्चुअल एंकर न कोई रोबोट है और न ही किसी इंसान का 3डी डिजिटल मॉडल। यह एनिमेशन है जो असली इंसान की तरह नजर आता है।

वर्चुअल एंकर के पहले शब्द- हैलो, आप देख रहे हैं इग्लिश न्यूज प्रोग्राम
इस वर्चुअल न्यूज एंकर का एक वीडियो शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किया है। जिस वीडियो को पोस्ट किया गया है, वह उसका इंग्लिश वर्जन है और इसका दूसरा वर्जन भी चीनी भाषा में पेश किया गया है।

- अपने पहले वीडियो में वर्चुअल एंकर कहता है, 'हैलो, आप देख रहे हैं इंग्लिश न्यूज प्रोग्राम। मैं आपको सूचनाएं देने के लिए लगातार काम करूंगा क्योंकि मेरे सामने लगातार टेक्स्ट टाइप होते रहेंगे। मैं आपके सामने सूचनाओं को एक नए ढंग से पेश करूंगा, जिससे आपको नया अनुभव मिलेगा।'

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended