चीन 'Friends' की लेस्बियन सखियों पर 'उखड़ा':वीवो पर भड़का चीनियों का गुस्सा, ड्रैगन ने #FriendsCensored को भी सोशल मीडिया से हटवाया

बीजिंग5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चीन अपने नागरिकों पर तमाम तरह के प्रतिबंध लगाने के लिए जाना जाता है। लेकिन इस बार उसने कुछ ऐसा कर दिया है कि उसकी जगहंसाई हो रही है। चीन की सरकार ने पॉपुलर अमेरिकी टीवी शो 'Friends' के लेस्बियन कंटेंट को सेंसर कर दिया है। देश-विदेश में चीन के इस कदम की निंदा हो रही है। एक तरफ जहां दूसरे देशों में LGBTQ समुदाय को अधिकार दिए जा रहे हैं, चीन इन्हें स्क्रीन पर भी बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है।

साथ रहने वाले 6 दोस्तों की कहानी है 'Friends'।
साथ रहने वाले 6 दोस्तों की कहानी है 'Friends'।

भड़के चीनी दर्शक, चलाया ट्रेंड

घटना के बाद चीनियों ने वहां के सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीवो पर सरकार से सवाल पूछना शुरू कर दिया। #FriendsCensored से जुड़े पोस्ट को 5 करोड़ से अधिक बार देखा गया। लेकिन चीनी सरकार को यह बात भी नागवार गुजरी। उसने इस हैशटैग को भी वीवो से हटवा दिया।

'Friends: The Reunion' में जुटे थे सभी दोस्त

चीनी दर्शकों में 'Friends' काफी पॉपुलर है। इसे देखते हुए वहां के कुछ स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म्स ने 'Friends: The Reunion' के राइट खरीदे थे। जिसमें शो के एक कैरेक्टर रोज अपनी पत्नी कैरोल के लेस्बियन रिलेशनशिप के बारे में बात कर रहे थे। इस पूरी बातचीत को शो से हटा दिया गया। इसके अलावा भी LGBTQ से जुड़े कई दूसरे कंटेंट्स को या तो हटा दिया गया है या उसका चीनी अनुवाद कुछ और कर दिया गया है। बता दें कि 'Friends' न्यूयार्क में रहने वाले 6 दोस्तों की कहानी है। 2012-13 में भी चीन में इस शो को दिखाया गया था। लेकिन तब इस तरह का कोई सेंसर नहीं लगाया गया था।

ड्रैगन के लिए नया नहीं है सेंसरबाजी

दुनिया भले चीन के इस कदम से हैरान हो। लेकिन ड्रैगन के लिए इसमें कुछ भी नया नहीं। चीन में बाकायदा इसके लिए कानून भी है। 2016 के इस चीनी कानून के मुताबिक वहां LGBTQ से जुड़े किसी भी टॉपिक को फिल्म या टीवी शो में नहीं दिखाया जा सकता। ऐसे करने पर चीनी सरकार के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है।

खबरें और भी हैं...