पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Chinese Media Mocks US Donation । 80 Vaccine Vials To Trinidad And Tobago । Worst Public Relations Award Of The Year

चीन ने उड़ाया अमेरिका का मजाक:बाइडेन ने कैरेबियाई देश को वैक्सीन की सिर्फ 80 शीशियां दान दीं, चीनी मीडिया ने कहा- आपने अवॉर्ड देने वाला काम किया

बीजिंगएक महीने पहले

अमेरिका और चीन के बीच दूसरे देशों को वैक्सीन दान करके विदेश नीति मजबूत करने की होड़ मची हुई है। इस बीच चीन के ग्लोबल टाइम्स, चाइना डेली सहित शिन्हुआ एजेंसी जैसे मीडिया संस्थानों ने अमेरिका की वैक्सीन पॉलिसी का मजाक उड़ाया।

अमेरिका ने 14 जून को त्रिनिदाद और टोबैगो को फाइजर वैक्सीन की 80 शीशियां दान कीं। इस जानकारी को अमेरिकी दूतावास के ऑफिशियल अकाउंट से ट्वीट भी किया गया है। अमेरिकी दूतावास ने अपने ट्वीट में कहा कि फाइजर के एक डोज में वैक्सीन के 5 से 6 डोज होते हैं। हम आशा करते हैं कि इसे डोज के हिसाब से गिना जाएगा।

काम कम और बातें ज्यादा करता है US: चीनी मीडिया
चीन के शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने अमेरिका के इस दान का मजाक उड़ाते हुए लिखा, ' अमेरिका ने काम कम और बातें ज्यादा वाली कहावत को सही ठहराया है। क्या अमेरिका को इस दान के लिए सबसे बुरे पब्लिक रिलेशन अवॉर्ड ऑफ द ईयर के लिए चुना जाएगा? एजेंसी ने इस पर बुधवार को एक आर्टिकल भी पब्लिश किया। अमेरिका के ट्वीट को शेयर करते हुए न्यूज एजेंसी ने 10 ट्वीट किए, जिसमें अमेरिका का मजाक उड़ाया गया।

चीन ने दान किए थे 1 लाख डोज
चीन ने मई में त्रिनिदाद और टोबैगो को सिनोफार्म वैक्सीन के एक लाख डोज दान किए थे। वैक्सीन डिप्लोमेसी के तहत चीन अब तक 53 देशों को फ्री टीके मुहैया करा चुका है। चीन ने अब तक टोटल वैक्सीन डोनेशन का डेटा जारी नहीं किया है, लेकिन समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक चीन 15 जून तक 16.82 मिलियन (1 करोड़ 60 लाख 82 हजार) वैक्सीन डोज दान कर चुका है।

अमेरिका दान करेगा 50 करोड़ डोज
दुनिया में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए अमेरिका और चीन दोनों ही वैक्सीन दान करने पर जोर दे रहे हैं। हाल ही में ब्रिटेन में हुई जी-7 समिट में भी अमेरिका ने इस पर जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका दुनिया के गरीब देशों को फाइजर वैक्सीन के 0.5 बिलियन (50 करोड़) डोज दान करेगा। इसमें से 80 मिलियन डोज (8 करोड़) डोज जून के आखिर तक डोनेट कर दिए जाएंगे।