• Hindi News
  • International
  • Chinese police use criminal’s childhood photo on ‘wanted’ poster, defend saying features never change

हंगामा करने के मामले में पुलिस को थी एक आरोपी की तलाश, पुलिस ने शहर में लगवा दिए उसके पोस्टर

जब सामने आई पोस्टर की सच्चाई, खूब उड़ा पुलिस का मजाक, मांगनी पड़ गई माफी

dainikbhaskar.com

Mar 23, 2019, 11:31 AM IST
Chinese police use criminal’s childhood photo on ‘wanted’ poster, defend saying features never change

बीजिंग. चीन में झेनझियोंग प्रांत की पुलिस ने एक क्रिमिनल को ढूंढने के लिए उसकी ऐसी तस्वीर इस्तेमाल की, कि उसे माफी मांगना पड़ गई। दरअसल पुलिस ने 18 साल के वांटेड को पकड़ने के लिए उसके बचपन की तस्वीर लगा दी थी। पुलिस ने उसकी 100 तस्वीरें जारी की थीं, जिसमें से चार उसके बचपन की थी। इनमें से एक इंटरनेट पर वायरल हो गई। तस्वीर की सच्चाई पता चलने के बाद लोगों ने पुलिस का जमकर मजाक उड़ाया, जिसके बाद पुलिस को माफी मांगना पड़ गई। हालांकि पुलिस ने अपनी सफाई में ये भी कहा कि आरोपी का चेहरा बिल्कुल नहीं बदला है।

पुलिस ने आरोपी के बचपन की फोटो लगा दी

- पुलिस ने आरोपी के बचपन की जो तस्वीर जारी की थी, वो उसके प्रायमरी स्कूल लेवल की थी। उस फोटो में वो नीली शर्ट पहने नजर आ रहा है और बेहद मासूम दिख रहा है।
- आरोपी का जो पोस्टर जारी किया गया उसमें पुलिस ने लिखा था, 'जी किंघेई नाम का शख्स, जिसकी जाति हान है, एक सार्वजनिक उपद्रव मामले में पुलिस को उसकी तलाश है।' इसके साथ ही पुलिस ने उसका आईडी कार्ड नंबर भी लिखा था।
- जब लोगों को इस पोस्टर की सच्चाई पता चली और पुलिस का मजाक उड़ने लगा तो पुलिस ने सारे पोस्टर हटा लिए। साथ ही लोगों से माफी भी मांग ली। पुलिस ने भीड़ में उपद्रव मचाने के आरोप में उसके खिलाफ वांटेड पोस्टर लगाए गए थे।

पुलिस ने सफाई देते हुए मांगी माफी

- पुलिस ने बताया कि वारदात वाली जगह से आरोपी का जो फोटो मिला था वो काफी ज्यादा धुंधला था, इसी वजह से हमने उसका बचपन वाला फोटो इस्तेमाल कर लिया। पुलिस के मुताबिक उसके फीचर्स जरा भी नहीं बदले हैं।
- इसे लेकर पुलिस अधिकारी लुई ने बयान भी जारी किया है। उन्होंने कहा, 'पोस्टर के लिए आरोपी की हालिया तस्वीर नहीं मिली थी। इस कारण उसके बचपन की फोटो लगानी पड़ी। आरोपी के फीचर बिल्कुल नहीं बदले हैं। उसकी नाक, आंख, कान, मुंह और आईब्रोज सब बचपन जैसे ही हैं। वो आज भी वैसा ही दिखता है।'
- विवाद होने के बाद झेनझियोंग पुलिस ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'वीबो' पर एक लेटर पोस्ट करते हुए लोगों से माफी मांगी। पुलिस ने लिखा, 'आरोपी के बचपन की तस्वीर (जिसे अब हटा दिया गया है) के इस्तेमाल ने कई इंटरनेट यूजर्स का ध्यान आकर्षित किया और एक नकारात्मक प्रभाव पैदा किया। काम में हुई इस लापरवाही के लिए हम पूरी ईमानदारी से माफी मांगते हैं।'

X
Chinese police use criminal’s childhood photo on ‘wanted’ poster, defend saying features never change
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना