पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • India China | Chinese PUBG Mobile App Ban Latest News Updates; China Speaks On Dangal Film And Rabindranath Tagore

ऐप बैन से चीन परेशान:118 ऐप्स पर भारत में बैन के बाद चीन को टैगोर, योग और फिल्म दंगल याद आई; कहा- हमारे रिश्ते तो एक हजार साल पुराने, भारत को खतरा नहीं मानते

बीजिंग2 महीने पहले
गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनियांग। उन्होंने भारत द्वारा चीन के ऐप्स पर लगाए गए बैन का विरोध किया।
  • भारत सरकार ने बुधवार रात पबजी और लूडो समेत 118 ऐप्स को बैन कर दिया था
  • 15 जून को गलवन में झड़प के बाद भारत ने तीसरी बार चीनी ऐप्स के खिलाफ एक्शन लिया

भारत सरकार द्वारा चीन के 118 और ऐप्स को बैन करने के बाद शी जिनपिंग सरकार परेशान है। मुश्किल वक्त में उसे गुरुदेव रबिंद्रनाथ टैगौर, भारत में योग और आमिर खान की फिल्म दंगल याद आ रहे हैं। चीन के विदेश मंत्रालय की मानें तो भारत ने अमेरिका के इशारे पर ऐप्स बैन किए हैं। चीन ने कहा- भारत से हमारे रिश्ते एक हजार साल पुराने हैं और दोनों देशों के नागरिकों को करीब आने का मौका देना चाहिए।

चीन का पहला बयान
भारत द्वारा 118 चीनी ऐप्स पर बैन के बाद चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री का बयान आया। इसके प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा- भारत ने गलत इरादे से चीनी कंपनियों पर कार्रवाई की है। यह वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों के खिलाफ है। हम मांग करते हैं कि भारत इस मामले में अपनी गलती सुधारे। कारोबारी रिश्तों का फायदा दोनों देशों को होगा। लेकिन, सही माहौल जरूरी है। इस बैन से दोनों पक्षों को ही नुकसान होगा।

दूसरा बयान
भारत के एक्शन पर चीन की तरफ से दूसरा बयान वहां के विदेश मंत्रालय का आया। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनियांग ने बयान के नाम पर एक तरह से भाषण दिया। कहा- एकतरफ बैन लगाकर भारत अपने नागरिकों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। इससे हमारी कंपनियों को भी घाटा हो रहा है। मुझे हैरानी है कि जिस दिन भारत ने बैन का फैसला लिया उसी दिन अमेरिका ने दूसरे देशों से भी ऐसा ही करने को कहा। क्या इस मुद्दे पर भारत और अमेरिका एकसाथ खड़े हैं?

भारत से करीबी रिश्ते
चुनियांग ने आगे कहा- ये सभी को याद रखना चाहिए कि भारत से हमारे करीबी और ऐतिहासिक रिश्ते हैं। भारत और चीन प्राचीन सभ्यताएं हैं। कुछ वक्त के फायदे के लिए कदम उठाने से पहले हमें भविष्य को भी देखना चाहिए। हम पड़ोसी हैं। दोनों देशों के रिश्ते एक हजार साल पुराने हैं। रबिंद्रनाथ टैगौर चीन में बहुत मशहूर हैं। इसके अलावा चीन में योग और दंगल मूवी भी काफी पसंद किए जाते हैं। हमारे जेहन में यह कभी नहीं आया कि भारत हमारे लिए खतरा बन सकता है। उम्मीद है भारत इसे समझेगा।

चीन के ऐप्स पर बैन से जुड़ी यह खबर भी आप पढ़ सकते हैं...

पॉपुलर मोबाइल गेमिंग ऐप पबजी समेत 118 ऐप्स पर बैन, सरकार ने इनसे देश की सुरक्षा को खतरा बताया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें