पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दक्षिण सूडान में टकराव:नागरिकों और सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 127 लोगों की जान गई; इनमें 45 सैनिक और 82 यूथ

जूबा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दक्षिण सूडान में 2013 से जारी गृह युद्ध में अब तक 3 लाख 80 हजार लोग मारे जा चुके हैं। (फाइल फोटो)
  • दक्षिण सूडान के टोंज शहर में सैनिकों ने लोग हथियार छोड़ सके, इसके लिए शनिवार को ऑपरेशन चलाया था
  • इस दौरान इलाके के कुछ युवा सैनिकों से असहमत दिखे, जिसके बाद दोनों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई

दक्षिण सूडान में नागरिकों और सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 127 लोगों की मौत हो गई। आर्मी प्रवक्ता मेजर जनरल लूल रुआइ कोआंग ने बुधवार को ये जानकारी दी। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि यह घटना शनिवार की है। द.सूडान के टोंज शहर में सैनिकों ने शनिवार को नागरिकों को हथियार छोड़ने के लिए एक ऑपरेशन चलाया था। लेकिन, यह साम्प्रदायिक झड़प में बदल गया।

गृह युद्ध में जकड़े द.सूडान में आए दिन लोगों पर हमले होते रहते हैं। इस वजह से अपनी सुरक्षा के लिए कई समुदाय हथियार रखते हैं। आर्मी प्रवक्ता ने बताया कि टोंज में सैनिकों के इस ऑपरेशन से कई हथियार लिए युवा असहमत थे, जिसके बाद उनमें टकराव शुरू हो गया। शुरुआत में स्थिति पर कंट्रोल कर लिया गया था, लेकिन इस बीच युवाओं ने वहां और लोगों को जुटा लिया।

2 अफसर गिरफ्तार

आर्मी प्रवक्ता के मुताबिक, हिंसक झड़प में कुल 127 लोग मारे गए हैं। इनमें 45 सैनिक हैं, जबकि 82 युवा हैं। वहीं, 32 सैनिक घायल भी हुए हैं। हिंसा भड़काने में शामिल दो सैन्य अफसरों को गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल, टोंज का माहौल शांत है।

2013 से गृहयुद्ध जारी

दक्षिण सूडान में 2013 से गृहयुद्ध जारी है। अब तक 3 लाख 80 हजार लोग मारे जा चुके हैं। 12 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो चुके हैं। यहां निरस्त्रीकरण एक बड़ी समस्या है। विशेषज्ञों ने ऐसे ऑपरेशन के खिलाफ चेतावनी दी है। उनका कहना है कि बिना बेहतर प्लानिंग के लोगों को हथियार छोड़ने के लिए नहीं कहा जा सकता। क्योंकि, कुछ समुदाय को लगता है कि हथियार छोड़ने के बाद वे खुद की सुरक्षा नहीं कर सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें