पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Companies Giving Rest To People Tired Of Remote Work With 'Self Care Week', 'Recharge Week' And 'Operation Chilex' So That They Do Not Leave Their Jobs

द न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत:रिमोट वर्क से थक चुके लोगों को ‘सेल्फ केयर वीक’, ‘रिचार्ज वीक’ और ‘ऑपरेशन चिलेक्स’ से आराम दे रहीं कंपनियां, ताकि वे नौकरी न छोड़ें

10 दिन पहलेलेखक: टिफनी सू, लॉरेन हिर्श
  • कॉपी लिंक
कंपनियां कर्मचारियों को ज्यादा छुट्‌टी, सहूलियतें दे रहीं, कुछ उद्योग पढ़ाई और होटल का खर्च उठा रहे। - Dainik Bhaskar
कंपनियां कर्मचारियों को ज्यादा छुट्‌टी, सहूलियतें दे रहीं, कुछ उद्योग पढ़ाई और होटल का खर्च उठा रहे।

विज्ञापन जगत से जुड़ीं एमी मिशेल महमारी के दौरान अपने टोरंटो स्थित एक बेडरूम के फ्लैट से ही काम कर रही थीं। धीरे-धीरे उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर जिंदगी को अलग करने वाली रेखा हल्की पड़ने लगी। वे खुद को थका महसूस करने लगीं। पिछले महीने उन्होंने नौकरी छोड़ दी और एक ई-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़ गईं। मिशेल कहती हैं कि नई कंपनी में मुझे यह बात अच्छी लगी कि वह कर्मचारियों की मानसिक बेहतरी पर ध्यान देती है।

कर्मचारियों के पलायन से जूझ रहीं कंपनियां इस तरह के मामलों से सबक लेकर अब कर्मचारियों को सहूलियतें और छुटि्टयां देकर रोकने की कोशिश कर रही हैं। सिर्फ एड ही नहीं, फाइनेंस, रिटेल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में भी कर्मचारियों को आराम देने के नए-नए तरीके तलाशे जा रहे हैं। जेपी मॉर्गन चाहती है कि युवा बैंकर वीकेंड में कम काम करें।

कर्मचारियों का बोझ घटाने के लिए नई नियुक्तियां भी की जा रही हैं। एड इंडस्ट्री ट्रेड समूह 4ए की सीईओ मार्ला कैपटोविट्ज कहती हैं कि ग्राहकों की डिमांड कोरोना के पहले जैसी है, पर काम बढ़ गया है, अपेक्षाएं ज्यादा हैं। उन्हें पूरा करने के लिए योग्य लोग नहीं मिल रहे। रिटेल, रेस्त्रां जैसी इंडस्ट्री में हफ्तेभर की छुट्‌टी तो मुश्किल है। इसलिए कंपनियां मुफ्त पढ़ाई और होटल में रहने जैसे ऑफर दे रही हैं।

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान की प्रोफेसर क्रिस्टिना मैसलैच कहती हैं कि वाकई में कर्मचारियों का बर्नआउट दूर करना है तो उनपर ध्यान देने के साथ उन्हें ठीक भी करना होगा। वहीं, काम की स्थितियां भी सुधारनी होंगी। नाइकी के लिए काम करने वाली विडेन एंड कैनेडी के सीईओ नील ऑर्थर कहते हैं कि हफ्तेभर की छुट्‌टी कर्मचारियों के दबाव को घटा सकती है। बर्नआउट वास्तविक है और कार्यस्थल का हिस्सा बन रहा है। इसे पूरा वक्त देने और गंभीरता से हल करने की जरूरत है।

कर्मचारी अवसाद में थे तो एक हफ्ते के लिए काम ही बंद कर दिया
कोका कोला, ह़ॉट व्हील्स और ईबे के लिए विज्ञापन बनाने वाली मार्टिन अब लेबर डे पर एक दिन के बजाय हफ्तेभर की छुट्‌टी दे रही है। हर्स्ट पत्रिका, बंबल एप और फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर फर्म इंटुइट समेत कई कंपनियां एक्सटेंडेड ब्रेक (यानी नौकरी पर रहते हुए लंबी छुट्‌टी) दे रही हैं। सोशल मीडिया मैनेजमेंट कंपनी हूटसुइट के कर्मचारी रिमोट वर्किंग के चलते अवसाद और अकेलेपन से जूझ रहे हैं।

कंपनी ने एक हफ्ते के लिए काम ही बंद कर दिया। वहीं, कैटेलिस्ट सॉफ्टवेयर ने पीटीओ पलूजा पहल शुरू की। इसके तहत एक हफ्ते की छुट्‌टी के साथ न्यूयॉर्क में आउटडोर पार्टी शामिल है। कई कंपनियां ‘सेल्फ केयर वीक, ग्लोबल वीक ऑफ रेस्ट, रिचार्ज वीक और ऑपरेशन चिलेक्स जैसी पहल कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...