पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Companies Will Not Be Able To Track The User Through E mail, Will Not Be Able To Disturb Unwanted Messages

एपल के नए प्राइवेसी फीचर:ई-मेल के जरिए यूजर को ट्रैक नहीं कर पाएंगी कंपनियां, अनचाहे मैसेज परेशान नहीं कर सकेंगे

13 दिन पहलेलेखक: सैन जोस
  • कॉपी लिंक
एपल की सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में नए ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस की लॉन्चिंग। - Dainik Bhaskar
एपल की सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस में नए ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस की लॉन्चिंग।

टेक दिग्गज एपल ने अपनी सालाना वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी-2021) में ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस 15 लॉन्च कर दिया है। सितंबर तक इसका फाइनल वर्जन आ जाएगा। नया वर्जन आईफोन 6एस और उससे आगे के सभी मॉडलों में काम करेगा, इनमें आईफोन एसई फर्स्ट जनरेशन और 7वीं जनरेशन के आईपैड टच में भी यह काम करेगा।

एपल ने कुछ नए प्राइवेसी फीचर्स की घाेषणा की है। यह फेसबुक जैसी दूसरी कंपनियों को खटक सकता है, क्याेंकि इन नए फीचर्स में यूजर्स की प्राइवेसी का ध्यान रखा गया है। इससे ट्रैकिंग करने वाली कंपनियाें काे दिक्कत हाे सकती है। जानिए नए 2021 में आईफोन में यूजर्स को क्या फीचर्स मिलने जा रहे हैं...

नए फीचर: बिना इंटरनेट के चलेगा सीरी, तस्वीरों में मौके के मुताबिक यूजर गाने भी जोड़ सकेंगे

1. फेसटाइम एक्सेस एंड्रॉयड, विंडोज पर
फेसटाइम अपडेट में स्पैटियल ऑडियो और कॉल फीचर शेड्यूल जोड़ा गया है। यह एंड्रॉयड व विंडोज डिवाइस के ब्राउजर पर भी एक्सेस हो पाएगा। शेयर प्ले फीचर भी होगा।
2. लाइव टेक्स्ट

यह फीचर कैमरा एप के जरिए फोटो में टेक्स्ट की पहचान के लिए एआई का इस्तेमाल करेगा। लाइव टेक्स्ट यूजर्स को रेसिपी या इंस्ट्रक्शन की फोटो को बिना टाइप किए डिजिटाइजिंग टेक्स्ट में बदलने देगा। यह 7 से ज्यादा भाषाओं को पहचान पाएगा।
3. सीरी ऑफलाइन भी काम करेगा

एपल का वॉइस असिस्टेंट ऑफलाइन मोड में भी मदद करेगा। इसके अलावा जगहों की पहचान और गैलरी में मौजूद सामान की पहचान में मदद करेगा। एपल मैप्स की उपयोगिता बढ़ेगी।
4. मेल एप पर ट्रैकर्स ब्लाॅक हाेंगे

एपल मेल एप पर ई-मेल ट्रैकर्स काे ब्लाॅक कर देगा। ई-मेल ट्रैकर्स का उपयोग यह बताने के लिए किया जाता है कि यूजर ने मेल खोल लिया है। इससे कंपनियों को पता चलता है कि आप उनके न्यूजलेटर, मेल आदि पढ़ रहे हैं या नहीं।
5.तस्वीरों में ‘म्यूजिक सपोर्ट’

अब तक का सबसे बड़ा अपडेट ‘मेमोरीज’ जोड़ा है। म्यूजिक को फोटो के साथ जोड़ना संभव होगा। यूजर मौके के अनुसार म्यूजिक चुन सकेंगे।

6. नोट्स एप में नए टैग

नोट्स एप में अब यूजर्स द्वारा बनाए गए टैग जोड़े जा सकेंगे। इससे नोट्स का वर्गीकरण आसान होगा। जिन्हें नोट्स शेयर किए जाएंगे, उन्हें सूचित करेगा।
7. नोटिफिकेशन और बेहतर

यूजर्स अब डेडिकेटेड मोड सेट कर सकते हैं, ताकि बार-बार मैसेज परेशान न करें। केवल जरूरी मैसेज आते रहेंगे। फोकस मोड में एक निर्धारित वक्त में कुछ एप्स के नोटिफिकेशन और अलर्ट दिखेंगे। मैसेज में नया डू नॉट डिस्टर्ब मोड और फोटो शेयरिंग फीचर भी मिलेगा।
8. वेदर एप

यूजर्स को हवा, यूवी और बैरोमीटर प्रेशर डाटा समझने में आसानी होगी। वर्षा, एयर क्वालिटी भी अब नए लेआउट में दिखेगी। इसके साथ सफारी वेब ब्राउजर में नए फीचर्स जैसे टैब ग्रुपिंग और टैब बुकमार्किंग भी दिए गए हैं।

खबरें और भी हैं...