• Hindi News
  • International
  • Complex Operation Of Girls Attached To The Back Of The Head, A Year After Birth, Now Twin Sisters Can See Each Other

इजराइल में आया अनोखा मामला:सिर से पीछे की तरफ जुड़ीं बच्चियों का जटिल ऑपरेशन, जन्म के सालभर बाद अब एक-दूसरे को देख सकती हैं

2 महीने पहलेलेखक: ईसाबेला क्वाई/मायरा नोवेक
  • कॉपी लिंक
ऑपरेशन के बाद अलग हुईं दोनों बहनें। पैदा होने वाले 2,50,000 बच्चों में एक मामला शरीर से जुड़े होने का होता है। - Dainik Bhaskar
ऑपरेशन के बाद अलग हुईं दोनों बहनें। पैदा होने वाले 2,50,000 बच्चों में एक मामला शरीर से जुड़े होने का होता है।
  • डॉक्टरों ने 12 घंटे के जटिल ऑपरेशन को अंजाम देकर दो बच्चियों को दी नई जिंदगी

इजराइल के बीरशेबा इलाके के सोरोका मेडिकल कॉलेज में सिर से जुड़ीं दो बहनों को उनके जन्म के एक साल बाद सफल ऑपरेशन के जरिए अलग किया गया है। अब ये बहनें एक-दूसरे को देख सकती हैं। दरअसल, बीते साल अगस्त में जन्मीं ये बच्चियां सिर से पीछे की तरफ से ऐसे जुड़ी थीं। इसी वजह से वह एक-दूसरे को नहीं देख सकती थीं।

डॉक्टरों के मुताबिक इन बच्चियों को अलग करने की सर्जरी काफी जटिल और दुर्लभ थी। दुनिया में ऐसी महज 20 सर्जरी ही हुई हैं। इजराइल में इस तरह की यह पहली सर्जरी थी। 12 घंटों तक चले कठिन ऑपरेशन के बाद अब डॉक्टरों को उम्मीद है कि ये बहनें अब सामान्य और स्वस्थ जीवन जी सकेंगी।

सोरोका अस्पताल के चीफ पीडियाट्रिक न्यूरोसर्जन डॉ. मिकी गिडोन कहते हैं कि यह सर्जरी इतनी जटिल और कठिन थी कि इसकी तैयारी में ही कई महीने लग गए। सबसे पहले इन बच्चियों का एक थ्री डी वर्चुअल रियलिटी मॉडल बनाया गया, ताकि डॉक्टरों को ऑपरेशन की पेचीदगियां समझने में आसानी हो। इसके बाद इन बच्चियों के सिर में फुलाए जा सकने वाले सिलिकॉन बैग डाले गए और उन्हें कई महीनों तक धीरे-धीरे फुलाया गया ताकि उनकी स्किन फैल जाए और सर्जरी के बाद अलग-अलग सिरों के लिए अतिरिक्त स्किन मिल सके।

ऑपरेशन के दौरान दोनों बच्चियों की खोपड़ी को भी नए सिरे से बनाया गया। डॉक्टरों के मुताबिक प्रमुख रक्तवाहिनियों के बीच यह सर्जरी काफी जोखिम भरी थी। जरा सी गलती से बच्चियों की जान जा सकती थी। लेकिन अब सब कुछ ठीक है। फिलहाल इन बच्चियों की पहचान उजागर नहीं की गई है।

2.5 लाख में से एक शरीर से जुड़ा होता है, अब तक महज 20 ऑपरेशन हुए

दोनों बहनें कुछ इस तरह एक दूसरे से जुड़ी थीं। इनकी सर्जरी इतनी जटिल और कठिन थी कि इसकी तैयारी में ही कई महीने लग गए।
दोनों बहनें कुछ इस तरह एक दूसरे से जुड़ी थीं। इनकी सर्जरी इतनी जटिल और कठिन थी कि इसकी तैयारी में ही कई महीने लग गए।

शरीर से जुड़े बच्चों को सियामीज ट्विन्स भी कहा जाता है। ये काफी दुर्लभ मामला होता है। पैदा होने वाले लगभग 2,50,000 बच्चों में एक मामला शरीर से जुड़े बच्चों का होता है। शरीर से जुड़े बच्चों के बचने की संभावना काफी कम होती है।

खबरें और भी हैं...