• Hindi News
  • International
  • Corona Cases Down By 59% In Britain, 29% Increase In Europe; British Scientists Claim D. Africa like Scarcity Trend

ब्रिटेन में ढलान पर कोरोना:59% की कमी, यूरोप में 29% बढ़े; ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा- द. अफ्रीका जैसी कमी का ट्रेंड

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फ्रेंकफर्ट में सही ढंग से मास्क पहनने का साइन बोर्ड। - Dainik Bhaskar
फ्रेंकफर्ट में सही ढंग से मास्क पहनने का साइन बोर्ड।

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की दर लगातार घट रही है। पिछले एक हफ्ते के दौरान ब्रिटेन में नए मामलों में लगभग 55% की कमी दर्ज की गई। ब्रिटेन में इस साल 4 जनवरी को अब तक के सबसे ज्यादा 2.18 लाख केस रजिस्टर किए गए। जबकि, 12 जनवरी को 1.29 लाख ही नए मरीज सामने आए। ब्रिटेन की 315 में से 95 काउंसिल में मरीजों की तादाद में रोज गिरावट दर्ज की जा रही है।

लंदन में 31 दिसंबर, 2021 के बाद से 11 जनवरी तक लगातार केस कम हो रहे हैं। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा है कि ब्रिटेन का ये ट्रेंड दक्षिण अफ्रीका की तरह है, जहां 12 दिसंबर को 37,875 नए केस आए थे। दक्षिण अफ्रीका में 11 जनवरी को 5,668 ही नए मामले आए।

दूसरी ओर ब्रिटेन को छोड़कर बाकी यूरोप में कोरोना संक्रमण के रोज के नए मामलों में लगभग 29% की वृद्धि दर्ज की जा रही है। रूस और यूनान जैसे देशों के साथ कुल पांच ही देशों में नए केस में गिरावट का ट्रेंड बना हुआ है। उधर, अमेरिका में राष्ट्रपति बाइडेन ने स्कूलों को खोले रखने के लिए 50 लाख मुफ्त कोरोना जांच किट देने का ऐलान किया है।

जर्मनी: 1 दिन में रिकॉर्ड 80 हजार नए केस

फ्रांस: रिकॉर्ड केस, माह अंत तक छठी लहर की आशंका
फ्रांस में बुधवार को रिकॉर्ड 3.70 लाख नए केस आए। एक ही दिन में आईसीयू में 65 से 3,963 मरीज भर्ती हुए। पाश्चर इंस्टीट्यूट ने माह अंत तक छठी लहर की आशंका जताई है।

कनाडा में वैक्सीन नहीं लगवाने वालों पर टैक्स
कनाडा के क्यूबैक राज्य में वैक्सीन नहीं लगवाने वालों पर टैक्स लगाया जाएगा। इसे हैल्थ कॉन्ट्रीब्यूशन टैक्स का नाम दिया गया है। कनाडा में अब तक 30,958 की मौतें हुई हैं।

कैलिफोर्निया: 52 हजार मरीज, कोई वेंटिलेटर पर नहीं रहा
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के डॉ. लेवनार्ड ने एक शोध के हवाले से बताया कि डेल्टा के मुकाबले में ओमिक्रॉन के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर लगभग 50 फीसदी कम होती है। वैक्सीन से ओमिक्रॉन के प्रति प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है। कैलिफोर्निया में 30 नवंबर से 1 जनवरी तक अस्पतालों में भर्ती 52 हजार मरीजों में से किसी को भी वेंटीलेटर पर रखने की जरूरत नहीं पड़ी।