पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना दुनिया में:डब्ल्यूएचओ ने कहा- खतरा कोविड-19 से नहीं, बल्कि लीडरशिप की कमी से है; दुनिया में 1.25 करोड़ संक्रमित

वॉशिंगटन25 दिन पहले
कजाकिस्तान में एक अलमाती में एक मेडिकल स्टोर के बाहर लगी लंबी लाइन। यहां अलग तरह की निमोनिया के मामले सामने आए हैं।
  • कोरोना से दुनियाभर में अब तक 5.59 लाख लोगों की जान गई, 72.92 लाख ठीक हुए
  • अमेरिका में सबसे ज्यादा 32.50 लाख संक्रमित, जबकि 1 लाख 36 हजार 158 मौतें
Advertisement
Advertisement

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 1 करोड़ 25 लाख 4 हजार 363 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 72 लाख 92 हजार 131 लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं, 5 लाख 59 हजार 585 की मौत हो चुकी है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि मौजूदा समय में कोरोनावायरस से उतना खतरा नही है जितना राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लीडरशिप की कमी से है।

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर टेड्रोस गेब्रेयेसस ने कहा- मेरे दोस्तों, कोई गलती न करो। अभी जो खतरा हमारे सामने है, वह वायरस नहीं है। यह ग्लोबल लेवल पर लीडरशिप और हमारी एकता में कमी है। हम बंटे हैं और यही वजह है कि हम इतनी जानें गंवाने के बाद भी इस महामारी को हरा नहीं पा रहे हैं।  

10 देश जहां कोरोना का असर सबसे ज्यादा

देश

कितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका32,50,7041,36,1581,437,774
ब्राजील17,68,97069,4061,185,596
भारत8,21,45822,1435,16,192
रूस7,13,93611,017489,068
पेरू

31,6,448

11,3142,07,802
स्पेन3,00,98828,403उपलब्ध नहीं    
चिली3,09,2746,7812,78,053
ब्रिटेन2,88,13344,650उपलब्ध नहीं
मैक्सिको 2,82,28333,5261,72,230
ईरान2,52,72012,4472,15,015

अपडेट्स

  • अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने कहा कि अमेरिका एक बहुत गंभीर समस्या के बीच में खड़ा है। उन्होंने कहा- कोरोनावायरस वास्तव में एक ऐतिहासिक महामारी है।
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोराना का गर्भवती महिलाओं पर क्या असर होता है इसको लेकर खास ध्यान दिया जा रहा है। हाल में कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि गर्भवती महिलाओं पर वायरस का खतरा ज्यादा है। 
  • अमेरिका के साउथ कैरोलिना में जल्द ही स्कूल खोले जाएंगे। गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने कहा कि बच्चों के घर में रहने के कारण लोग काम पर नहीं जा पा रहे हैं। इसलिए जल्द ही स्कूल खोले जाएंगे। 
  • ब्रिटेन में मास्क को लेकर नियम और कड़े किए जाएंगे। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसकी जानकारी दी। ब्रिटेन में एक बार फिर से संक्रमण का खतरा सामने आ रहा है। 
  • रूस में गुरुवार से वैक्सीन टेस्टिंग का अंतिम चरण शुरू हो गया। इस वैक्सीन को रूस के गमालेया साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इपिडेमिओलोजी और रूस का रक्षा मंत्रालय साथ मिलकर तैयार कर रहा है। यहां पर वैक्सिन की टेस्टिंग 18 जून को शुरू हुई थी।  

चीन ने कहा- कजाकिस्तान में कोविड-19 से ज्यादा खतरनाक वायरस

चीन ने कहा है कि कजाकिस्तान में कोविड-19 से ज्यादा खतरनाक वायरस मौजूद है। कजाकिस्तान में चीन के दूतावास ने बताया कि यहां एक नए तरह का घातक निमोनिया सामने आया है। जून के महीने में ही इससे 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

कजाकिस्तान में अब तक निमोनिया से 1772 लोगों की जान जा चुकी है। कजाकिस्तान ने इसे अफवाह बताया और कहा कि यह केवल सामान्य निमोनिया है। कजाकिस्तान में अब तक कोरोना के 54 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 264 लोगों की मौत हो चुकी है। 

सिंगापुर: संक्रमण के बीच आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई

सिंगापुर में शुक्रवार को कोरोना के बीच आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई। इस दौरान मास्क लगाना जरूरी था। विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री ली सेन लुंग के चुनाव कराने के फैसले पर सवाल उठाया था। 

बोलिविया: राष्ट्रपति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव

बोलिविया की कार्यवाहक राष्ट्रपति एनेज चैवेज कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। गुरुवार को उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं ठीक महसूस कर रही हूं और आइसोलेशन में रहकर काम करूंगी।’’ एनेज के कैबिनेट के चार सदस्य भी बीते दिनों संक्रमित मिले थे। इसके बाद उन्होंने अपना टेस्ट करवाया था। बोलिविया में आम चुनाव में दो महीने से भी कम समय बचा है। 

बाेलिविया की सीमा पर स्थानीय लोगों की जांच करते स्वास्थ्यकर्मी। इसके पड़ोसी देश ब्राजील और वेजेनुएला में भी कोरोना संक्रमण काफी तेजी से बढ़ा है।

ऑस्ट्रेलिया: इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संख्या आधी की गई
ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार को इंटरनेशनल फ्लाइट्स की संख्या कम करने का फैसला किया गया। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी जानकारी दी। बंदरगाहों पर भी सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई लोगों को लाने वाले जहाजों को आने की इजाजत दी गई। दूसरे देशों से आने वाले ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए 14 दिनों का क्वारैंटाइन जरूरी है। यहां राजधानी मेलबर्न में संक्रमण बढ़ने के बाद 6 हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाया गया है।

अमेरिका: चीन के लिए रिसर्च में करने वाला प्रोफेसर गिरफ्तार

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के 57 साल के चीनी प्रोफेसर गुओ झेंग को चीन के लिए अमेरिकी सहायता का इस्तेमाल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसने चीन के इम्युनोलॉजी से जुड़े शोध में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ से मिले 4.1 मिलियन डॉलर (करीब 30.78 करोड़ रुपए) का इस्तेमाल किया। उसने यह बात छुपाई थी।

ह्यूस्टन के यूनाइटेड मेमोरियल मेडिकल सेंटर में 6 जुलाई काे एक मरीज का इलाज करते डॉक्टर्स। यहां रविवार से संक्रमितों की संख्या बढ़ी है।

मैक्सिको: रेस्टोरेंट में बैठने पर मनाही

मैक्सिको सरकार ने राजधानी न्यू मैक्सिको सिटी के सभी रेस्टोरेंट के अंदर लोगों के बैठने पर पाबंदी लगाई है। हालांकि, लोग बाहर बैठकर खाना खा सकेंगे। गवर्नर मिशेल ल्यूजन ग्रिशम ने कहा कि राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया गया। यहां गुरुवार को 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए।

मैक्सिको के नेशनल माइग्रेशन इंस्टीट्यूट के बाहर एक प्रवासी महिला से बात करते मेडिकल अफसर। यहां प्रवासियों को देश से बाहर जाने से रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है।

पाकिस्तान: विदेश मंत्री की मौत की अफवाह
पाकिस्तान कोरोना संक्रमित विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की मौत की अफवाह फैल गई। । कुरैशी ने गुरुवार देर रात इसपर अपना स्पष्टिकरण देते मौत की खबरों को झूठा बताया। उन्होंने कहा कि ‘‘मैं ठीक हूं और मेरा इलाज चल रहा है। इस झूठी खबर से मेरे दोस्त और परिवार निराश हुआ है।’’ बीते शनिवार को कुरैशी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें लाहौर के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement