पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates March 17th 2020 World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

163 देशों में 7,530 मौतें: यूरोपियन यूनियन में 30 दिन एंट्री बैन, डॉक्टर बोले- 45 दिन में अमेरिका में संक्रमण के मामले सबसे ज्यादा होंगे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इजराइल के शहर तेल अवीव में सोमवार को दो विदेशी पर्यटक। यहां 250 लोग कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।
  • पाकिस्तान में बढ़ा खतरा, 56 से सीधे 236 पहुंची संक्रमितों की संख्या, एक की जान गई
  • गेम ऑफ थ्रोन्स के लीड एक्टर क्रिस्टोफर हिवजू ने सोशल मीडिया पर बताया कि वे कोरोना पॉजिटिव हैं
  • फ्रांस सरकार संक्रमण पर बेहद सख्त; सामाजिक ही नहीं, अब पारिवारिक आयोजन में भी नहीं जुट सकेंगे लोग

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस ने मंगलवार तक 163 देशों को चपेट में ले लिया है। अब तक कुल 1 लाख 90 हजार 878 मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया में 7 हजार 530 लोगों की मौत हो गई। राहत की बात ये है कि इसी दौरान 80 हजार 889 संक्रमित स्वस्थ भी हुए। हालांकि, संक्रमण प्रभावित देशों में प्रतिबंध लागू हैं। इस बीच यूरोपियन यूनियन ने अपने यहां एंट्री 30 दिन के लिए बैन कर दी है। न्यूज एजेंसी ने मंगलवार रात जर्मन चांसल एंजेला मर्केल के इस फैसले की जानकारी दी। इस बीच अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग चिकित्सक एंथोनी फौसी ने कहा कि यह संभव है कि 45 दिनों में संक्रमण के मामलों में अमेरिका सबसे ऊपर होगा।
संक्रमण से मंगलवार को स्पेन में 24 घंटे में 168 लोगों की मौत हो गई। वहीं, ईरान में भी 135 लोगों की जान गई। यहां वायरस के संक्रमण से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स के एक्टर क्रिस्टोफर हिवजू और एक अन्य स्टार इदरिस एल्बा भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘क्वॉन्टम ऑफ सोलेस’ की एक्ट्रेस ओल्गा कुर्लीएन्को कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। वहीं, पाकिस्तान में अचानक संक्रमण बढ़ा है। मंगलवार सुबह तक यहां 186 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

ईरान ने  85,000 कैदी छोड़े, मिस्र ने 300 परिवार को क्वारैंटाइन किय
ईरान ने कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राजनीतिक बंदियों समेत 85000 कैदियों को अस्थायी रूप से छोड़ दिया है। मंगलवार को ईरान में 135 संक्रमित लोगों की और मौत हो गई। यहां कुल 988 लोगों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र ने चेताया था कि ईरान की जेलों में कैदियों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में यहां वायरस फैलने की ज्यादा संभावना है। मिस्र के डेल्टा गांव के 300 परिवारों को क्वारैंटाइन किया गया है। यहां वायरस के संक्रमण से 4 लोगों की मौत हो चुकी है। 

इजराइल सरकार संदिग्धों के फोन टैप करेगी
इजराइल में सोमवार देर रात तक 250 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें 37 की हालत गंभीर बताई गई है। सरकार को संदेह है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं। इनकी वजह से अन्य लोगों तक वायरस पहुंच रहा है। अब नेतन्याहू के नेतृत्व वाली केयरटेकर सरकार ने अहम कदम उठाया है। सरकार ने कहा है कि कुछ लोग संक्रमण की जानकारी छुपा रहे हैं लिहाजा अगले एक महीने तक ऐसे लोगों के फोन टैप किए जा सकेंगे।

अमेरिका और कनाडा में ऊबर ने पूल सर्विस बंद की
कोरोनावायरस से फैलते संक्रमण के चलते ऊबर ने अमेरिका और कनाडा में पूल सर्विस बंद कर दी है। पूल सर्विस ऊबर की एक शेयरिंग टैक्सी सर्विस है। ऊबर ने अपने यूजर्स को एक मैसेज भेजकर कहा है कि तभी निकलें जब बहुत जरूरी हो। 
 

रूस में विदेशियों पर 18 मार्च से एक मई तक प्रतिबंध
रूस ने मंगलवार को विदेशियों के आने पर एक मई तक पाबंदी लगा दी है। राजनयिक मिशनों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अधिकारियों और कर्मचारियों पर यह प्रतिबंध नहीं लागू होंगे। इस दौरान ई-वीजा सेवाएं भी बंद रहेंगी।

एयरबस स्पेन और फ्रांस में अपना उत्पादन बंद करेगी 
एयरोप्लेन निर्माता कंपनी एयरबस की ओर से कहा गया है कि वह स्पेन और फ्रांस में अगले चार दिन अपना उत्पादन बंद करेगी। एयरबस के स्पेन में 12,700 और फ्रांस में 48,000 कर्मचारी हैं। इसके अलावा ब्रिटेन, जर्मनी, रूस, तुर्की, फिनलैंड, पोलैंड और रोमानिया में इसकी शाखाएं हैं। 
 

बॉन्ड गर्ल ओल्गा भी संक्रमित
2008 में आई जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म ‘क्वॉन्टम ऑफ सोलेस’ में डेनियल क्रेग के अपोजिट लीड रोल प्ले करने वाली एक्ट्रेस ओल्गा कुर्लीएन्को कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। ओल्गा ने खुद इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी। एक्ट्रेस ने लिखा, “कोरोना पॉजिटिव होने के बाद घर में बंद हूं। हालांकि, मेरी तबियत करीब एक हफ्ते से ठीक नहीं है। बुखार और दर्द की दिक्कत है। आप भी अपना ख्याल रखें और हालात को गंभीरता से लें।” यूक्रेन में जन्मी ओल्गा अब फ्रांस की नागरिक हैं।

ओल्गा ने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। (फाइल)
ओल्गा ने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। (फाइल)

न्यूजीलैंड में कोरोना से निपटने के लिए 7.36 अरब डॉलर का पैकेज 
न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को कोराना वायरस से निपटने के लिए 7.36 अरब डॉलर का पैकेज जारी किया। कोरोनावायरस की वजह से न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। यहां की सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर न्यूजीलैंड ने सोमवार को कहा था कि वो घाटा कम करने के लिए 30 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करेगा। राहत पैकेज पर प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्देन ने कहा, “ अपने लोगों की सुरक्षा और देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए यह पैकेज जारी किया जा रहा है। सरकार हालात सुधारने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी।” न्यूजीलैंड में मंगलवार तक संक्रमण के कुल 11 मामले सामने आए हैं। 

रविवार को वेलिंग्टन एयरपोर्ट पर मास्क लगाए महिला।
रविवार को वेलिंग्टन एयरपोर्ट पर मास्क लगाए महिला।

सुरक्षा परिषद की बैठक रद्द
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मंगलवार को होने वाली अहम बैठक रद्द कर दी गई है। पहले यह मीटिंग सोमवार को रखी गई थी। लेकिन, कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बाद इसे रद्द कर दिया गया था। फिलहाल, चीन सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष है और महामारी का सबसे ज्यादा असर भी इसी देश पर हुआ। यूएन ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि अगली बैठक कब होगी।  

कजाखस्तान के अल्माटी शहर के एक पार्क में बच्चे के साथ महिला। यहां सोमवार को संक्रमण के 24 मामले सामने आए।
कजाखस्तान के अल्माटी शहर के एक पार्क में बच्चे के साथ महिला। यहां सोमवार को संक्रमण के 24 मामले सामने आए।

फ्रांस में लॉक डाउन की निगरानी करेंगे 1 लाख पुलिसकर्मी
कोरोनोवायरस की वजह से फ्रांस में टोटल लॉक डाउन के आदेश दिए गए हैं। सरकार ने अब इसे भी सख्ती से लागू करने का फैसला किया है। गृह मंत्री क्रिस्टोफर कास्टनर ने मंगलवार को कहा, “हर नागरिक घर में ही रहे। इस आदेश का सख्ती से पालन किया जाए।” फ्रांस में मंगलवार तक 6, 633 मामले सामने आ चुके हैं। 148 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए सरकार ने एक लाख पुलिसकर्मियों को सड़कों पर तैनात करने का फैसला किया है। 
यूरोप में कोरोना के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। फ्रांस सरकार ने पहले बाजार और मॉल्स बंद करने का ऐलान किया था। इसके बावजूद संक्रमण काबू नहीं हुआ। सोमवार देर रात राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा - किसी भी सामाजिक या पारिवारिक आयोजन में अगले आदेश तक लोगों के जुटने पर रोक लगाई जाती है। इसका सख्ती से पालन किया जाए। फ्रांस की सेना ने भी कमान संभाल ली है। पेरिस समेत देश के कई शहरों में मिलिट्री मेडिकल यूनिट काम करने लगी हैं। सभी स्कूल, कॉलेज, बार, रेस्टोरेंट और टूरिस्ट डेस्टिनेशन बंद कर दिए गए हैं। 

पाकिस्तान में 236 पहुंची संक्रमितों की संख्या, एक की मौत
पाकिस्तान में कोरोनावायरस का खतरा अचानक बढ़ गया है। रविवार तक 56 मामले सामने आए थे। मंगलवार सुबह यह आंकड़ा 236 पहुंच गया और एक व्यक्ति की मौत भी हो गई। सिंध प्रांत सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 86 लोगों को संक्रमित पाया गया। इस बीच, पाकिस्तान के राष्ट्रपति दो दिन के दौरे चीन पहुंचे। उन्होंने कहा, “मैं इस मुश्किल दौर में चीन को यह संदेश देने आया हूं कि पाकिस्तान हर कदम पर उनके साथ है।”

ईरान वैक्सीन खरीदने के लिए तैयार
अब तक कोरोनावायरस का कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुआ है लेकिन कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि इजराइल इस वैक्सीन को तैयार करने के करीब है। ईरान के एक धर्मगुरू ने कहा है कि अगर इजराइल ये वैक्सीन तैयार कर लेता है तो ईरान को इसे खरीदने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि ईरान और इजराइल के रिश्ते हमेशा खराब रहे हैं।  

जर्मनी में कोरोना संक्रमण की जानकारी के लिए कई काउंटर खोले गए हैं।
जर्मनी में कोरोना संक्रमण की जानकारी के लिए कई काउंटर खोले गए हैं।

अमेरिकी नेवी चिंतित
सैन डियागो में एक अमेरिकी नौसैनिक का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। नेवी ने खुद एक बयान जारी कर ये जानकारी दी। ये लोमा इलाके के नेवी बेस पॉइंट पर तैनात था। नौसेना की दिक्कत ये है कि यहां करीब दो हजार अन्य सैनिक भी हैं। इन सभी की जांच अब मेडिकल यूनिट करेगी। कुछ सैनिकों को तो आईसोलेशन यूनिट में भेज भी दिया गया है। 

लॉस एंजिल्स में पार्किंग फीस नहीं लगेगी
सपनों का शहर कहे जाने वाले लास एंजिल्स में सभी होटल, रेस्तरां, बार और नाइट क्लब बंद कर दिए गए हैं। टूरिस्ट परेशान हैं। यहां के मेयर ने मंगलवार को एक आदेश जारी किया। कहा- सभी सरकारी और गैर सरकारी पार्किंग प्लेस अगले आदेश तक फीस नहीं ले सकेंगे। उन्होंने कहा, “जब टूरिस्ट यहां घूम ही नहीं सकते तो हम उनसे फीस कैसे ले सकते हैं। प्रशासनिक उपायों में मानवता होना जरूरी है।”  

टॉम हैंक्स और रीटा विल्सन को छुट्टी 
हॉलीवुड स्टार टॉम हैंक्स और पत्नी रीटा विल्सन को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके बावजूद उन्हें 14 दिन सेल्फ क्वरैंटाइन में रहना होगा। वे गुरुवार से हॉस्पिटल में थे। हैंक्स ऑस्ट्रेलिया में मशहूर सिंगर एल्विस प्रेस्ले पर बन रही फिल्म की शूटिंग करने गए थे। वहीं, उनमें कोरोना की पुष्टि हुई। 

लंदन में ज्यादातर पर्यटक मास्क पहने ही नजर आ रहे हैं। यहां सार्वजनिक स्थानों पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते।
लंदन में ज्यादातर पर्यटक मास्क पहने ही नजर आ रहे हैं। यहां सार्वजनिक स्थानों पर 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हो सकते।
देशमामलेमौत
चीन80,8813,226
इटली27,9802,158
ईरान16,169988
स्पेन11,404510
फ्रांस6,633148

अमेरिका

5,67796

द. कोरिया

8,32081
ब्रिटेन1,95056
जापान1,57436
स्विट्जरलैंड2,74224
भारत1443

नोट- आंकड़े मंगलवार 17 मार्च रात तक के हैं।

इसी के साथ आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1. देश की 52 लैब में जांच हो रही; यहां तक सैंपल पहुंचाने में 10 घंटे लग रहे, 2 कोरियर एजेंसी काम कर रहीं

2. भास्कर 360° / कोरोनावायरस महामारी के ऐलान में लगे 72 दिन; तब तक पीड़ित 13 गुना और प्रभावित देशों की संख्या 3 गुना बढ़ गई

3. ग्राउंड रिपोर्ट: लेह में देश का पहला लॉकडाउन क्षेत्र, 28 दिन से 3 हजार लोग कैद; इलाज में जुटे डॉक्टर बोले- 10 घंटे विशेष ड्रेस में दम घुटता है

4. कोरोनावायरस यूरोप में / इटली का लोम्बार्डी दुनिया का नया वुहान बना, यहां अब तक 1200 से ज्यादा मौतें, एम्बुलेंस कम पड़ गईं, आईसीयू में मरीजों के लिए जगह नहीं

5. दुनिया के लिए सबक / एक महीने पहले चीन में कोरोना के रोज 1500 से 1900 केस आ रहे थे और 200 मौतें हो रही थीं, पिछले 24 घंटे में सिर्फ 11 केस और 13 मौतें

6. चीनी मीडिया का दावा / कोरोनावायरस का पहला मरीज 17 नवंबर को ट्रेस हो गया था, लेकिन चीन ने 21 दिन बाद 8 दिसंबर को बताया



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें