पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • CoronaVirus Latest News UAE; 4 yr old Indian Girl Recovers From COVID 19 In Dubai Also A Cancer Survivor

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना सर्वाइवर:दुबई में चार साल की भारतीय बच्ची ने जीती कोरोना से जंग, पिछले साल कैंसर को मात दी थी

दुबई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिवानी को अल फतैम हेल्थ हब हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।
  • बच्ची की मां हेल्थ वर्कर हैं, उन्हीं के जरिए कोरोनावायरस की चपेट में आई
  • 20 दिन के बाद मिली अस्पताल से छुट्‌टी, 14 दिन होम क्वारैंटाइन रहना होगा

दुबई में एक चार साल की भारतीय बच्ची शिवानी ने कोरोना से जंग जीत ली है। इसके साथ ही वह यूएई में सबसे कम उम्र की कोरोना सर्वाइवर बन गई है। खास बात यह है कि शिवानी ने पिछले साल ही कैंसर को मात दी है। शिवानी को संक्रमण अपनी मां से हुआ था। उसकी मां दुबई में हेल्थ वर्कर हैं। वह मार्च में ही इस वायरस की चपेट में आ गईं थी। इसके बाद शिवानी और उसके पिता का कोरोना टेस्ट कराया गया था। शिवानी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, लेकिन उसके पिता की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। 1 अप्रैल को शिवानी को अल फतैम हेल्थ हब में भर्ती कराया गया था, जहां से 20 दिन बाद उसे छुट्‌टी दे दी गई। 

2019 में किडनी कैंसर से उबरी थी शिवानी
शिवानी और उसकी मां को एक ही जगह भर्ती कराया गया था। शिवानी पिछले साल ही कैंसर से उबरकर आई थी। इसलिए डॉक्टर ज्यादा सावधानी बरत रहे थे। शिवानी एक प्रकार के किडनी कैंसर से पीड़ित थी, जिसे गैंग्लिओन्यूरोब्लास्टोमा कहते हैं। अल फतैम हेल्थ हब के मेडिकल डाइरेक्टर और शिवानी का इलाज करने वाले थोल्फकर अल बाज ने गल्फ न्यूज को बताया कि  शिवानी पिछले साल कई कीमोथेरेपी से गुजरी थी। इसलिए उसका इम्यून सिस्टम अभी तक कमजोर था।  डॉक्टरों को लग रहा था कि उसमें कोरोनावायरस बहुत गंभीर स्थिति में पहुंच जाएगा। इसलिए बहुत संभलकर इलाज किया जा रहा था। हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ और वह ठीक हो गई।

14 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा
20 दिन बाद शिवानी के दो स्वाब टेस्ट निगेटिव आने पर अस्पताल से छुट्‌टी दे दी गई। अब उसे घर पर 14 दिन क्वारैंटाइन में रहना होगा। अभी उसकी मां अस्पताल में भर्ती हैं। उनकी तबियत भी ठीक है। डॉक्टरों का कहना है कि उन्हें भी जल्द ही छुट्‌टी दे दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें