• Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना विदेश में / 195 देश 33 हजार 550 मौतें: ट्रम्प की टास्क फोर्स के डॉक्टर ने कहा- अमेरिका में 2 लाख लोग मारे जा सकते हैं; ब्रिटेन में 24 घंटे में 209 ने दम तोड़ा

शिकागो में कुछ समाजसेवी संगठन मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए चंदा जुटा रही हैं। शिकागो में कुछ समाजसेवी संगठन मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए चंदा जुटा रही हैं।
कोरोनावायरस के कारण न्यूयॉर्क स्थित चाइना टाउन में पसरा सन्नाटा। कोरोनावायरस के कारण न्यूयॉर्क स्थित चाइना टाउन में पसरा सन्नाटा।
लंदन में एक मेट्रो ट्रेन में मास्क पहनकर यात्रा करती महिलाएं। यहां जल्द ही लॉकडाउन घोषित हो सकता है। लंदन में एक मेट्रो ट्रेन में मास्क पहनकर यात्रा करती महिलाएं। यहां जल्द ही लॉकडाउन घोषित हो सकता है।
शनिवार को फ्रेंकफर्ट के एक ग्रॉसरी स्टोर में मास्क पहनकर खरीदारी करते लोग। शनिवार को फ्रेंकफर्ट के एक ग्रॉसरी स्टोर में मास्क पहनकर खरीदारी करते लोग।
न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हार्डवेयर दुकान में सामान खरीदता युवक। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है। न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हार्डवेयर दुकान में सामान खरीदता युवक। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है।
X
शिकागो में कुछ समाजसेवी संगठन मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए चंदा जुटा रही हैं।शिकागो में कुछ समाजसेवी संगठन मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए चंदा जुटा रही हैं।
कोरोनावायरस के कारण न्यूयॉर्क स्थित चाइना टाउन में पसरा सन्नाटा।कोरोनावायरस के कारण न्यूयॉर्क स्थित चाइना टाउन में पसरा सन्नाटा।
लंदन में एक मेट्रो ट्रेन में मास्क पहनकर यात्रा करती महिलाएं। यहां जल्द ही लॉकडाउन घोषित हो सकता है।लंदन में एक मेट्रो ट्रेन में मास्क पहनकर यात्रा करती महिलाएं। यहां जल्द ही लॉकडाउन घोषित हो सकता है।
शनिवार को फ्रेंकफर्ट के एक ग्रॉसरी स्टोर में मास्क पहनकर खरीदारी करते लोग।शनिवार को फ्रेंकफर्ट के एक ग्रॉसरी स्टोर में मास्क पहनकर खरीदारी करते लोग।
न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हार्डवेयर दुकान में सामान खरीदता युवक। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है।न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हार्डवेयर दुकान में सामान खरीदता युवक। अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है।

  • स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा की 26 मार्च को मौत, दुनिया में किसी शाही परिवार में संक्रमण से यह पहली मौत
  • कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी अब स्वस्थ, 17 दिन आइसोलेशन में रहीं

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 02:01 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया के सभी 195 देश कोरोनावायरस की चपेट में हैं। रविवार देर रात 7 लाख 22 हजार 288 संक्रमितों की पुष्टि हुई। 33,550 लोग जान गंवा चुके हैं। इसी दौरान एक लाख 50 हजार 734 स्वस्थ भी हुए। अमेरिका में 2,384 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। एक लाख 35 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति ट्रम्प पर गंभीर आरोप लगाए हैं।राष्ट्रपति ट्रम्प ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई है। इसके सदस्य डॉक्टर एंथोनी फौसी ने कहा- संक्रमण से 2 लाख अमेरिकियों की जान जा सकती है। वहीं, ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में 209 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया।

अमेरिका : डॉक्टर फौसी की चेतावनी
अमेरिका में ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिसीजेज’ के डायरेक्टर और कोरोनावायरस टास्ट फोर्स के सदस्य डॉक्टर एंथोनी फौसी ने देश को गंभीर चेतावनी दी है। डॉक्टर फौसी के मुताबिक, अमेरिका में कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा एक से दो लाख तक हो सकता है। सीएनएन से बातचीत में इस हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि 20 लाख अमेरिकी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। 

डॉक्टर एंथोनी फौसी अमेरिका में ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिसीजेज’ के डायरेक्टर भी हैं। (फाइल)

अमेरिका : ट्रम्प पर गंभीर आरोप
अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर गंभीर आरोप लगाया। पेलोसी ने सीएनएन को दिए इंटरव्यू में कहा कि ट्रम्प ने शुरुआत में कोरोनावायरस को गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने कहा, “ट्रम्प ने शुरुआत में कोरोनावायरस को गंभीरता से नहीं लिया। अब अमेरिकी जान देकर इसकी कीमत चुका रहे हैं। हम एकजुट होकर इस आपदा से निपट लेंगे। लेकिन, प्रेसिडेंट ने खतरे का सही आकलन नहीं किया। यह हमारी बदकिस्मती है। हम तो ये भी नहीं जानते कि हालात कितने नाजुक हैं। क्योंकि, सही वायरस की सही टेस्टिंग ही नहीं हुई।”  

लॉस एंजेलिस के एक सूने मॉल से गुजरती महिला। 

ब्रिटेन : 24 घंटे और 209 मौतें
पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के मुताबिक, बीते 24 घंटे में यहां 209 संक्रमितों की मौत हो गई। रविवार रात एक बयान जारी किया गया। इसमें कहा गया, ‘शनिवार से रविवार के बीच ब्रिटेन में 209 लोगों ने दम तोड़ दिया। कुल मौतों का आंकड़ा अब 1,228 हो गया है। 2,433 नए संक्रमित सामने आए। कुल मिलाकर यह संख्या 19,522 हो गई है।’ कैबिनेट मिनिस्टर माइकल गोव ने कहा, “मैं पुख्ता तौर पर तो कुछ नहीं बता सकता लेकिन, सरकार अब बेहद कड़े कदम उठाने जा रही है। यह सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद सबसे सख्त पाबंदियां हो सकती हैं। ये वक्त की मांग भी है।” 

कैलिफोर्निया के हर हाईवे पर लोगों का हेल्थ चेकअप किया जा रहा है। इससे वाहनों की लंबी लाइन नजर आई। 

नेपाल : लॉकडाउन बढ़ा
नेपाल सरकार ने कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन 7 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। रविवार को कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग हुई। इसमें लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने के अलावा कुछ और फैसले भी लिए गए। पहले 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित किया गया था। नेपाल सरकार ने भारत से कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कुछ दिनों पहले मदद मांगी थी। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष से बातचीत की थी। 

काठमांडू में रविवार को लॉकडाउन के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते लोग। 

स्विट्जरलैंड : एक दिन में एक हजार मामले
यहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां शनिवार और रविवार के बीच 1,123 नए मामले सामने आए। कुल पॉजिटव केस 14,336 हो गए हैं। यह आंकड़ा सरकार ने जारी किया। 257 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को 22 लोगों ने दम तोड़ दिया। अब तक 1 लाख 11 हजार टेस्ट किए गए हैं। 13 फीसदी पॉजिटिव रिजल्ट हैं। 

न्यूजर्सी में सड़कें सूनी हो गई हैं। यहां ज्यादातर बाजार बंद हैं। लोग मास्क पहनकर ही निकल रहे हैं। 

श्रीलंका : पहली मौत
सरकार के मुताबिक, शनिवार को कोरोना संक्रमण से पहली मौत हुई। 60 साल के पुरुष ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। उसको कुछ दूसरी बीमारियां भी थीं। श्रीलंका सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही कोरोना पर सख्त कदम उठाए थे। इसका फायदा भी हुआ। राजधानी कोलंबो समेत देश के पांच प्रमुख जिलों में 15 दिन से कर्फ्यु है। इंटरनेशनल फ्लाइट्स बंद की जा चुकी हैं। देश में कुल 107 मामले सामने आए हैं। 7 अब स्वस्थ हैं।

कुवैत में एक कंस्ट्रक्शन साइट पर पुतले को माास्क पहनाया गया। लोगों को संक्रमण से बचाव का संदेश देने के लिए ऐसा किया गया।

कनाडा: 5655 संक्रमित

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ग्रेगॉयर कोरोनावायरस से ठीक हो गई हैं। उन्होंने शनिवार को इसकी जानकारी दी। ट्रूडो के ऑफिस ने 12 मार्च को सोफी के पॉजिटिव होने की पुष्टि की थी। इसके बाद प्रधानमंत्री के पूरे परिवार को आइसोलेशन में रखा गया था। कनाडा में अब तक 5,655 लोग संक्रमित हैं। 60 की मौत हो चुकी है। 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पत्नी सोफी ग्रेगॉयर के साथ।  (फाइल)

इटली: 3 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म हो रहा
यूरोप में कोरोनावायरस से मौतौं का आंकड़ा 20 हजार से ज्यादा हो गया है। दस हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। 92,472 लोग संक्रमित हैं। सरकार ने यहां 9 मार्च से 3 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया था। करीब 6 करोड़ लोग  घरों में कैद है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे लॉकडाउन बढ़ा सकते हैं।

इटली के बोन शहर में स्थित यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में कोरोना मरीज को इलाज के लिए जाता मेडिकल स्टाफ।

पाकिस्तान: अब 1526 मामले
यहां 1526 लोग संक्रमित पाए गए हैं। पंजाब प्रांत में सबसे ज्यादा 558 केस सामने आए हैं। सिंध में 481, खैबर-पख्तूनख्वा में 188, बलूचिस्तान में 138, गिलगित-बाल्टिस्तान में 116, इस्लामाबाद में 43 और पीओके में 2 मामलों की पुष्टि हुई है। 13 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को चीन से 8 मेडिकल टीमें पहुंचीं।

पाकिस्तान में कोरोना से निपटने के लिए चीन से शनिवार को 8 टीम पहुंची।

स्पेन: 24 घंटे में 838 संक्रमितों की मौत
स्पेन में 24 घंटे में 838 लोगों की मौत हुई है। मौतों का आंकड़ा 6528 हो गया है। 14,700 लोग स्वस्थ भी हुए। संक्रमण के कुल मामले 78,797 हो चुके हैं। मैड्रिड (22,000) और कैटालोनिया (15,000) सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। 86 साल की राजकुमारी मारिया टेरेसा की 26 मार्च को पेरिस में मौत हो गई। दुनियाभर में किसी भी शाही परिवार के सदस्य की यह पहली मौत है। 

स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा। (फाइल)

ब्रिटेन: पीएम की अपील 

सेल्फ आइसोलेट हुए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लोगों से अपने घर में रहने की अपील की है। 27 मार्च को उनके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली थी। जॉनसन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में तीन करोड़ ब्रिटेन वासियों से कहा- हम जानते हैं कि चीजें बेहतर होने से पहले ही खराब हो सकती हैं। लेकिन, हम इससे निपटने की तैयारी कर रहे हैं। नियमों का पालन करेंगे, तो लोगों की जान भी कम जाएगी। जल्द ही जीवन सामान्य हो जाएगा। देश में कोरोना के 17,089 मामले हैं, जबकि 1019 लोगों की मौत हो चुकी है। 

आइसोलेट होने के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कोरोना पर बैठक करते बोरिस जॉनसन। 

फ्रांस: 15 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया गया
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, फ्रांस में अब तक 2314 लोगों की मौत हुई है। 38 हजार 105 नागरिक संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्री ओलिविए वेरान ने शनिवार को कहा कि फ्रांस ने एक अरब से ज्यादा फेस मास्क का ऑर्डर दिया है।  हर हफ्ते देश में 40 करोड़ मास्क का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

फ्रांस में एफिल टॉवर पर फ्रेंच में थैंक्यू लिखकर मेडिकल स्टाफ का आभार जताया गया।

न्यूजीलैंड: कोरोनावायरस से पहली मौत
न्यूजीलैंड में शनिवार को कोरोनावायरस से संक्रमित 70 साल की एक महिला की मौत हो गई। देश में महामारी से यह पहली मौत है। रविवार को यहां 63 नए मामले सामने आए। यहां संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 514 है। प्रधानमंत्री जेंसिडा आर्डर्न ने महिला की मौत पर दुख जताया और कहा कि हम सबको इससे मिलकर लड़ना है। यहां चार हफ्तों का लॉकडाउन है।

न्यूजीलैंड का क्राइस्टचर्च शहर। देश को 28 दिन तक लॉकडाउन किया गया है।

तुर्की7,402 मामले, 108 लोगों की मौत
तुर्की के हेल्थ मिनिस्टर फहार्टिन कोका ने कहा,“देश में कोरोनावायरस से संक्रमण की पुष्टि के कुल 7,402 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार तक कुल 7,641 टेस्ट किए जा चुके हैं। 108 लोगों की मौत हो चुकी है। तुर्की में कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला 11 मार्च को सामने आया था।

इस्तांबुल में मेट्रो स्टेशन पर मास्क पहनी महिला।

मिस्र: राष्ट्रपति सिसी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने चर्चा की

राष्ट्रपति सिसी ने फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा कि उन्होंने अबुधाबी के प्रिंस अल नाहयान से फोन पर बातचीत की। इस दौरान वायरस के प्रसार को रोकने और उससे लड़ने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई। मिस्र में 576 लोग संक्रमित हैं, जबकि 36 लोगों की मौत हो चुकी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना