पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:अब तक 94 हजार मौतें: कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटिश प्रधानमंत्री 3 दिन बाद आईसीयू से बाहर; इटली में संक्रमण से 100 डॉक्टरों की मौत

वॉशिंगटन/लंदन/रोम8 महीने पहले
कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को रविवार को लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है।
  • 27 मार्च को बोरिस जॉनसन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, इसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था
  • न्यूयॉर्क सिटी के मेयर ने ट्रम्प सरकार पर मदद न करने का आरोप लगाया, कहा- ज्यादा लोगों के टेस्ट होते तो हालात अलग होते
  • जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- लॉकडाउन का पालन हुआ तो ईस्टर के बाद हालात सामान्य होने लगेंगे

कोरोनावायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आईसीयू से बाहर आ गए हैं। बीते तीन दिन से वे लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल के आईसीयू में थे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार रात एक बयान जारी कर बताया कि जॉनसन की हालत में सुधार हुआ है। फिलहाल वे वार्ड में हैं। डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रही है। 27 मार्च को बोरिस जॉनसन की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया था। इसके 10 दिन बाद उनकी तबियत खराब हो गई है। उन्हें बीते रविवार को को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उनकी हालत और खराब हो गई थी। इसके बाद उन्हें आईसीयू में रखना पड़ा। उनकी गैरहाजिरी में विदेश मंत्री डोमिनिक राब उनकी जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इधर, दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 94 हजार 951 लोगों की मौत हो चुकी है। 15 लाख 89 हजार संक्रमित हैं, जबकि तीन लाख 53 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं।  इस बीच, इटली के डॉक्टर्स फेडरेशन ने गुरुवार को बताया कि देश में 24 घंटे में चार और फिजिशियन की मौत हो गई। इसके बाद यहां कोरोनावायरस से डॉक्टरों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 100 हो गया। इनमें रिटायर्ड डॉक्टर भी शामिल हैं, जो महामारी बढ़ने के बाद दोबारा काम पर लौट आए थे। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यहां 30 नर्स भी कोरोना की चपेट में आने के बाद जान गंवा चुकी हैं। इटली के उच्च स्वास्थ्य संस्थान के मुताबिक, देश में 13 हजार 121 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। देश में संक्रमण से अब तक 18 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

इटली के सिरकोलो हॉस्पिटल में मौजूद मेडिकल स्टाफ कोविड-19 संक्रमित मरीज का इलाज करते हुए। यहां अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
इटली के सिरकोलो हॉस्पिटल में मौजूद मेडिकल स्टाफ कोविड-19 संक्रमित मरीज का इलाज करते हुए। यहां अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

हंगरी में लोगों की आवाजाही पर अनिश्चितकाल के लिए रोक
हंगरी में लोगों की आवाजाही पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी गई है। प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। उन्होंने हर हफ्ते इसकी समीक्षा की बात की है।
पिछले हफ्ते हंगरी की संसद ने अपने प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन को हमेशा सत्ता में बने रहने का अधिकार दे दिया था। यहां कोविड-19 को लेकर एक बिल पारित किया गया, जिसके तहत प्रधानमंत्री को हमेशा सत्ता में बने रहने का अधिकार मिल गया है। साथ ही यहां चुनाव और जनमत संग्रह अनिश्चितकाल के लिए रोक दिए गए हैं। हंगरी में कोरोना संक्रमण के 980 मामले सामने आए हैं जबकि 66 लोगों की मौत हुई है। 

न्यूयॉर्क मेें 7 हजार से ज्यादा की मौत
इधर, अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां अब तक 7 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच, न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डे बलासियो ने अमेरिकी सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराना चाहते हैं, लेकिन सरकार इसमें मदद नहीं कर रही। पहले दिन से ही हमारे सामने यह चुनौती रही है। हमें कभी भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला। अगर सरकार ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के टेस्ट कराए होते तो आज हालात कुछ और होते। 

न्यूयॉर्क में अब तक 7 हजार लोगों की मौत, बुधवार को अकेले 799 लोगों ने दम तोड़ा था। यह एक दिन में मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा।
न्यूयॉर्क में अब तक 7 हजार लोगों की मौत, बुधवार को अकेले 799 लोगों ने दम तोड़ा था। यह एक दिन में मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा।

चीन की सफाई- आरोप लगाने से वायरस से छुटकारा नहीं मिलेगा
कोरोनावायरस फैलाने को लेकर हो रही आलोचना के बीच चीन ने गुरुवार को अपनी सफाई दी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कीचड़ उछालने और आरोप लगाने से वायरस से छुटकारा नहीं मिलेगा। हम चाहते हैं कि अमेरिका जल्द कोरोना के खिलाफ लड़ाई जीते। झाओ ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का नाम न लेते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि अमेरिकी लोग महामारी पर राजनीति करने, चीन को दोष देने वाले नेताओं के काम को स्वीकार नहीं करेंगे। ट्रम्प और पॉम्पियो कह चुके हैं कि चीन इस वायरस की रोकथाम में नाकाम रहा और उसने वक्त रहते दुनिया को इसके खतरे से आगाह नहीं किया।

न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में रफ्रिजेरेटेड ट्रेलर का इस्तेमाल अस्थायी मुर्दाघर के रूप में किया जा रहा है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 799 लोगों की मौत हुई।
न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में रफ्रिजेरेटेड ट्रेलर का इस्तेमाल अस्थायी मुर्दाघर के रूप में किया जा रहा है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 799 लोगों की मौत हुई।

कोरोना अपडेट्स 

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन भेजने के लिए नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया। इससे पहले अमेरिका और ब्राजील के राष्ट्रपति भी दवा की खेप भेजने के लिए मोदी की तारीफ कर चुके हैं।
  • अमेरिका के पेन्सिलवेनिया के गवर्नर टॉम वुल्फ ने घोषणा की कि 2019-2020 के शैक्षणिक वर्ष के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे।
  • अमेरिका में बीते 3 हफ्तों में 1 करोड़ 68 लाख लोगों ने श्रम विभाग में बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन दाखिल किए हैं। श्रम विभाग के पास 4 अप्रैल को खत्म हुए सप्ताह में 66 लाख 60 हजार आवेदन पहुंचे थे। इससे पहले 28 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में 68 लाख 67 हजार और 21 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में यह संख्या 33 लाख 7 हजार थी।
  • अमेरिकी नेवी के एक अधिकारी ने सीएनएन को बताया कि युद्धपोत यूएसएस थियोडोर रूजवेट पर सवार 416 नौसैनिकों की कोरोना की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा जापान में मौजूद यूएसएस रोनाल्ड रीगन पर भी कोरोना संक्रमण के 15 मामले सामने आए हैं।
  • कोरोना की वजह से यूरोप की मुख्य एयरलाइंस कंपनी लुफ्थांसा को हर घंटे 8.30 करोड़ रु. (10 लाख यूरो) का नुकसान हो रहा है। वहीं, एय़रबस भी अपने उत्पादन में एक तिहाई की कटौती करेगी। कंपनी अब हर महीने 40 A320, दो A330 और 6 A350 विमानों का ही निर्माण करेगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को युगांडा और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से फोन पर बात की। मोदी ने दोनों देशों के साथ मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ने का संकल्प दोहराया।

अमेरिका: एक दिन में 1,973 मौतें
इस बीच, अमेरिका में एक दिन में कोरोना के 33 हजार नए मामले सामने आए, जबकि 1,973 लोगों की जान गई। इसके साथ ही देश में मौत का आंकड़ा 16 हजार से ज्यादा हो गया है, जबकि चार लाख 54 हजार संक्रमित हो चुके हैं। उधर, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) महामारी से गलत तरीके से निपटा। उसे अपनी प्राथमिकताएं सही रखनी चाहिए। बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में ट्रम्प के हवाले से कहा, ‘‘एजेंसी को फंडिंग जारी रखनी चाहिए या नहीं, इस पर अमेरिका दोबारा विचार करेगा।’’

  • अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फौसी ने कहा कि लोगों को हाथ नहीं मिलाने की प्रथा हमेशा के लिए छोड़ देनी चाहिए। इससे दुनियाभर में कोरोनावायरस को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही फ्लू जैसी सभी बीमारियों में भारी कमी आएगी।
  • न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसॉम ने बुधवार को बताया कि यहां 24 घंटे में 68 लोगों की मौत हुई। इसके साथ मृतकों की कुल संख्या 450 हो गई है।
  • न्यूयॉर्क के गवर्नर क्यूमो ने बुधवार को कहा- राज्य में पिछले 24 घंटे में 799 लोगों की मौत हुई है। यह एक दिन में मरने वालों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। एक दिन पहले यहां 731 लोगों की मौत हुई थी। न्यूयॉर्क में अब तक एक लाख 51 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यह आंकड़ा यूरोप के सबसे ज्यादा प्रभावित स्पेन, इटली और जर्मनी से भी ज्यादा है। वहीं, यहां छह हजार 268 लोगों की जान जा चुकी है।
  • एक विश्लेषण से पता चला कि कोरोनावायरस का असर अमेरिका में रहने वाले काले लोगों पर ज्यादा पड़ा है। शिकागो की कुल आबादी का 30% हिस्सा अफ्रीकी-अमेरिकियों का है। इनमें से 68% की मौत कोरोना से हो गई है। सोमवार को मीडिया ब्रीफिंग में शिकागो की मेयर लोरी लाइटफुट ने कहा, ‘‘यही हाल उत्तरी कैरोलिना, लूसियाना, मिशिगन, विस्कॉन्सिन और राजधानी वॉशिंगटन का भी है।’’
अमेरिका: ब्रूकलिन में एक घर के बाहर स्‍टैच्‍यू ऑफ ल‍िबर्टी को मास्क पहनाया गया है। यहां न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है। राज्य में एक लाख 51 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं।
अमेरिका: ब्रूकलिन में एक घर के बाहर स्‍टैच्‍यू ऑफ ल‍िबर्टी को मास्क पहनाया गया है। यहां न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित है। राज्य में एक लाख 51 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- लॉकडाउन का पालन हुआ तो ईस्टर के बाद हालात सामान्य होने लगेंगे
जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्फान ने गुरुवार को कहा कि बीते कुछ दिनों में हमें सुधार देखने को मिला है। अगर लोग लॉकडाउन का पालन करते रहे तो ईस्टर के बाद देश में हालात सामान्य होने लगेंगे। उन्होंने कहा कि देश में संक्रमण के नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है। देश में रोजाना 1 लाख टेस्ट हो रहे है। स्फान ने देश के हेल्थ केयर सिस्टम की तारीफ करते हुए कहा कि अभी भी अस्पतालों में इंटेंसिव केयर सर्विस से जुड़े 40 फीसदी बेड खाली हैं। 

फिनलैंड ने स्कूल, म्यूजियम के खुलने पर लगी रोक 13 मई तक बढ़ाई
फिनलैंड सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए स्कूल, म्यूजियम और थिएटर के खुलने पर लगी रोक को 13 मई तक बढ़ा दिया है। सरकार ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। 16 मार्च को सरकार ने स्कूल, थिएटर और स्पोर्ट्स स्टेडियम को बंद करने का फैसला किया था। इसके अलावा 10 लोगों के इकठ्ठा होने पर भी प्रतिबंध लगाया था। अब तक देश में 40 लोगों की मौत हुई, जबकि कोरोना संक्रमितों की संख्या 2487 है।

ब्रिटेन: 24 घंटे में 938 लोगों ने दम तोड़ा
ब्रिटेन में कोरोना से मरने वालों की संख्या 7978 हो गई जबकि संक्रमितों की संख्या 65 हजार से ज्यादा है। विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने गुरुवार को यह जानकारी दी। यहां 24 घंटे में 938 लोगों ने दम तोड़ा है।   

लंदन: पिकैडिली स्क्वायर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर लगाई गई है। इसमें उनके रविवार को दिए गए राष्ट्र के नाम संबोधन की कुछ बातें लिखी हुई हैं। उन्होंने एनएचएस स्वास्थ्यकर्मियों और जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों का आभार जताया था।
लंदन: पिकैडिली स्क्वायर पर ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर लगाई गई है। इसमें उनके रविवार को दिए गए राष्ट्र के नाम संबोधन की कुछ बातें लिखी हुई हैं। उन्होंने एनएचएस स्वास्थ्यकर्मियों और जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों का आभार जताया था।

इटली: प्रधानमंत्री ने यूरोपियन यूनियन से बजट नियमों शिथिल करने को कहा
इटली में बुधवार को 542 लोगों की मौत हुई और 3,836 संक्रमित हुए। इस बीच, इटली के प्रधानमंत्री जूजेपे कॉन्टे ने यूरोपियन यूनियन से बजट नियमों को शिथिल करने के लिए कहा है। उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह यूरोप का अंत होगा। ईयू के सदस्य इस वक्त कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बंटे नजर आ रहे हैं। कॉन्टे ने सबसे एकजुट होने की अपील की है। 

इटली की राजधानी रोम में कोरोना मरीज को अस्पताल ले जाते चिकित्सक। यूरोप में इटली सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।
इटली की राजधानी रोम में कोरोना मरीज को अस्पताल ले जाते चिकित्सक। यूरोप में इटली सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

स्पेन: 24 घंटे में 683 लोगों की मौत
स्पेन में बीते 24 घंटे में 683 लोगों की मौत हुई। यह बुधवार को हुई 757 मौतों से 74 कम है। यहां अब तक 15 हजार 238 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, एक लाख 48 हजार संक्रमित हैं।स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सैंचेज ने गुरुवार को कहा कि हम अब महामारी के चरम सीमा पर पहुंच चुके हैं। देश में लॉकडाउन के नियमों में थोड़ी ढील दी जाएगी। सैंचेज ने कहा- हम देश में सख्ती से लॉकडाउन लगा चुके हैं। अब इसमें राहत देने का समय आ गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि सामान्य स्थिति धीरे-धीरे बहाल होगी। इसके साथ ही उन्होंने सांसदों से 26 अप्रैल तक कम सख्ती के साथ लॉकडाउन का विस्तार को मंजूरी देने का अनुरोध भी किया।

ऑस्ट्रेलिया: पुलिस ने रुबी प्रिंसेज क्रूज से ब्लैक बॉक्स जब्त किया
ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने बुधवार रात केंबला पोर्ट पर खड़े रुबी प्रिंसेज क्रूज पर कार्रवाई की। क्रूज से बीते दिनों हजारों लोगों को सिडनी में उतरने दिया गया था। इसके बाद 15 यात्रियों की मौत हो गई थी। इसी मामले की छानबीन के लिए पुलिस ने गुरुवार को प्रोटेक्टिव गियर्स और मास्क पहनकर क्रूज पहुंची। पुलिस ने जहाज का ब्लैक बॉक्स जब्त कर लिया। इससे कुछ अहम साक्ष्य मिलने की उम्मीद है। देश में अब तक 6,104 संक्रमित हैं, जबकि 51 लोगों की मौत हुई है।

ऑस्ट्रेलिया: रुबी प्रिसेंज क्रूज केंबला पोर्ट पर खड़ी है। क्रूज को देश में कोरोना के फैलने का कारण माना जा रहा है।
ऑस्ट्रेलिया: रुबी प्रिसेंज क्रूज केंबला पोर्ट पर खड़ी है। क्रूज को देश में कोरोना के फैलने का कारण माना जा रहा है।

न्यूजीलैंड: विदेश से आने वाले यात्री 2 हफ्ते तक क्वारैंटाइन होंगे
विदेश से न्यूजीलैंड आने वाले सभी यात्रियों को शुक्रवार से कम से कम दो हफ्ते के लिए क्वारैंटाइन किया जाएगा। इसका मतलब है कि अब कोई भी नागरिक अपने घर में आइसोलेट नहीं हो सकता। देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। कोरोनो के नए मामलों में लगातार चौथे दिन कमी आई है। आंकड़े बताते हैं कि न्यूजीलैंड के 1,239 मामलों में से 41% विदेशी यात्रा से जुड़े हैं।

न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च एयरपोर्ट पर पहुंचे पर्यटक। शुक्रवार से देश में बाहर से आने वाले यात्री घर पर आइसोलेट नहीं हो सकेंगे।
न्यूजीलैंड: क्राइस्टचर्च एयरपोर्ट पर पहुंचे पर्यटक। शुक्रवार से देश में बाहर से आने वाले यात्री घर पर आइसोलेट नहीं हो सकेंगे।

चीन: 63 नए मामले
चीन में बुधवार को कोरोना से जुड़े 63 नए मामले सामने आए हैं। इनमें 61 केस देश से बाहर से आए लोगों के हैं। एक दिन पहले यहां 62 केस मिले थे। हुबेई प्रांत में बुधवार को दो मौतें हुई। एक रिपोर्ट में बताया गया कि कुल 17 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं। चीन के हेल्थ कमीशन के मुताबिक, देश में अब तक 81 हजार 865 लोग संक्रमित हैं, जबकि 3.335 की मौत हो चुकी है।

यह तस्वीर चीन में कोरोना का केंद्र रहे वुहान शहर की है। 8 अप्रैल को करीब 11 हफ्तों के बाद यहां लॉकडाउन हटा दिया गया है। यहां लोग अब अपने घरों से निकलने लगे हैं।
यह तस्वीर चीन में कोरोना का केंद्र रहे वुहान शहर की है। 8 अप्रैल को करीब 11 हफ्तों के बाद यहां लॉकडाउन हटा दिया गया है। यहां लोग अब अपने घरों से निकलने लगे हैं।

रूस: विदेश में फंसे अपने 1200 नागरिकों को वापस लाया
विदेश में फंसे अपने 1,211 नागरिकों को वापस लाने के लिए रूस ने पिछले दो दिनों में आठ उड़ानें शुरू कीं। परिवहन मंत्रालय ने कहा, “पहले उप परिवहन मंत्री अलेक्जेंडर नेराडको ने सात और आठ अप्रैल को रूसी नागरिकों को वापस लाने वाली उड़ानों के बारे में जानकारी दी। इन दो दिनों में कुल 8 उड़ानों से 1211 नागरिकों को वापस लाया गया है।” रूस में एक दिन में संक्रमण के 1,459 मामले मिले। इसके साथ ही देश में अब 10 हजार 131 केस हो गए हैं। रूस में 20 मार्च से अब तक एक लाख 64 हजार 600 नागरिक घर आ चुके हैं। यहां 76 लोगों की मौत हो चुकी है।

रूस: न्यूयॉर्क से लौटे यात्रियों की जांच के लिए जाते स्वास्थ्यकर्मी। रूस ने 1200 से ज्यादा अपने नागरिकों को विदेश से वापस लाया है।
रूस: न्यूयॉर्क से लौटे यात्रियों की जांच के लिए जाते स्वास्थ्यकर्मी। रूस ने 1200 से ज्यादा अपने नागरिकों को विदेश से वापस लाया है।

द. अफ्रीका: लॉकडाउन नियम तोड़ने पर मंत्री 2 महीने के लिए सस्पेंड
दक्षिण अफ्रीका की संचार मंत्री स्टेला अंदाबेन को लॉकडाउन नियम तोड़ने पर दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया। उन पर आरोप है कि वे कुछ लोगों के साथ लंच पर गईं थीं। कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल हुई थीं। इसमें वे अपने कुछ दोस्तों के साथ लंच कर रही थीं। तस्वीरों में पांच लोग नजर आ रहे थे। इसके बाद अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने बुधवार को उन्हें दो महीने की छुट्टी पर भेज दिया। साथ ही उन्हें सार्वजनिक रूप से माफी मांगने के लिए भी कहा। देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है। यहां 1749 लोग संक्रमित हैं, जबकि 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

द. कोरिया: अब तक 10,423 संक्रमित
दक्षिण कोरिया में बुधवार को कोरोना के 39 नए मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,423 हो गई है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने गुरुवार को बताया कि कोरोना से मरने वालों की संख्या 204 हो गई है। महामारी से अब तक 6,973 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक चार लाख 68 हजार से ज्यादा लोगों को टेस्ट किया जा चुका है।

दक्षिण कोरिया: एडमिरल यी सन-शिन की कांस्य प्रतिमा को साफ करता कर्मचारी। 16वीं शताब्दी में उन्होंने जापान पर जीत हासिल की थी।
दक्षिण कोरिया: एडमिरल यी सन-शिन की कांस्य प्रतिमा को साफ करता कर्मचारी। 16वीं शताब्दी में उन्होंने जापान पर जीत हासिल की थी।

जिम्बाब्वे: पीपीई किट्स न मिलने पर डॉक्टरों ने सरकार पर मुकदमा किया
जिम्बाब्वे में डॉक्टरों ने सरकार पर मुकदमा कर दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि सरकार उन्हें कोरोनावायरस संक्रमितों के इलाज के दौरान पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) किट्स नहीं उपलब्ध करवा रही है। जिम्बाब्वे एसोसिएशन फॉर डॉक्टर्स  फॉर ह्यूमन राइट्स (जेडएडीएचआर) ने चेतावनी दी है कि अगर किट्स नहीं मिली तो कई डॉक्टर और नर्सों को अपनी जान गंवानी पड़ेगी।

जिम्बाब्वे: हरारे में कोरोनावायरस महामारी के बीच सैकड़ों लोग खरीदारी करते। यहां अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है।
जिम्बाब्वे: हरारे में कोरोनावायरस महामारी के बीच सैकड़ों लोग खरीदारी करते। यहां अब तक 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

पेरू: 26 अप्रैल तक आपातकाल बढ़ा
पेरू प्रशासन ने कोरोनावायरस के मद्देनजर देश में 26 अप्रैल तक आपातकाल बढ़ा दिया है। राष्ट्रपति मार्टिन विजकारा ने कहा, “आपातकालीन स्थिति को अगले दो हफ्ते यानी 26 अप्रैल तक बढ़ाना जरूरी है। कोरोना के खिलाफ सबसे कठिन समय सामने आ रहा है ऐसे में हम उससे लड़ने के अपने प्रयासों को कम नहीं कर सकते।” पेरू में 16 मार्च को 15 दिनों के लिए आपातकाल लगाया गया था, लेकिन फिर इसे 12 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था। पेरू में कोरोना से संक्रमित 4342 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि 121 लोगों की मौत हो चुकी है।डब्ल्यूएचओ महानिदेशक को जान से मारने की धमकी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडहोनम गेब्रेयेसिएस ने बुधवार को खुलासा किया कि कोरोना से लड़ाई अभियान के दौरान उन्हें जान से मारने की धमकी मिली है। उन्होंने बताया कि जान से मारने की धमकी ताइवान से किसी ने दी। कार्रवाई करने की बजाय ताइवान के अधिकारी उनकी ही आलोचना करने लगे। गेब्रेयेसिएस ने कहा- कोरोना से हर मिनट लोग मर रहे हैं। यदि हम जल्दी एकजुट नहीं हुए तो स्थिति और खराब हो सकती है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना को एक अज्ञात वायरस के रूप में अधिसूचित किए हुए गुरुवार को 100 दिन हो रहे हैं। इन 100 दिनों में इस वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देशकितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका4,57,10116,24624,910
स्पेन1,52,44615,23852,165
इटली 1,43,62618,279

28,470

जर्मनी1,15,5232,451  50,577
फ्रांस1,17,74912,210    

23,206

चीन 81,8653,33577,370
ईरान 66,2204,11032,309
ब्रिटेन60,7337,097135
तुर्की 42,2829082,142
बेल्जियम24,983  2,5235,164

स्रोत: https://www.worldometers.info/coronavirus/

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें