पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:रूस के प्रधानमंत्री मिशुस्तिन पॉजिटिव; पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर भी संक्रमित, वो 5 दिन पहले पीएम से मिले थे

वॉशिंगटनएक वर्ष पहले
रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन गुरुवार रात कोरोना पॉजिटिव पाए गए। (फाइल) - Dainik Bhaskar
रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन गुरुवार रात कोरोना पॉजिटिव पाए गए। (फाइल)
  • रूस में एक दिन में सबसे ज्यादा 7999 नए केस मिले, यहां अब तक 1073 लोगों की मौत हुई
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा- इतिहास के किसी भी क्षण से ज्यादा इस समय मानव जाति को साथ खड़े होने की जरूरत

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 32 लाख 76 हजार 139 लोग संक्रमित हैं। दो लाख 31 हजार 884 की मौत हो चुकी है। 10 लाख लाख 33 हजार 115 ठीक हो चुके हैं। रूस के प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन गुरुवार रात कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी। वहीं, पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर भी संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने 24 अप्रैल को पीएम इमरान खान से मुलाकात की थी।  

रुस : पीएम पॉजिटिव
प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन गुरुवार रात कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने खुद इस बात की जानकारी दी। एक न्यूज चैनल से बातचीत में मिखाइल ने कहा, “मैंने अपना कोरोना टेस्ट कराया था। इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब मैं सेल्फ आईसोलेशन में जा रहा हूं। ये बेहद जरूरी है ताकि मेरे साथी सुरक्षित और स्वस्थ रहें।” उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसकी जानकारी दी है। अब मिखाइल का कामकाज आंद्रे बेलोस्योव संभालेंगे। देश में कुल संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो चुकी है। 

पाकिस्तान : नेशनल असेंबली के स्पीकर संक्रमित
पाकिस्तान नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर गुरुवार को कोरोना संक्रमित पाए गए। उनकी बेटी और बेटा की टेस्ट रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। खास बाद ये है कि असद ने 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी। इसके बाद पीएम को टेस्ट कराना पड़ा था। रिपोर्ट निगेटिव आई। इमरान ईधी फाउंडेशन के फैजल ईधी से मिले थे। बाद में फैजल संक्रमित पाए गए। इसके बाद इमरान का टेस्ट कराया गया। 

अमेरिका में एपल मैप पर कोरोना की जानकारी

कोरोना संकट के दौर में अमेरिकी टेक कंपनी एपल ने अपने मैप में जांच केंद्रों की जानकारी जोड़ी है। एपल मैप पर अमेरिका के सभी 50 राज्यों और प्यूटो रिको में टिस्टिंग सेंटर, अस्पताल, इमरजेंसी सर्विस और दवाइयों की दुकानों की जानकारी उपलब्ध है। एपल के ग्राहक डेडिकेटेड कोविड टेस्टिंग साइट्स की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। एपल ने मोबिलिटी ट्रेंड्स वेबसाइट भी शुरू की है, जो कोरोनाकाल में शहरों और राज्यों में लोगों की आवाजाही के तरीकों के बारे की जानकारी देती है। खास बात ये है कि एपल मैप में प्राइवेसी सेटिंग पहले ही मौजूद है, जिससे यह लोगों की निजी जानकारी इकठ्ठा नहीं करता है।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देशकितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका10,78,81062,5511,49,686
स्पेन2,39,63924,5431,37,984
इटली 2,05,46327,967 75,945
फ्रांस1,66,42024,08748,228
ब्रिटेन1,71,55326,771उपलब्ध नहीं
जर्मनी1,61,5396,4671,20,400
तुर्की 1,17,5893,08144,022
रूस99,399972 10,286
ईरान93,657 5,957 73,791
चीन82,8624,63377,610   

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

ब्रिटेन : आंकड़े परेशान करने वाले
एडिनबर्ग, लिवरपूल और इम्पीरियल कॉलेज के कम्बाइंड रिसर्च के मुताबिक, ब्रिटेन में अस्पतालों में भर्ती होने वाले 33 फीसदी संक्रमितों की मौत हो रही है। इसके मुताबिक, जिन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा जा रहा है, उनमें से आधे से भी कम की जान बचाई जा सकी है। रिसर्च के लिए 6 फरवरी से 18 अप्रैल के बीच के आंकड़े लिए गए। कुल 166 अस्पतालों को शामिल किया गया। नतीजों के मुताबिक, 49% डिस्चार्ज हुए। 33% की मौत हो गई और 17% का इलाज चल रहा है। वेंटिलेटर पर रखे जाने वाले 53% की मौत हुई। 20% स्वस्थ और डिस्चार्ज हुए। 27% अब भी हॉस्पिटल में हैं।

102 वैक्सीन पर काम 
डब्लूएचओ ने गुरुवार को कहा कि दुनिया के अलग देशों में कुल 102 कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। कुछ का ह्यूमन ट्रायल शुरू हो चुका है। कुछ पर रिसर्च और अन्य तकनीकि काम जारी है। कुल आठ वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को मंजूरी दी गई है। इनमें चीन की एक कंपनी भी शामिल है। 

रूस : संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े

रूस में गुरुवार को 7099 नए मामलों की पुष्टि हुई। देश में संक्रमितों की संख्या एक लाख छह हजार 498 हो गई है। यहां ये एक दिन में सबसे ज्यादा केस हैं। संक्रमण के मामले में रूस अब आठवां सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। ब्रिटेन मौतों के मामले में तीसरे नंबर पर आ गया है। यहां अब तक 26 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।

स्पेन : मरीज के लिए सोशल मीडिया से मदद
यहां एक डॉक्टर ने 79 साल के कोरोना पेशेंट की हौसला अफजाई के लिए सोशल मीडिया से मदद मांगी। खास बात ये है कि उन्हें जवाब में 15 हजार मैसेज मिले। यह मरीज पांच बार पॉजिटिव आ चुका है। 46 दिन से अस्पताल में है। डॉक्टर कार्लोस ने पेड्रो नाम के इस बुजुर्ग मरीज के लिए ट्विटर पर लिखा- क्या आप इनके लिए कोई जादू कर सकते हैं? आठ हजार से ज्यादा तो डॉक्टर को ही पर्सनल मैसेज मिले। इतनी ही बार ट्वीट को री-ट्वीट किया गया। 

स्पेन के निजर शहर में मोरक्को के एक अप्रवासी का टेम्परेचर चेक करती हेल्थ वर्कर। यहां सरकार लॉकडाउन में ढील देने पर विचार कर रही है। इसके लिए तीन चरण का कार्यक्रम तैयार किया गया है।
स्पेन के निजर शहर में मोरक्को के एक अप्रवासी का टेम्परेचर चेक करती हेल्थ वर्कर। यहां सरकार लॉकडाउन में ढील देने पर विचार कर रही है। इसके लिए तीन चरण का कार्यक्रम तैयार किया गया है।

ब्रिटेन : पीएम बोले- अब कम होंगे मामले
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण का चरमकाल यानी पीक टाइल गुजर चुका है और केस अब कम होंगे। बोरिस ने सरकार के फैसलों का भी बचाव किया। देश में 50 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी है। सरकार पर आरोप हैं कि उसके पास आंशिक लॉकडाउन को खत्म करने और जनता को निर्देश देने की कोई योजना नहीं है। जॉनसन ने कहा- हमें तीन चीजें पहले करनी हैं। इकोनॉमी कैसे दुरुस्त की जाए। स्कूल कैसे खोले जाएं और लोग काम पर कैसे लौटें। 

ब्रिटेन : 100 साल के पूर्व ब्रिटिश सैनिक का बड़ा डोनेशन
ब्रिटेन के पूर्व सैनिक टॉम मूर गुरुवार को 100 साल के हो गए। उन्होंने हेल्थ केयर के लिए 38 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया। इसे पब्लिक हेल्थ केयर के लिए दान कर दिया। एक हफ्ते से मूर वर्ल्ड मीडिया में छाए हुए हैं। गुरुवार को बेटी के साथ जब वो घर से बाहर निकले तो हीरो की तरह स्वागत हुआ। महामारी से जूझ रहे ब्रिटेन में उनकी अपील पर कुल 14 लाख लोगों ने डोनेशन दिया। इतना ही नहीं महारानी एलिजाबेथ ने इस पूर्व कर्नल को बर्थडे कार्ड भेजा। 

ब्रिटेन के पूर्व कर्नल टॉम मूर गुरुवार को 100 साल के हो गए। रॉयल एयरफोर्स ने उनके सम्मान में फ्लायपास्ट भी किया। यहां वो बेटी हन्नाह के साथ।
ब्रिटेन के पूर्व कर्नल टॉम मूर गुरुवार को 100 साल के हो गए। रॉयल एयरफोर्स ने उनके सम्मान में फ्लायपास्ट भी किया। यहां वो बेटी हन्नाह के साथ।

इटली : अर्थव्यवस्था पर खतरा

महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में इसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। 2020 की पहली तिमाही में इकोनॉमी 4.7 फीसदी गिर गई है। इटालियन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैटिस्ट्क्स ने यह जानकारी गुरुवार रात जारी की। खास बात ये है कि लगातार दूसरी तिमाही में इकोनॉमी कमजोर हुई। इसकी वजह हेल्थ सेक्टर पर होने वाला बेतहाशा खर्च है। हालांकि, पूरे यूरोपीय संघ में अर्थव्यवस्था का लगभग यही हाल है। इटली में 75 हजार 945 लोग स्वस्थ हुए हैं। 24 घंटे में यहां कुल 4 हजार 693 मामले सामने आए। इसी दौरान 285 लोगों की मौत भी हुई। 

इटली से यह संभवत: पहली तस्वीर है जिसमें मेडिकल स्टाफ सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहा है। तूरिन में बुधवार को इन मेडिकल वर्कर्स ने इक्युमेंट्स की कमी के विरोध में नारेबाजी की।
इटली से यह संभवत: पहली तस्वीर है जिसमें मेडिकल स्टाफ सरकार के विरोध में प्रदर्शन कर रहा है। तूरिन में बुधवार को इन मेडिकल वर्कर्स ने इक्युमेंट्स की कमी के विरोध में नारेबाजी की।

कोरोना आतंकी हमले से ज्यादा खतरनाक: डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को किसी आतंकी हमले से भी ज्यादा खतरनाक बताया है। संगठन ने कहा कि यह दुनिया में उथल-पुथल मचा सकता है, इसलिए सभी देशों को एकजुट होकर इसका मुकाबला करना चाहिए। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस गेब्रियेसस ने बुधवार को कहा, “इस वायरस को हराने के लिए इतिहास के किसी भी क्षण से ज्यादा इस समय मानव जाति को एक साथ खड़े होने की जरूरत है। यह राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक उथल-पुथल मचाने में सक्षम है।”

‘चीन मुझे दोबारा राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए कुछ भी करेगा’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि चीन नहीं चाहता कि वे नवबंर में फिर से देश के राष्ट्रपति चुने जाएं। वह मुझे रोकने के लिए कुछ भी करेगा। चीन कोरोना से जिस तरह निपट रहा है, यह इस बात का सबूत है। ट्रम्प हमेशा महामारी के लिए चीन पर आरोप लगाते रहते हैं। वहीं टैरिफ लगाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बहुत सारी चीजें हैं, जिन्हें मैं कर सकता हूं। उनका मानना है कि चीन चाहता है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन नवंबर के चुनाव में जीत हासिल करें। हालांकि मुझे आंकड़ों पर संदेह है कि बिडेन जीतेंगे।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को कोरोनो पर एक बैठक के दौरान बोलते हुए। उन्होंने महामारी को लेकर चीन कई गंभीर आरोप लगाए हैं।
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को कोरोनो पर एक बैठक के दौरान बोलते हुए। उन्होंने महामारी को लेकर चीन कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

70 लाख महिलाओं को अनचाहा गर्भधारण करना पड़ सकता है: यूएन

यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड ने मंगलवार को कहा कि अगर दुनियाभर के देशों में 6 महीने से ज्यादा समय तक लॉकडाउन रहा तो 70 लाख महिलाओं को अनचाहा गर्भधारण करना पड़ सकता है। लॉकडाउन की स्थिति में 114 निम्न और मध्यम आय वाले देशों में 4.7 करोड़ से ज्यादा महिलाएं गर्भ निरोधक का इस्तेमाल करने में सक्षम नहीं हो सकेंगी। संगठन ने कहा कि इसके अलावा 2020 से 2030 के बीच 1.3 करोड़ बाल विवाह होने की भी संभावना है।
रेमडेसिविर ड्रग के ट्रायल का पॉजिटिव रिजल्ट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) की शुरुआती जांच में रेमडेसिविर ड्रग के ट्रायल का पॉजिटिव रिजल्ट आया है। इससे प्लासीबो दवाई दिए जाने वाल मरीजों की तुलना में 31% ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं। रिसर्चर्स का कहना है कि जितने लोगों को रेमडेसिविर दी गई उनमें 8% लोग नहीं बचाए जा सके। वहीं, जिन्हें प्लेसीबो दी गई, उनमें 11% मरीज नहीं बचे। डॉक्टर्स का कहना है कि अभी रेमडेसिविर संक्रमण के इलाज में कितना कारगर है, इसकी अभी और पुष्टि की जानी है।

न्यूयॉर्क के मैनहटन स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सजाया गया। अमेरिका में करीब 61 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।
न्यूयॉर्क के मैनहटन स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए सजाया गया। अमेरिका में करीब 61 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

मालदीव: गुरुवार को पहली मौत

मालदीव में शुक्रवार को 83 साल की एक महिला ने दम तोड़ दिया। अधिकारियों के मुताबिक, देश में महामारी से यह पहली मौत है। महिला को राजधानी माले में भर्ती कराया गया था। देश में 280 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

अमेरिका: 24 घंटे में 2500 से ज्यादा मौतें
अमेरिका में 24 घंटे में 2502 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 61 हजार 656 जान जा चुकी है। यहां सबसे ज्यादा 10 लाख 64 हजार 194 संक्रमित हैं, जिसमें एक लाख 47 हजार 411 ठीक हो चुके हैं। यहां न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी राज्य बुरी तरह प्रभावित है। अकेले न्यूयॉर्क में तीन लाख मामलों की पुष्टि हो चुकी है जबकि 22 हजार से ज्यादा मौत हुई है। न्यूजर्सी में अब तक कोरोना संक्रमण के एक लाख से अधिक मामले सामने आए हैं जबकि छह हजार से अधिक लोगों ने जान गंवाई है।

न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में एंड्रयू टी क्लेकली फ्यूनरल होम के पास मास्क पहनकर खड़े पुलिसकर्मी। राज्य में तीन लाख से ज्यादा संक्रमित हैं।
न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में एंड्रयू टी क्लेकली फ्यूनरल होम के पास मास्क पहनकर खड़े पुलिसकर्मी। राज्य में तीन लाख से ज्यादा संक्रमित हैं।

अमेरिका में कोरोना पर सरकारी खर्च की निगरानी समिति करेगी 
अमेरिका में संक्रमण से निपटने के लिए खर्च की जा रही राशि की निगरानी एक समिति करेगी। कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने इसका गठन किया है। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने बुधवार को कहा, “हमने वायरस को लेकर एक समिति का गठन किया है जो सरकारी खर्च की निगरानी करेगी ताकि भ्रष्टाचार से बचा जा सके। समिति यह भी सुनिश्चित करेगी कि विज्ञान और स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही किसी प्रकार का खर्च किया जाए।”

जर्मनी: संक्रमण के मामले बढ़े

जर्मनी में मरने वालों की संख्या 6467 हो गई है। यहां बुधवार को 153 मौत हुई थी, जबकि 1627 केस सामने आए थे। यहां लगातार चौथे दिन संक्रमण के मामले बढ़े हैं। बुधवार को 1627 केस मिले हैं। एक दिन पहले यहां 1154 मरीज मिले थे। यहां अब संक्रमितों की संख्या एक लाख 61 हजार 539 हो गई है। जर्मनी में पिछले हफ्ते लॉकडाउन में ढील दी गई थी।

जर्मनी के कोलोन शहर में सोशल डिस्टेंसिंग के आदेश के बावजूद 27 अप्रैल को लोग एक साथ बैठे नजर आए।
जर्मनी के कोलोन शहर में सोशल डिस्टेंसिंग के आदेश के बावजूद 27 अप्रैल को लोग एक साथ बैठे नजर आए।

इटली: 27,682 मौतें
इटली में 27 हजार 682 लोगों की मौत हो गई है। संक्रमण का आंकड़ा दो लाख से ज्यादा हो गया है। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मौतें यही हुई हैं। 24 घंटों के दौरान 323 लोगों की मौत हुई है। मंगलवार की तुलना में बुधवार को मृतकों की संख्या में कमी आई है। देश में 10 मार्च से लागू लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। इस बीच कुछ जरूरी चीजों की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। इटली में 21 फरवरी को पहला मामला सामने आया था। इटली चार मई से लॉकडाउन में ढील देने की योजना बना रहा है।

वेटिकन शहर में फोर स्टार होटल को डिसइन्फेक्ट करता सफाईकर्मी।
वेटिकन शहर में फोर स्टार होटल को डिसइन्फेक्ट करता सफाईकर्मी।

चीन: 4 नए मामले

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने गुरुवार को कहा कि देश में 24 घंटे में चार नए मामले सामने आए हैं। किसी की भी मौत नहीं हुई है। चारों मामले शंघाई शहर में दर्ज किए गए हैं। देश के 31 प्रांतों में अभी तक संक्रमण के 82 हजार 862 केस मिल हैं। अब तक 4633 लोगों की मौत हुई है। 77 हजार 610 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। हॉन्गकॉन्ग में 1037 संक्रमित हैं और चार की मौत हो चुकी है। ताइवान में 429 केस मिल चुके है। इनमें छह की मौत हो चुकी है और 311 मरीज ठीक हुए हैं।

बीजिंग में मास्क पहने पैरामिलिट्री अफसर साइकिल से जाते हुए। देश में 77 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं।
बीजिंग में मास्क पहने पैरामिलिट्री अफसर साइकिल से जाते हुए। देश में 77 हजार 610 मरीज ठीक हो चुके हैं।

बेल्जियम: 7500 से ज्यादा मौत

बेल्जियम में बुधवार को 170 लोगों की मौत हो गई। यहां अब तक मरने वालों का आंकड़ा 7594 हो गया है। वहीं, संक्रमण के अब तक 48 हजार 519 मामले सामने चुके हैं। प्रधानमंत्री सोल्फी विल्नेस ने बुधवार को कहा कि लॉकडाउन में 4 मई से थोड़ी ढील दी जाएगी। कंपनियां इस दिन से अपना ऑफिस खोल सकती हैं। साइकिल चलाने और टहलने की भी अनुमति रहेगी। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता रहेगा।

दक्षिण कोरिया: 10,765 संक्रमित
दक्षिण कोरिया में 24 घंटे में चार नए मामले दर्ज किए गए हैं। संक्रमितों की संख्या 10,765 है, जबकि 247 लोगों की जान जा चुकी है। देश में 12 दिन से संक्रमितों का एक दिन का आंकड़ा 10 से कम रहा है। सभी नए मामले विदेशों से आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) ने गुरुवार को बताया कि देशभर में 9,059 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। देश में छह लाख लोगों की जांच की जा चुकी है।

महामारी के बीच सियोल के चोगेस्सा मंदिर में बुद्ध जयंती मनाने के लिए जुटे लोग। देश में संक्रमण के मामले काफी कम हो गए हैं।
महामारी के बीच सियोल के चोगेस्सा मंदिर में बुद्ध जयंती मनाने के लिए जुटे लोग। देश में संक्रमण के मामले काफी कम हो गए हैं।

इजराइल: 15834 संक्रमित
इजराइल में 24 घंटे में संक्रमण के 106 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15,834 हो गई है। यहां एक दिन में संक्रमण से पांच लोगों की मौत हुई है। अब तक 215 लोगों की जान जा चुकी है। इजराइल में तीन मई से चरणबद्ध तरीके से राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली को शुरू किया जाएगा। पहले चरण में किंडरगार्टन और तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूली कक्षाओं को शुरू किया जाएगा। कक्षाएं छोटे-छोटे समूहों में आयोजित की जाएंगी। इस दौरान साफ-सफाई के अलावा बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इजराइल की 72वीं स्वतंत्रता दिवस पर करतब दिखातीं स्वास्थ्यकर्मी।
इजराइल की 72वीं स्वतंत्रता दिवस पर करतब दिखातीं स्वास्थ्यकर्मी।

कई देशों में बच्चों में एक दुर्लभ सिंड्रोम 
डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि संगठन इसकी जांच कर रहा है कि क्या कोरोनोवायरस के कारण कुछ बच्चों में दुर्लभ सूजन की बीमारी पैदा हो रही है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने डॉक्टर्स को चेतावनी दी थी कि बच्चों में हो रहे इस बीमारी का कारण कोरोना हो सकता है। बीबीसी के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, स्पेन और स्विट्जरलैंड में इसके करीब 100 केस आ चुके हैं। इस सिंड्रोम में शरीर में खून पहुंचाने वाली रक्त धमनियों में सूजन आ जाता है।

तुर्की: 3 हजार से ज्यादा मौतें
तुर्की में अब तक तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 24 घंटे में 2936 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 89 लोगों की मौत हुई है। देश में संक्रमितों की संख्या एक लाख 17 हजार 589 हो गई है। संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के कारण तुर्की की राष्ट्रीय विमान सेवा कंपनी टर्किश एयरलाइंस ने 28 मई तक के लिए अपनी सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थगित करने की घोषणा की है। यहां संक्रमण का पहला मामला 11 मार्च को सामने आया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें