पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Death Toll | Coronavirus Outbreak In China Latest News And Updates On Coronavirus Death Toll

संक्रमण रोकने के नाम पर क्रूरता कर रही चीन सरकार, लोगों को घसीटकर घर से निकाला जा रहा

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोगों को उनके घरों से जबरन ले जाते हुए चीनी अधिकारी।
  • लोगों को उनके घरों से जबरन निकाले जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ
  • माना जा रहा है कि वीडियो कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर का है
Advertisement
Advertisement

बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस संक्रमण से निपटने के लिए प्रशासन ने आक्रामक रवैया अपना लिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में सरकारी कर्मचारी लोगों के घर में घुसकर उन्हें जबर्दस्ती अस्पताल ले जा रहे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि कई लोगों को घसीटकर उनके घर से बाहर निकाला गया। कोरोनावायरस की वजह से चीन के 30 से ज्यादा शहरों को लॉकडाउन किया गया है। करीब 6 करोड़ लोगों की आवाजाही पर रोक है। 


सरकार ने पुलिस को कोरोनावायरस संक्रमितों को इकट्ठा कर बाकी लोगों से अलग-थलग (क्वारेंटाइन जोन में) रखने के आदेश दिए गए हैं। वीडियो में नकाबपोश अधिकारी घरों में घुसकर संक्रमण की जांच के लिए महिलाओं और पुरुषों को घसीटते हुए अस्पताल ले जा रहे हैं। वीडियो में अधिकारी प्रोटेक्टिव (सुरक्षात्मक) सूट में नजर आ रहे हैं और वे लोगों को पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं।

लोगों को कहां रखा जा रहा, इसकी जानकारी नहीं
चीन की उपप्रधानमंत्री सुन चुनान ने महामारी के खिलाफ लोगों से लड़ने का आह्वान किया था। इसके बाद यह वीडियो सामने आया। माना जा रहा है कि यह वीडियो चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान का है, जहां करीब 1.4 करोड़ लोग रहते हैं। वीडियो में फेस मास्क पहने हुए व्यक्ति को अधिकारी तेजी से खींच रहे हैं। वहीं, एक महिला को भी जबरन घर से ले जाया जा रहा है। हालांकि, यह इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि कितने लोगों को जबरन उनके घरों से ले जाया गया और उन्हें कहां रखा गया।

घर-घर जाकर जांच कर रहे अधिकारी
वुहान के अधिकारी संक्रमण की पहचान करने के लिए घर-घर जाकर जांच कर रहे हैं। सुन ने वुहान में चार प्रकार के लोगों को क्वारेंटाइन स्टेशन लाने के लिए कहा है। पहला- जिनके मामले की पुष्टि हो गई है। दूसरा- जो संदिग्ध हैं। तीसरा- जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए हैं और चौथा- जिन्हें बुखार हुआ हो।

27 देशों में कोरोना की चपेट में
चीन में शनिवार को 60 साल के अमेरिकी नागरिक की मौत की पुष्टि की गई। यह चीन में पहले विदेशी नागरिक की मौत है। अब तक 27 देशों में कोरोनावायरस के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की मौत हो चुकी है। चीन में 2002-03 के दौरान सार्स वायरस से लगभग 650 लोगों की मौत हुई थी। कोरोनावायरस से इससे ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement