• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Death Toll | Coronavirus outbreak In China Latest News and Updates On Coronavirus Death Toll

कोरोनावायरस / जापान में जहाज पर फंसे दो भारतीय संक्रमित; चीन में अब तक 1115 की मौत, 44 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि

जापान के योकोहामा पोर्ट पर खड़ा डायमंड प्रिंसेस क्रूज। जापान के योकोहामा पोर्ट पर खड़ा डायमंड प्रिंसेस क्रूज।
X
जापान के योकोहामा पोर्ट पर खड़ा डायमंड प्रिंसेस क्रूज।जापान के योकोहामा पोर्ट पर खड़ा डायमंड प्रिंसेस क्रूज।

  • जापान में भारतीय दूतावास ने बताया कि डायमंड प्रिंसेस क्रूज पर यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 138 भारतीय सवार हैं
  • देश में कोरोनावायरस का संक्रमण ने फैले, इसलिए जापान ने जहाज को 19 फरवरी तक देश में रोके रखने का फैसला किया
  • डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 08:27 PM IST

बीजिंग/ जापान/ नई दिल्ली/जेनेवा. जापान के योकोहामा पोर्ट पर रोके गए डायमंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार दो भारतीय भी कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बुधवार को जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी। दूतावास ने बताया कि यात्रियों और क्रू मेंबर समेत 138 भारतीय इस जहाज पर सवार हैं। वहीं, चीन में अब तक इससे 1115 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 44 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है। 

जापान में वायरस का संक्रमण न फैले इसके क्रूज को 19 फरवरी तक देश में ही रोके रखने का फैसला किया है। इस पर सवार 174 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। सभी मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डायमंड प्रिसेंस क्रूज शिप में कुल 3711 लोग सवार हैं। इसे तब से ही योकोहामा पोर्ट पर रोका गया। जब से इस पर सवार एक यात्री वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस यात्री ने पिछले महीने हॉन्गकॉन्ग की यात्रा की थी।  

सरकार कोरोनावायरस के खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही : राहुल गांधी

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोनावायरस को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट किया था- कोरोनावायरस हमारे लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर खतरा है। मेरी समझ से सरकार इस खतरे को गंभीरता से नहीं ले रही है। उधर, आंध्र प्रदेश में 50 साल के व्यक्ति ने कोरोनावायरस से संक्रमण की आशंका के बाद मंगलवार को आत्महत्या कर ली। उनका इलाज करने वाले डॉक्टर ने पुष्टि की कि उसे वायरल था, उसमें कोरोनोवायरस के कोई लक्षण नहीं थे। रिश्तेदारों ने बताया कि उन्होंने अपनी पत्नी और बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए खुदकुशी कर ली।

डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस को 'कोविड-19' नाम दिया

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है। चीन के हेल्थ कमीशन ने 8 फरवरी कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) कर दिया था। कमीशन ने कहा था- जब तक इसका कोई स्थायी नाम नहीं रखा जाता है, तब तक चीन में सरकारी विभागों और संगठनों में इसे (एनसीपी) ही कहा जाएगा। हुबेई प्रांत में मंगलवार को कोरोनावायरस से 94 लोगों की मौतों हो गई। अब तक देश में 1115 लोगों ने जान गंवाई है। जबकि 44,200 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। हुबेई में एक दिन में 1638 नए मामले दर्ज किए गए।

जेनेवा में 400 वैज्ञानिक महामारी से निपटने के लिए बैठक करेंगे

जेनेवा में 400 वैज्ञानिक कोरोनावायरस से निपटने और उसके संभावित टीके को कैसे इस्तेमाल करें, इस पर विचार के लिए जमा हुए हैं। दो दिन के इस कांफ्रेंस में वायरस से बचाव के उपायों की समीक्षा की जा रही है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहोनम गेब्रेसिएसस ने प्रेस ब्रिफिंग में कहा- डब्ल्यूएचओ, ओआईई एनिमल हेल्थ और एफएओ के बीच सहमत दिशानिर्देशों के तहत हमें एक ऐसा नाम ढूंढना था, जो किसी भौगोलिक स्थान, एक जानवर, एक व्यक्ति या लोगों के समूह का उल्लेख न करे और बीमारी से संबंधित हो। 

टेड्रोस ने कहा- ‘‘चीन में वायरस के 99% मामले सामने आए हैं। यह वहां के लिए आपदा बना हुआ है, लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी यह बेहद गंभीर खतरा है। सबसे ज्यादा जरूरी वायरस को फैलने से रोकना है।’’ विशेषज्ञों ने कहा- 2003 में सार्स के प्रकोप के बाद वायरस के किसी भी सतह पर जिंदा रहने की अवधि का पता लगाने के लिए बहुत सारे शोध किए गए हैं। कोरोना सार्स फैमिली का ही वायरस है।

ब्रिटेश वैज्ञानिकों का टीका विकसित करने का दावा

  • ब्रिटेश वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस से बचाव का टीका विकसित करने का दावा किया। उन्होंने जानवरों पर इसका परीक्षण शुरू कर दिया है। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने बताया कि उनका लक्ष्य प्रभावी और सुरक्षित दवा विकसित करना है। इसे हम चूहों पर आजमा रहे हैं।
  • चीन के वुहान शहर में सरकार ने प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया है। वहां बुखार पीड़ितों को कहा गया है कि वह शहर से बाहर दूसरे अस्पतालों में इलाज के लिए न जाएं। हुबेई प्रांत में सरकार ने मंगलवार को महामारी को फैलने से रोकने में नाकाम रहे दो वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है।
  • कर्नाटक की मैसुरू यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे चीन के 18 छात्रों ने वापस आने से मना कर दिया। छात्रों ने कहा- कोरोनावायरस से फैली दहशत के चलते वह एहतियातन अपनी छुट्टी से भारत नहीं आना चाहते।
  • केरल के त्रिशूर में भर्ती देश की पहली पीड़ित संक्रमण से मुक्त हो गई है। इस बीच, दुबई में एक भारतीय कोरोनावायरस का शिकार हो गया है।
  • सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला 31 दिसंबर 2019 को चीन के वुहान शहर में सामने आया था। देश के 30 से ज्यादा शहरों के 6 करोड़ से ज्यादा लोग अपने घरों में कैद है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना