पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:अब तक 55.68 लाख संक्रमित: जापान में मेडिकल इमरजेंसी हटी, लेकिन भारत समेत 111 देशों पर ट्रैवल बैन जारी; स्थानीय नागरिकों को दिक्कत नहीं

वॉशिंगटन8 महीने पहले
जापान की राजधानी टोक्यो में सोमवार को एक बड़ी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे का राष्ट्र के नाम संबोधन सुनते लोग। सरकार ने यहां मेडिकल इमरजेंसी तो हटा ली है, लेकिन ट्रैवल बैन जारी रखा है। - Dainik Bhaskar
जापान की राजधानी टोक्यो में सोमवार को एक बड़ी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री शिंजो आबे का राष्ट्र के नाम संबोधन सुनते लोग। सरकार ने यहां मेडिकल इमरजेंसी तो हटा ली है, लेकिन ट्रैवल बैन जारी रखा है।
  • इटली में 24 घंटे में 92 लोगों की मौत हुई। मार्च के बाद यह एक दिन में हुई मौतों का सबसे कम आंकड़ा
  • जापान में अब तक 16 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 820 लोगों की मौत हो चुकी है

दुनिया में अब तक 55 लाख 68 हजार 402 लोग संक्रमित हैं। 23 लाख 53 हजार 465 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 46 हजार 900 हो गया है। जापान ने सोमवार को दो अहम फैसले किए। पहला- एक महीने से ज्यादा जारी नेशनल इमरजेंसी को हटा दिया। दूसरा- ट्रैवल बैन जारी रखने का फैसला किया। ट्रैवल बैन में भारत सहित 111 देश शामिल हैं। हालांकि, जापान के नागरिक सशर्त देश लौट सकेंगे। 

अमेरिका ने ब्राजील से आने वालों पर रोक लगाई

दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के मामले 55 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। अमेरिका में लॉकडाउन में ढील दी गई है, इससे वहां संक्रमण का खतरा काफी बढ़ गया है। कोरोना से अमेरिका के बाद ब्राजील सबसे ज्यादा प्रभावित है। ऐसे में अमेरिका ने ब्राजील से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बीच, जापान में इमरजेंसी हटाने का ऐलान कर दिया गया है। ब्रिटेन में भी 1 जून से स्कूल फिर खुल सकते हैं। 

कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश

कितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका17,03,40499,7514,61,002
ब्राजील3,70,06023,1021,49,911
रूस3,53,4273,6331,18,798
स्पेन2,82,48026,8371,96,958
ब्रिटेन2,61,18436,914उपलब्ध नहीं
इटली2,30,15832,8771,41,981
फ्रांस1,82,94228,43265,199
जर्मनी1,80,7898,4281,61,200
तुर्की1,57,8144,3691,20,015
भारत1,44,9414,17260,706

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

जापान : इमरजेंसी हटी, ट्रैवल बैन जारी रहेगा
प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार सुबह एक महीने से जारी नेशनल इमरजेंसी हटाने का ऐलान किया। देर शाम खबर आई कि जापान भारत समेत 111 देशों के लिए पहले लागू ट्रैवल बैन नहीं हटाएगा। भारत के अलावा अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका इस ट्रैवल बैन में शामिल हैं। पहले इस लिस्ट में 100 देश ही थे। इस हफ्ते 11 और शामिल किए गए। इन देशों के नागरिक फिलहाल, जापान नहीं आ सकेंगे। जापान के नागरिक देश आ सकते हैं। लेकिन, उन्हें 14 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा। 

चीन : भारत से अपने नागरिकों को निकालेगा

चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया। इसके मुताबिक, चीन के उन नागरिकों को भारत से निकाला जाएगा जो यहां फंसे हुए हैं। इनमें छात्र, पर्यटक और कारोबारी शामिल हैं। चीन ने यह फैसला भारत में संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों के मद्देनजर किया है। नोटिस में कहा गया है कि जो चीनी नागरिक देश लौटना चाहते हैं वो स्पेशल फ्लाइट्स में टिकट बुक करा सकते हैं।

बीजिंग में एक रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोग। शी जिनपिंग सरकार देश के ज्यादातर हिस्सों से प्रतिबंध हटा चुकी है। सोमवार को चीनी दूतावास ने कहा कि वो भारत से अपने नागरिकों को निकालने जा रहा है। (फाइल)
बीजिंग में एक रेलवे स्टेशन पर मौजूद लोग। शी जिनपिंग सरकार देश के ज्यादातर हिस्सों से प्रतिबंध हटा चुकी है। सोमवार को चीनी दूतावास ने कहा कि वो भारत से अपने नागरिकों को निकालने जा रहा है। (फाइल)

स्पेन : विदेशियों को क्वारैंटाइन नहीं होना होगा

यहां 1 जुलाई से विदेशी नागरिकों के क्वारैंटाइन होने वाला नियम खत्म हो जाएगा। ब्रिटिश अखबार ‘द गार्डियन’ ने सरकारी सूत्रों के हवाले से इसकी पुष्टि की है। फिलहाल, विदेशी नागरिकों को स्पेन आने पर सरकार की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होता है। इसके तहत 14 दिन का आईसोलेशन जरूरी है। शनिवार को प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेझ ने कहा था कि जुलाई से विदेशी पर्यटक देश आ सकेंगे।

सोमवार को बार्सिलोना के एक रेस्टोरेंट में सर्व करने जाते वेटर्स। यहां लॉकडाउन में राहत दी जा चुकी है। अब सरकार ने कहा है कि देश में 1 जुलाई से विदेशी पर्यटक आ सकेंगे। उनके लिए 14 दिन का क्वारैंटाइन पीरिएड भी अनिवार्य नहीं होगा।
सोमवार को बार्सिलोना के एक रेस्टोरेंट में सर्व करने जाते वेटर्स। यहां लॉकडाउन में राहत दी जा चुकी है। अब सरकार ने कहा है कि देश में 1 जुलाई से विदेशी पर्यटक आ सकेंगे। उनके लिए 14 दिन का क्वारैंटाइन पीरिएड भी अनिवार्य नहीं होगा।

अमेरिका : ट्रम्प ने सेना को सराहा
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को बाल्टीमोर में मेमोरियल डे सेरेमनी में शामिल हुए। अमेरिका में मौतों का आंकड़ा एक लाख के करीब पहुंच चुका है। ट्रम्प ने महामारी से लड़ाई में अमेरिकी सेना की भूमिका को सराहा। कहा, “हालिया महीनों में देश और दुनिया ने एक अदृश्य दुश्मन का सामना किया है। मुश्किल वक्त में अमेरिका के सैनिकों ने खतरा मोल लेकर फर्ज निभाया। हजारों सैनिक इस वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। हम उन्हें सभी परिवारों के साथ खड़े हैं, जिन्होंने अपनों को खोया है।” 

बाल्टीमोर के फोर्ट मैकहेनरी में सोमवार को मेमोरियल डे सेरेमनी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।
बाल्टीमोर के फोर्ट मैकहेनरी में सोमवार को मेमोरियल डे सेरेमनी के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।

डब्लूएचओ : दूसरे चरम का खतरा
डब्लूएचओ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (हेल्थ इमरजेंसी) डॉक्टर माइक रायन ने सोमवार को कहा कि वायरस दूसरी बार चरम पर पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि इसे दूसरी लहर कहना सही नहीं होगा। रायन ने कहा “फिलहाल, हम पहली लहर के बीच खड़े हैं। संक्रमण अब भी बढ़ रहा है।” संस्था ने फिलहाल, हाइड्रॉक्सीक्लोरीक्विन के उपयोग संबंधी एक रिसर्च स्टडी को कुछ वक्त के लिए रोकने का भी फैसला किया है।

वियतनाम : एक हफ्ते में दूसरा मामला
यहां संक्रमितों की संख्या सोमवार को 325 हो गई। अब तक किसी की जान महामारी से नहीं गई है। यहां एक हफ्ते में संक्रमण का दूसरा मामला सामने आया। 20 साल का एक छात्रा हाल ही में फ्रांस से लौटी थी। उसे संक्रमित पाया गया है। यहां 39 दिन से स्थानीय संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। देश में करीब 15 हजार 400 नागरिक क्वारैंटाइन किए गए हैं या उन पर नजर रखी जा रही है। 
इटली : कुछ राहत 
यहां 24 घंटे में 92 लोगों की मौत हुई। मार्च के बाद यह एक दिन में हुई मौतों का सबसे कम आंकड़ा है। कुल 32 हजार 877 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को 531 नए मामले सामने आए थे। सोमवार को यह आंकड़ा 300 रहा। यह 29 फरवरी के बाद एक दिन में दर्ज किए गए संक्रमितों का सबसे कम आंकड़ा है। खास बात ये है कि बोल्जानो, उम्ब्रिया, कैलाब्रिया, मोलिस और बेसिलिकाटा जैसे शहरों से कोई नया मामला सामने नहीं आया।  

इटली के रोम शहर में कोलोना पैलेस के बाहर मौजूद एक कर्मचारी। यहां प्रतिबंधों में ढील दी गई है। हालांकि, सरकार ने साफ किया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे नियमों का पालन करना जरूरी होगा।
इटली के रोम शहर में कोलोना पैलेस के बाहर मौजूद एक कर्मचारी। यहां प्रतिबंधों में ढील दी गई है। हालांकि, सरकार ने साफ किया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क जैसे नियमों का पालन करना जरूरी होगा।

यूएई : भारतीय शिक्षक की मौत
अबुधाबी में एक भारतीय शिक्षक की संक्रमण के बाद मौत हो गई। 50 वर्षीय अनिल कुमार का निधन 24 मई को हुआ। वो अबुधाबी के सनराइज स्कूल में हिंदी पढ़ाते थे। स्कूल ने एक बयान में कहा- कुमार अपने पीछे पत्नी और दो बच्चों को छोड़ गए हैं। कुमार की पत्नी रजनी भी इसी स्कूल में टीचर हैं। कुमार सात मई से अस्पताल में भर्ती थे।

ऑस्ट्रिया : लंग ट्रांसप्लांट से मरीज को बचाया
विएना में एक महिला संक्रमित का मेडिकल टीम ने लंग ट्रांसप्लांट (फेफड़ों का प्रत्यारोपण) किया। इससे न सिर्फ उसकी जान बचाई जा सकी बल्कि वह अब धीरे-धीरे स्वस्थ भी हो रही है। विएना मेडिकल यूनिवर्सिटी ने एक बयान में बताया- संक्रमित की उम्र 45 साल है। अगर हम लंग ट्रांसप्लांट नहीं करते तो उसका बचना मुश्किल था। अब वो स्वस्थ हो रही है। उसके फेफेड़े काम करना बंद कर चुके थे। उनमें कुछ भी नहीं बचा था। ऑपरेशन बेहद मुश्किल था।

ब्राजील :  राष्ट्रपति को लोगों ने हत्यारा व्यक्ति बताया

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोग उन्हें हत्यारा और बकवास आदमी बता रहे हैं। दरअसल, रविवार को वे ब्रासीलिया में कुछ खाने-पीने निकले थे। इस दौरान महामारी से निपटने को लेकर उनकी नीतियों से नाराज भीड़ उनके लिए अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते दिखी। ब्राजील दुनिया का दूसरा सबसे संक्रमित देश है।

सिंगापुर: भारतीय बिजनेसमैन ने मजदूरों को बिरयानी खिलाई

ईद के मौके पर भारतीय बिजनेसमैन दुष्यंत कुमार और उनकी पत्नी ने रविवार रात 600 मजदूरों को बिरयानी बांटी। देश में करीब 3 लाख मजदूर हैं। इनमें से ज्यादातर भारत, बांग्लादेश और चीन से हैं। यहां प्रवासी मजदूरों में संक्रमण का सबसे ज्यादा मामला सामने आया है। दुष्यंत ने कहा- मजदूरों को ये न लगे कि ईदपर वे अपने घर से दूर हैं। वे यहां अकेले रहते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कुराहट से बहुत संतोष मिलता है। उनकी पहल पर कुछ संगठन भी मदद कर रहे हैं।

द.अफ्रीका: सबसे गहरी सोने की खान बंद

दक्षिण अफ्रीका के पेनेन्ग सोने की खान में 164 संक्रमित मिलने के बाद इसे बंद कर दिया गया है। यह दुनिया की सबसे गहरी सोने की खान है, जिसकी गहराई करीब 4 किलोमीटर है। वहीं, यहां सरकार ने 1 जून से लॉकडाउन में छूट देने की घोषणा की है। देश में अब तक 22 हजार 583 संक्रमित हैं, जबकि 429 लोगों की मौत हो चुकी है। 

दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन के दौरान भोजन हासिल करने के लिए लाइन में लगे लोग।
दक्षिण अफ्रीका में लॉकडाउन के दौरान भोजन हासिल करने के लिए लाइन में लगे लोग।

ब्राजील : यात्रियों पर प्रतिबंध

अमेरिका में अब तक 99 हजार 300 लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका ने उन विदेशी नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया है जो पिछले 14 दिनों में ब्राजील गए थे। दक्षिण अमेरिकी देश हाल में कोरोनावायरस को लेकर दुनिया का दूसरा हॉटस्पॉट बन गया है। व्हाइट हाउस की तरफ से रविवार को जारी बयान के अनुसार, यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि ब्राजील से आने वाले विदेशी नागरिक कोरोना के प्रसार की वजह न बनें।

न्यूयॉर्क के एक पार्क में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए बैठे लोग।
न्यूयॉर्क के एक पार्क में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते हुए बैठे लोग।

‘अमेरिका कोरोना का पहला वैक्सीन बनाएगा'
डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने दावा किया कि कोरोना का वैक्सीन सबसे पहले अमेरिका बनाएगा। हम थेरेपी और वैक्सीन बनाने के लिए जोर-शोर से काम कर रहे हैं। वैक्सीन बनने के बााद उसे केवल अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया के साथ साझा करेंगे। हालांकि, उन्होंने इस बात से इनकार नहीं किया है कि चीन अपने लिए वैक्सीन चुराने की कोशिश करेगा।

ब्राजील: 15 हजार से ज्यादा नए मामले मिले

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा संक्रमित ब्राजील में 24 घंटे में 15 हजार 813 नए मामले मिले हैं। वहीं, 653 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 22 हजार 746 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 3.65 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं।

ब्राजील में प्रतिबंधों के समर्थन में प्रदर्शन करते राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक। देश में 3.63 लाख लोग संक्रमित हैं।
ब्राजील में प्रतिबंधों के समर्थन में प्रदर्शन करते राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थक। देश में 3.63 लाख लोग संक्रमित हैं।

अमेरिका : 24 घंटे में 638 ने दम तोड़ा

अमेरिका में एक दिन में 638 लोगों की मौत हुई। देश में मरने वालों की संख्या 99 हजार 300 हो गई है। यहां संक्रमितों की संख्या 16 लाख 86 हजार 436 हो चुकी है। वहीं, न्यूयॉर्क में संक्रमण के 3 लाख 71 हजार 193 केस हो चुके हैं। अमेरिका ब्राजील को 1000 वेंटिलेटर्स डोनेट कर रहा है। अमेरिका सरकार ने कहा है कि जल्द ही रक्षा और व्यापार में दोनों देशों के बीच साझेदारी और मजबूत किया जाएगा।

मेमोरियल डे वीकेंड के दौरान न्यूयॉर्क के कोनी आईलैंड पर लोग। राज्य में संक्रमण के 3.71 लाख मामले हो चुके हैं।
मेमोरियल डे वीकेंड के दौरान न्यूयॉर्क के कोनी आईलैंड पर लोग। राज्य में संक्रमण के 3.71 लाख मामले हो चुके हैं।

न्यूजीलैंड: नए मामले की पुष्टि नहीं
न्यूजीलैंड में सोमवार को कोई भी नया मामला सामने नहीं आया। देश में 1504 संक्रमित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि डब्ल्यूएचओ को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में कोरोना के कुल मामले 1154 हैं। छह मई से देश में संक्रमण से अब तक 21 मरीजों की मौत हो गई है।

चिली: 70 हजार केस

चिली में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य व्यवस्था पर भी दबाव बढ़ गया है। देश में अब तक 70 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। 700 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी सैंटियागो में प्रतिबंधों सख्त कर दिए गए हैं। 

चिली में सरकार की तरफ से जरूररतमंद लोगों को फूड पार्सल दिए जा रहे हैं।
चिली में सरकार की तरफ से जरूररतमंद लोगों को फूड पार्सल दिए जा रहे हैं।

ब्रिटिश पीएम ने अपने सलाहकार का बचाव किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन के उल्लंघन के आरोपों को लेकर मुख्य सलाहकार डोमिनिक कुमिंग का बचाव किया है। जॉनसन ने कहा कि ऐसी स्थिति में कोई भी पिता ऐसा ही करता। डोमिनिक मार्च के अंत में खुद और पत्नी के पॉजिटिव आने के बाद अपने बच्चों को लेकर लंदन से डरहम गए थे। ताकि बच्चों की देखभाल हो सके।

इजरायल: 4 दिन में कोई मौत नहीं
इजरायल में चार दिन से किसी संक्रमित की मौत नहीं हुआ। यहां मरने वालों की संख्या 279 है। पांच नए मामले मिले हैं। कुल आंकड़ा बढ़कर 16 हजार 717 हो गया है। यह 7 मार्च के बाद से सबसे कम संख्या है। स्वास्थ्य मंत्री ने रविवार को कहा कि जारी प्रतिबंधों में 14 जून से राहत दी जाएगी। ड्रामा, फिल्में और शो जनता के लिए फिर से शुरू होंगे। इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए मास्क लगाना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser