• Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना दुनिया में / अब तक 54.76 लाख संक्रमित: फ्रांस के विदेश मंत्री ने कहा- विदेश यात्रा से परहेज करें नागरिक; स्पेन ने कहा- संक्रमण रोकने में काफी कामयाबी मिली

फ्रांस के पेरिस शहर में एक चर्च में प्रार्थना के लिए मौजूद लोग। सरकार ने देश के नागरिकों से अपील में कहा है कि वो समर वेकेशन में विदेश जाने का प्लान न बनाएं। फ्रांस के पेरिस शहर में एक चर्च में प्रार्थना के लिए मौजूद लोग। सरकार ने देश के नागरिकों से अपील में कहा है कि वो समर वेकेशन में विदेश जाने का प्लान न बनाएं।
X
फ्रांस के पेरिस शहर में एक चर्च में प्रार्थना के लिए मौजूद लोग। सरकार ने देश के नागरिकों से अपील में कहा है कि वो समर वेकेशन में विदेश जाने का प्लान न बनाएं।फ्रांस के पेरिस शहर में एक चर्च में प्रार्थना के लिए मौजूद लोग। सरकार ने देश के नागरिकों से अपील में कहा है कि वो समर वेकेशन में विदेश जाने का प्लान न बनाएं।

  • अमेरिका के एक अफसर ने कहा है कि जून के मध्य में प्रस्तावित जी-7 समिट अब इसी महीने के आखिर में हो सकती है
  • दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में एक ही नाइट क्लब से जुड़े 225 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं, इन्हें फिर बंद किया है

दैनिक भास्कर

May 25, 2020, 02:34 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में अब तक 54 लाख 76 हजार 552 लोग संक्रमित हैं। 22 लाख 88 हजार 859 लोग ठीक हुए हैं। मौतों का आंकड़ा 3 लाख 45 हजार 981 हो गया है। यूरोप के कई देशों में संक्रमण कम हुआ है। पाबंदियां भी हटाई गई हैं। इस बीच, फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-वेस ले ड्रियन ने रविवार को कहा कि देश के जो नागरिक दूसरे देशों में समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए।

वहीं, स्पेन की वित्त मंत्री जीसस मोंटेरो ने रविवार को कहा कि स्पेन में संक्रमण से निपटने के उपाय बहुत हद तक कामयाब रहे हैं लेकिन किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि वायरस अब भी मौजूद है। अमेरिका के एक अफसर ने कहा है कि जून के मध्य में प्रस्तावित जी-7 समिट अब इसी महीने के आखिर में हो सकती है।

दक्षिण कोरिया : बड़ा खामियाजा

राजधानी सियोल में इस महीने के पहले हफ्ते में सभी नाइट क्लब, बार और रेस्टोरेंट्स खोले गए थे। 9 मई से संक्रमण के नए मामले आने शुरू हुए। जांच में पता लगा कि सभी एक ही नाइट क्लब से जुड़े मामले हैं। फिर सभी नाइट क्लब, बार और रेस्तरां बंद कर दिए गए। अब यहां से संक्रमित हुए लोगों की संख्या 225 हो गई है। इनमें दो स्कूली छात्र भी शामिल हैं। देश में अब तक कुल 11 हजार 190 मामले सामने आए। 266 मौतें हुईं।

सियोल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मौजूद यात्री। यहां इस महीने की शुरुआत में संक्रमण पर काबू पाया जा चुका था।

अमेरिका : दो हेयर ड्रेसर से संक्रमण

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिसौरी में दो अलग-अलग सैलून के दो हेयर ड्रेसर की वजह से कुल 140 लोग संक्रमित हुए। इन दोनों हेयर ड्रेसर ने इस महीने लगातार आठ दिन तक काम किया था। एक हेयर ड्रेसर की वजह 56 जबकि दूसरे की वजह से 84 लोग संक्रमित हुए। दोनों ही हेयर ड्रेसर्स को पॉजिटिव पाया गया है। एक हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अमेरिका के कुछ राज्यों में तेजी से सामुदायिक संक्रमण फैल रहा है। 

अमेरिका : जी-7 समिट होगी
देश के नेशनल सिक्युरिटी एजवाइजर रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने रविवार को कहा कि जून मध्य में प्रस्तावित जी-7 समिट अब जून के आखिर में हो सकती है। उन्होंने साफ किया कि मीटिंग में सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहेंगे। खास बात ये है कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने इसे कैम्प डेविड में कराने की बात कही थी। जबकि ब्रायन वॉशिंगटन में मीटिंग की बात कह रहे हैं। ब्रायन के मुताबिक, राष्ट्रपति ने सभी संबंधित पक्षों से बातचीत की है।

फ्रांस : विदेश यात्रा से परहेज करें नागरिक
पर्यावरण मंत्री एलिजाबेथ बोर्ने ने रविवार को कहा कि देश के जो नागरिक दूसरे देशों में समर वेकेशन प्लान कर रहे हैं, उन्हें इससे बचना चाहिए। मंत्री के मुताबिक, फिलहाल, यूरोपीय देशों में भी यात्रा सुरक्षित नहीं कही जा सकती। उन्होंने ये भी कहा कि अभी देश में 100 किलोमीटर तक की यात्रा की जा सकती है। जल्द ही सरकार यह प्रतिबंध हटा सकती है।

अमेरिका : छंटनी की तरफ इशारा
न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने रविवार को कहा कि अगर ट्रम्प सरकार से राज्य को फंडिंग नहीं मिलती तो हेल्थ केयर, फायर ब्रिगेड, पुलिस और टीचिंग स्टाफ में छंटनी करनी पड़ सकती है। फिल पहले गवर्नर नहीं हैं जिन्होंने इस तरह की आशंका जताई है। न्यूयॉर्क समेत कुछ अन्य राज्यों के गवर्नर भी यही बात कह चुके हैं। इनमें से ज्यादातर राज्य वो हैं, जहां डेमोक्रेटिक पार्टी की सरकार है। मर्फी के मुताबिक, राज्य को 10 करोड़ डॉलर के राजस्व का नुकसान हो चुका है।  

स्पेन : वित्त मंत्री की चेतावनी
फाइनेंस मिनिस्टर मारिया जीसस मोंटेरो ने रविवार को कहा कि स्पेन में संक्रमण से निपटने के उपाय बहुत हद तक कामयाब रहे हैं लेकिन किसी को यह नहीं भूलना चाहिए कि वायरस अब भी मौजूद है। लिहाजा, खतरा बना रहेगा। उन्होंने कहा- हमने नेशनल इमरजेंसी लगाई। कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आई। लेकिन, इसका बहुत फायदा हुआ। संक्रमण का स्तर तेजी से कम हुआ।

स्पेन के मैड्रिड में एक रेस्टोरेंट शुरू करने से पहले टेबलों के बीच 6 फीट दूरी मापते कर्मचारी। सरकार के मुताबिक, स्पेन में हालात पहले से काफी बेहतर हुए हैं लेकिन अब भी ऐहतियात रखने की सख्त जरूरत है। 

 अमेरिका : बेरोजगारी बढ़ने का खतरा
राष्ट्रपति ट्रम्प के इकोनॉमिक एडवाइजर केविन हेसेट के मुताबिक देश में बेरोजगारी दर 20 फीसदी तक पहुंच सकती है। सीएनएन से बातचीत में व्हाइट हाउस के इकोनॉमिक एडवाइजर ने कहा- मई और जून में बेरोजगारी दर बढ़ने की आशंका है। लेकिन, यह भी तय है कि इसके बाद यह कम होना शुरू होगी। हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि नवंबर तक बेरोजगारी दर दो अंकों में रह सकती है। हेसेट ने कहा कि वैक्सीन आने के बाद हर तरफ हालात बदलना तय है।

जर्मनी : चर्च से फैला संक्रमण
‘द गार्डियन’ के मुताबिक, जर्मनी का हेल्थ डिपार्टमेंट फ्रेंकफर्ट के एक चर्च में 10 मई को हुए कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों की जानकारी जुटा रहा है। यह कदम 107 लोगों के संक्रमित होने के बाद उठाया गया है। यह चर्च हेस शहर में है। ये 1 मई को कुछ शर्तों के साथ फिर खोला गया था। 10 मई को यहां कई लोग आए। इसके बाद 107 लोगों को पॉजिटिव पाया गया। मेडिकल टीम अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये सभी लोग वहां मौजूद थे या कुछ यहां गए लोगों के सम्पर्क में आने से संक्रमित हुए।  

जर्मनी के कोलोन शहर में रविवार को एक ब्रिज से गुजरते लोग। यहां एक ही जगह से 107 लोगों के संक्रमण का मामला सामने आया है। हेल्थ डिपार्टमेंट इसकी जांच कर रहा है।

ब्रिटेन : 1 जून से खुलेंगे स्कूल
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार रात प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें अपने उस सहयोगी को पद से हटाने की मांग खारिज कर दी जिन पर लॉकडाउन उल्लंघन के आरोप हैं। दूसरी अहम बात स्कूल खुलने की रही। जॉनसन के मुताबिक, 1 जून से स्कूल खुल जाएंगे। कुछ स्कूल 15 जून से खुलेंगे। इसके लिए सख्त गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। क्लासेज में बच्चों की संख्या तय की जाए। सैनिटाइजेशन का सही इंतजाम हो। शेयर की जाने वाली चीजों पर रोक लगाई जाए। आउटडोर एक्टिविटीज बढ़ाई जाएं। अगर कोई स्टाफर या बच्चा संदिग्ध दिखे तो फौरन उसका टेस्ट कराया जाए।

ब्रिटेन में 1 जून से स्कूल खुलना शुरू होंगे। इसके लिए सख्त गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। (फाइल) 

ब्रिटेन में यात्रियों को 2 हफ्ते का क्वारैंटाइन
ब्रिटेन ने दूसरे देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए दो हफ्ते का क्वारैंटाइन अनिवार्य किया है। यह नियम ट्रेन, फ्लाइट और पानी के जहाज से आने वाले यात्रियों पर लागू होगा। हालांकि देश में नए कोरोना केस मिलने की संख्या में कमी आ रही है। लेकिन, दूसरे देशों में यात्रा पाबंदियों में ढील दिए जाने के बाद, सरकार को देश में संक्रमण के दूसरे दौर की आशंका है। यही वजह है कि सरकार ने क्वारैंटाइन का नियम लागू किया है। हालांकि आयरलैंड से आने वाले यात्रियों पर यह पाबंदी लागू नहीं होगी।

कोरोनावायरस : 10 सबसे ज्यादा प्रभावित देश

देश

कितने संक्रमित कितनी मौतें कितने ठीक हुए
अमेरिका 16,82,322 99,219 4,51,390
ब्राजील 3,57,839 22,500 1,42,587
रूस 3,44,481 3,541 1,13,299
स्पेन 2,82,852 28,752 1,96,958
ब्रिटेन 2,59,559 36,793 उपलब्ध नहीं
इटली 2,29,858 32,785 1,40,479
फ्रांस 1,82,584 28,367 64,617
जर्मनी 1,80,381 8,371 1,60,300
तुर्की 1,56,827 4,340 1,18,694
ईरान 1,35,701 7,417 1,05,801

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं। 

अमेरिका : ट्रम्प के गोल्फ खेलने पर विवाद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 75 दिन में पहली बार अपने प्राइवेट गोल्फ कोर्स में गोल्फ खलने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ चल रहे सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने मास्क पहना था, लेकिन राष्ट्रपति बिना मास्क के नजर आए। महामारी के बीच उनके गोल्फ खेलने जाने को लेकर विवाद शुरू हो गया है।

राष्ट्रपति ट्रम्प 75 दिनों में पहली बार गोल्फ खेलने अपने प्राइवेट गोल्फ कोर्स पहुंचे।

डब्ल्यूएचओ: 24 घंटे में 1.09 लाख केस मिले
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 24 घंटे में 1 लाख 9 हजार 536 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5600 लोगों की मौत हुई है। उत्तरी और दक्षिण अमेरिका में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा केस मिले हैं। वहीं, यूरोप में मरने वालों की संख्या 1 लाख 73 हजार के करीब पहुंच गई है।

अमेरिका: एक दिन में 1127 मौतें
अमेरिका में अब तक सबसे ज्यादा 98 हजार 683 लोगों की जान गई है। देश के सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में 24 घंटे में 84 लोगों की जान गई है। यहां मार्च के बाद पहली बार एक दिन में मरने वालों की संख्या 100 से कम दर्ज की गई है। देश में 24 घंटे में 1127 लोगों की मौत हुई है। यहां संक्रमितों का आंकड़ा 16 लाख 66 हजार 828 हो गया है। न्यूयॉर्क में अब संक्रमण और मौतों की संख्या में कमी आ रही है। यहां अब तक 3 लाख 69 हजार 656 लोग संक्रमित हैं, जबकि 29 हजार 112 की मौत हो चुकी है।

कैलिफोर्निया में कोरोना मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी।    

चीन: 3 नए केस मिले

चीन में शनिवार को तीन नए केस मिले। हालांकि, किसी की मौत की रिपोर्ट नहीं मिली है। इनमें से एक केस शंघाई और गुवांगडोंग प्रांत के थे। दोनों विदेशी नागरिक हैं। वहीं, एक केस जिलीन प्रांत में स्थानीय युवक में मिला। देश में अब तक 82 हजार 974 मामले मिल चुके हैं, जबकि 4634 लोगों की मौत हो चुकी है। 

ब्राजील: 3.49 लाख केस

ब्राजील में संक्रमण के 3 लाख 49 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अमेरिका के बाद यह दूसरा सबसे संक्रमित देश है। यहां 22 हजार 165 लोगों की जान जा चुकी है। यहां एक दिन में 1715 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 152 लोगों की मौत हुई है।

ब्राजील के एक कब्रिस्तान में कोरोना से जान गंवाने वाले एक युवक के शव को दफन करते परिजन।

इटली: 32,735 लोगों की मौत हुई
इटली में 24 घंटे में 119 लोगों की जान गई है। यहां मरने वालों की संख्या अब 32 हजार 735 हो गई है। वहीं, संक्रमण का आंकड़ा 2 लाख 29 हजार 327 हो चुका है। देश में अब तक 1 लाख 38 हजार 840 ठीक हो चुके हैं।

इटली में बोरगेज गैलरी को दोबारा लोगों की लिए खोल दिया गया है। हालांकि, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

थाईलैंड: बंदरों पर ट्रायल शुरू

थाईलैंड में बंदरों पर कोरोना वैक्सीन का टेस्ट शुरू हो चुका है। इससे पहले चूहों पर परीक्षण सफल रहा था। देश में संक्रमण के अब तक 3040 मामले समने आ चुके हैं, जबकि 56 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्पेन: मौतों में कमी
स्पेन के स्वास्थ्य और समाज कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को पुष्टि की कि नई मौतों और मामलों में कमी आई है। यहां 24 घंटे में 48 लोगों की जान गई है, जबकि 466 नए केस मिले हैं। यहां अब तक 2.82 लाख संक्रमित हैं, जबकि 28 हजार 678 लोगोम की मौत हो चुकी है।

स्पेन की वोक्स पार्टी ने कोरोनावायरस से निपटने को लेकर सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन किया।

चिली: 65,393 संक्रमित
चिली में संक्रमितों की संख्या 65 हजार 393 पहुंच गई है और 673 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 3237 नए मामलों में 299 बिना लक्षण वाले मामले भी शामिल है। मार्च में देश में पहली बार बीमारी का पता चलने के बाद से अब तक कुल 4 लाख 57 हजार 332 टेस्ट किए गए हैं।

चिली में क्वारैंटाइन में रहने के दौरान सरकार से मदद न मिलने के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन किया।

द.कोरिया: 25 नए मामले
यहां लगातार तीसरे दिन यहां संक्रमण के मामले 20 से ज्यादा रहे। नए मामलों में आठ विदेशी नागरिकों के थे। वहीं, अब तक देश में 266 लोगों की मौत हो चुकी है। कुल मृत्यु दर 2.38% रहा। देश में संक्रमण को लेकर 3 जनवरी के बाद से 8 लाख 20 हजार से ज्यादा लोगों की जांच की जा चुकी है। 7 लाख 88 हजार 766 लोग नेगेटिव पाए गए हैं। 

तुर्की: 1.55 लाख मामले
तुर्की में शनिवार को 1100 नए मामले मिले। देश में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 55 हजार 686 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोजा ने कहा कि 24 घंटे में 32 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों की संख्या 4,308 हो गई है। उन्होंने कहा कि 1,491 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक कुल 1 लाख 17 हजार 602 मरीज ठीक हो चुके हैं।

इस्तानबुल में एक होटल स्टाफर टेबल साफ करती हुई। एशिया में तुर्की में सबसे ज्यादा मामले हैं।

ईरान: 7359 मौतें
ईरान में एक दिन में 59 लोगों की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,359 हो गई। देश में अब तक 1 लाख 4 हजार 72 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक दिन पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने देश के पर्यटन स्थल, संग्रहालय और ऐतिहासिक स्थलों को खोलने की घोषणा की है। महामारी के कारण करीब तीन महीने तक बंद रहने के बाद यह रविवार को फिर से खुलेंगे। रूहानी ने कहा कि सोमवार से सुबह तीन घंटे के लिए और दोपहर तीन घंटे के लिए पवित्र उपसना स्थल खुलेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना