पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus China Italy | Coronavirus Outbreak China Italy Iran USA Japan France Live Today News Updates World Cases Novel Corona COVID 19 Death Toll

कोरोना दुनिया में:अब तक 43.96 लाख संक्रमित: डब्लूएचओ बोला- हो सकता है एड्स की तरह कोरोना भी कभी खत्म न हो; न्यूयॉर्क में मौत का आंकड़ा बता रही ट्रम्प डेथ क्लॉक

वॉशिंगटन4 महीने पहले
तस्वीर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कवॉयर की है। यहां एक विशाल घड़ी लगी है। फिल्म प्रोड्यूशर यूजीन जरेकी ने इसे लगवाया और नाम दिया- ट्रंप डेथ क्लॉक। जरेकी कहते हैं- राष्ट्रपति ट्रम्प अगर वक्त रहते सही कार्रवाई करते, तो अमेरिका में संक्रमण से इतनी मौतें नहीं होतीं।
  • ब्राजील में मंगलवार को 881 लोगों की मौत हुई, यह एक दिन में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा
  • रूस में अब 2 लाख 42 हजार से ज्यादा केस हो गए हैं, अमेरिका और स्पेन के बाद तीसरा सबसे प्रभावित देश

दुनिया में करोनावायरस से अब तक 43 लाख 96 हजार 222 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दो लाख 95 हजार 745 मौतें हो चुकी हैं, जबकि 16 लाख 37 हजार 705 लोग ठीक हो चुके हैं। इधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आशंका जताई है कि एड्स की तरह कोरोना भी कभी खत्म नहीं होगा। वहीं, न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वॉयर में एक घड़ी लगाई गई है। इसे ‘ट्रंप डेथ क्लॉक’ नाम दिया गया है। इसमें दिखाया जा रहा है कि वायरस से अमेरिका में कितनी जानें गई हैं।
डब्लूएचओ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉक्टर माइक रायन ने बुधवार को यह अहम बात कही। रायन ने कहा, “हो सकता है आगे जाकर कोरोना भी दूसरे वायरस जैसा हो जाए। और कभी न जाए। एचआईवी भी तो खत्म नहीं हुआ। मैं दोनों की तुलना नहीं कर रहा लेकिन हमें हकीकत समझनी होगी और उसके हिसाब से फैसले लेने होंगे। आज की तारीख में कोई ये नहीं बता सकता कि ये महामारी कब खत्म होगी। हमें न्यू नॉर्मल के हिसाब से जीना होगा। वैक्सीन का इंतजार है।”
यूरोपीय यूनियन : आतंकी हमले का खतरा
 यूरोपीय यूनियन को आतंकी हमलों की आशंका परेशान कर रही है। ईयू के काउंटर टेरेरिज्म कोऑर्डिनेटर जाइल्स डि शोव ने एक रिपोर्ट तैयार की। इसमें आतंकी हमलों की बात कही गई है। हालांकि, रिपोर्ट मीडिया में लीक हो गई। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अमेरिका में मार्च में एक आतंकी हमला विफल कर दिया गया था। हमले की साजिश रच रहे आतंकी को एफबीआई ने मार गिराया था। यूरोपीय देशों पर भी हमले किए जाने की आशंका है।’  
लॉकडाउन के बाद लौट रही रौनक
लॉकडाउन में दुनियाभर के पब्लिक प्लेस सूने हो गए थे। फ्रांस में लॉकडाउन खुलने के बाद अब लोग दोबारा घरों से निकल रहे हैं। फ्रांस की राजधानी पेरिस में फ्री रनर जोहन टोनॉइर अपने करतबों का प्रदर्शन कर रहे हैं। पेरिस के सेंट्रल पार्क में वे तेजी से घूमते और पलटते हुए फ्री रनिंग कर रहे हैं। जोहन टोनॉइर का कहना है कि दो महीने तक घर में बंद रहने की वजह से उनके अंदर ऊर्जा भर गई है। अब वे इसका इस्तेमाल करके लोगों का मनोरंजन करना चाहते हैं।

सिंगापुर ने कहा है कि वह देश में रहने वाले तीन लाख 23 हजार विदेशी मजदूरों का कोरोना टेस्ट करवाएगा। यहां दक्षिण एशिया से लाखों मजदूर काम करने आते हैं। ये छोटी छोटी डोरमेट्रीज में रहते हैं।  
कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देशकितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका14,08,63683,4252,96,746
स्पेन2,69,52026,9201,80,470
रूस2,42,2712,21248,003
ब्रिटेन2,26,46332,692उपलब्ध नहीं
इटली2,21,216 30,911 1,09,039
फ्रांस1,78,22526,99157,785
ब्राजील1,78,21412,46172,597
जर्मनी1,73,2747,7551,48,700
तुर्की1,41,4753,89498,889
ईरान1,10,7676,73388,357

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।
ब्रिटेन: भारतीय मूल की डॉक्टर की मौत
उत्तरी इंग्लैंड में रहने वाली भारतीय मूल की डॉक्टर पूर्णिमा नायर की संक्रमण से मौत हो गई। 55 साल की पूर्णिमा को इंग्लैंड के बेहतरीन डॉक्टर्स में से एक माना जाता था। वो डरहम के एक अस्पताल में डॉक्टर थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्णिमा 10वीं ऐसी फ्रंटलाइन जनरल प्रैक्टिसनर हैं, जिनकी संक्रमण से मौत हुई। अस्पताल ने एक बयान में इस डॉक्टर की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें बेहतरीन प्रोफेशनल और मिलनसार इंसान बताया है।
नेपाल: चीन ने मदद भेजी
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन एयरफोर्स का एक एयरक्राफ्ट बुधवार को मेडिकल सामग्री लेकर काठमांडू एयरपोर्ट पर उतरा। इस विमान में कोविड-19 टेस्टिंग किट, मास्क और कुछ जरूरी दवाएं शामिल हैं। यह सभी सामान चीनी सेना ने नेपाल को डोनेट किया है। सामान उतारने के बाद यह एयरक्राफ्ट वापस अपने बेस स्टेशन लौट गया। 

तस्वीर बुधवार की है। इटली के वर्सेली शहर के एक स्कूल में टीचर्स क्लास रूम की तरफ जा रही हैं। यहां तैयारियां परखने के लिहाज से कुछ स्कूल खोले गए हैं। इस बीच, यूरोपीय यूनियन के सिक्योरिटी अफसर की रिपोर्ट सामने आई है। इसमें कहा गया है कि आतंकी संगठन महामारी के दौर में भी हमला कर सकते हैं।
तस्वीर बुधवार की है। इटली के वर्सेली शहर के एक स्कूल में टीचर्स क्लास रूम की तरफ जा रही हैं। यहां तैयारियां परखने के लिहाज से कुछ स्कूल खोले गए हैं। इस बीच, यूरोपीय यूनियन के सिक्योरिटी अफसर की रिपोर्ट सामने आई है। इसमें कहा गया है कि आतंकी संगठन महामारी के दौर में भी हमला कर सकते हैं।

इटली : पहली बार एक्टिव केस कम हुए

मार्च के बाद यहां पहली बार एक्टिव केस 80 हजार से कम हुए। बुधवार को यह संख्या 78 हजार 457 हो गई। बुधवार को कुल 3 हजार 502 नए मामले सामने आए। कुल संख्या एक लाख 12 हजार 541 हो गई।

स्वीडन : 10 हजार हेल्थ वर्करों की नियुक्ति होगी

यहां बुधवार को 147 संक्रमितों की मौत हुई। मरने वालों का कुल आंकड़ा 3 हजार 460 हो गया। इनमें आधे से ज्यादा वो लोग हैं जो उम्रदराज थे और नर्सिंग होम्स में रह रहे थे। एक जांच में सामने आया कि नर्सिंग होम्स में रहने वालों की हालत बहुत अच्छी नहीं है। अब सरकार 10 हजार हेल्थ वर्कर्स को नियुक्त करने जा रही है। इन्हें नर्सिंग होम्स में नियुक्त किया जाएगा। स्वीडन में अब तक 27 हजार 909 मामले सामने आ चुके हैं।

सऊदी अरब : ईद के दौरान लॉकडाउन
सऊदी गृह मंत्रालय के मुताबिक, देश में 23 से 27 मई तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान पांच दिन ईद की छुट्टियां रहेंगी लेकिन लोग इनका फायदा नहीं उठा सकेंगे क्योंकि लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही रहेगा। रमजान के दौरान लॉकडाउन में ढील दी गई थी। बुधवार को यहां एक हजार 905 मामले सामने आए। कुल आंकड़ा 45 हजार हो गया। 273 लोगों की मौत हो चुकी है। कुवैत में रविवार से 20 दिन का कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। लेबनान ने भी चार दिन के टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है।  
चीन : बीजिंग में स्कूल अगले महीने खुलेंगे
चीन का राजधानी बीजिंग में स्कूल अगले महीने खुलेंगे। इसी के साथ यूनिवर्सिटीज भी शुरू की जाएंगी। बीजिंग के हेल्थ कमीशन के प्रवक्ता ने यह जानकारी सीएनएन को दी। बयान के मुताबिक, मिडल स्कूल और यूनिवर्सिटीज एक जून से शुरू होंगे। हालांकि, छोटी कक्षाएं शुरू करने पर अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। स्कूल खोलने के लिए स्पेशल गाइडलाइंस जारी कर दी गईं हैं। अधिकारी हर स्कूल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करेंगे। 

चीन के योंगझाऊ के एक स्कूल में मंगलवार को बच्चों का टेम्परेचर चेक करती टीचर। देश के कई हिस्सों में स्कूल खुल गए हैं। राजधानी बीजिंग में स्कूल और कॉलेज 1 जून से खुलेंगे।
चीन के योंगझाऊ के एक स्कूल में मंगलवार को बच्चों का टेम्परेचर चेक करती टीचर। देश के कई हिस्सों में स्कूल खुल गए हैं। राजधानी बीजिंग में स्कूल और कॉलेज 1 जून से खुलेंगे।

थाईलैंड: जनवरी के बाद पहली बार नया केस नहीं मिला

थाईलैंड में 13 जनवरी को बाद पहली बार मंगलवार को संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। अधिकारियों के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या अभी 3017 हो गई है। अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 2844 ठीक हो चुके हैं।

थाईलैंड में मार्केट में जाने से पहले लोगों का तापमान जांचते कर्मी। देश में अब तक 3017 लोग संक्रमित हैं।
थाईलैंड में मार्केट में जाने से पहले लोगों का तापमान जांचते कर्मी। देश में अब तक 3017 लोग संक्रमित हैं।

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वॉयर पर ‘ट्रंप डेथ क्लॉक’ लगाई गई
न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वॉयर में एक घड़ी लगाई गई है। इसे ‘ट्रंप डेथ क्लॉक’ नाम दिया गया है। इसमें दिखाया जा रहा है कि वायरस से अमेरिका में कितनी जानें गई हैं। इस क्लॉक को अमेरिकन फिल्म प्रोड्यूशर यूजीन जरेकी ने बनाया है। 56 फुट के इस बिलबोर्ड को शुक्रवार से शुरू किया गया था। जरेकी ने एक पोस्ट में लिखा- यदि ट्रंप गंभीरता को समझते और वक्त रहते कार्रवाई करते तो इतनी मौतें नहीं होतीं।  60% मौतों को रोका जा सकता था।

ट्रंप डेथ क्लॉक में दिखाया जा रहा है कि वायरस से अमेरिका में कितनी जानें गई हैं।
ट्रंप डेथ क्लॉक में दिखाया जा रहा है कि वायरस से अमेरिका में कितनी जानें गई हैं।

यूरोप : अपनी रिस्क पर आएं टूरिस्ट
यूरोप में टूरिज्म से जुड़े सबसे बड़े अफसर एडियाना वेलेन ने बुधवार को सीएनएन से कहा- अगर कुछ टूरिस्ट यूरोप आना चाहते हैं तो हम बस इतना कहेंगे कि वो अपनी रिस्क पर यहां आएं। बुधवार को ही यूरोपीय यूनियन ने साफ किया कि वो देशों के बॉर्डर फिर खोलने पर विचार कर रही है। रेल, रोड और एयर ट्रैफिक भी शुरू किया जाएगा। हालांकि, इस दौरान कड़ी शर्तें रहेंगी। 

बेलारूस : रोज बढ़ते मामले
सरकार ने यहां न तो पड़ोसी देशों की सलाह मानी और न डब्लूएचओ की। अब संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। छोटे से देश में अब तक 25 हजार 825 मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को 952 केस मिले। 142 लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को हेल्थ मिनिस्ट्री ने बयान जारी किया। कहा- हमने बुधवार को 2 लाख 96 हजार टेस्ट किए। संक्रमण रोकने के लिए अब सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। हालांकि, अब तक बाजार खुले हैं और यहां काफी लोग नजर आ रहे हैं। 

6 महीने में 10 लाख बच्चों की जान का खतरा: यूनिसेफ
यूनिसेफ ने मंगलवार को कहा कि महामारी से स्वास्थ्य सेवाएं कमजोर हो रही हैं। इस वजह से 6 महीनों में हर दिन संक्रमण से 6 हजार बच्चों की मौत हो सकती है। यह स्थिति कम और मध्यम आय वाले 118 से ज्यादा देशों में होगी। 6 महीने में ही 10 लाख 20 हजार बच्चों की जान चली जाएगी। इसके साथ ही अगले 6 महीने में 56 हजार 700 से ज्यादा गर्भवती महिलाओं की भी जान जा सकती है। पिछले 6 महीने में 1 लाख 44 हजार गर्भवती महिलाओं की तो जान जा भी चुकी है। जिन 10 देशों में बच्चों की मौतें ज्यादा होने की संभावना है उनमें ब्राजील, कॉन्गो गणराज्य,इथियोपिया, भारत, इंडोनेशिया, नाइजेरिया, पाकिस्तान, युगांडा और तंजानिया शामिल हैं।

अमेरिका: 83 हजार मौतें

अमेरिका में 24 घंटे में 1894 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में मरने वालों की संख्या 83 हजार से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, यहां 14 लाख 8 हजार 636 संक्रमित हैं। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंसन (सीडीसी) के मुताबिक, न्यूयॉर्क में मरने वालों की संख्या आधिकारिक आंकड़ों से कहीं ज्यादा है। यहां 11 मार्च से 2 मई के बीच 24 हजार मौतें हुई हैं, जो आधिकारिक आंकड़ों से 5300 ज्यादा हैं।

कैलिफोर्निया में एक कोरोना मरीज का इलाज करते डॉक्टर। राज्य में अब तक लगभग 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।
कैलिफोर्निया में एक कोरोना मरीज का इलाज करते डॉक्टर। राज्य में अब तक लगभग 70 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं।

जापान: सूमो पहलवान की मौत
न्यूज एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 28 साल के सूमो पहलवान हैसोबुशी की बुधवार को संक्रमण से मौत हो गई। कोरोना से किसी सूमो पहलवान की यह पहली मौत है। क्योडो न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हैसोबुशी का पहला टेस्ट 10 अप्रैल को पॉजिटिव आया था। वह इससे पीड़ित होने वाले जापान के पहले सूमो पहलवान थे। देश में अब तक 657 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करीब 16 हजार संक्रमित हैं।

जापान में मास्क पहनकर खरीदारी करने मार्केट गई महिलाएं। देश में संक्रमण के करीब 16 हजार मामले हो गए हैं।
जापान में मास्क पहनकर खरीदारी करने मार्केट गई महिलाएं। देश में संक्रमण के करीब 16 हजार मामले हो गए हैं।

अमेरिका में लॉकडाउन हटाने को लेकर चेतावनी

अमेरिका की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. एंथनी फॉसी ने अमेरिकी राज्यों से लॉकडाउन हटाने को लेकर चेतावनी दी है। अगर महामारी को काबू में करने की क्षमता विकसित किए जाने से पहले राज्यों को राहत दी जाती है तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दोबारा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में एक महिला स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाती। राज्य में 15 मई के बाद प्रतिबंधों में राहत दी जा सकती है।
न्यूयॉर्क के ब्रूकलिन में एक महिला स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाती। राज्य में 15 मई के बाद प्रतिबंधों में राहत दी जा सकती है।

सीनेट में चीन पर बैन लगाने संबंधी प्रस्ताव लाया गया

अमेरिका और चीन के बीच टकराव अभी और बढ़ सकता है। बीबीसी के मुताबिक, सीनेट में चीन पर बैन लगाने का प्रस्ताव लाया गया है। रिपब्लिकन सांसदों ने मंगलवार को ऐसा कानून लाने का प्रस्ताव रखा, जिससे डोनाल्ड ट्रम्प को चीन पर बैन लगाने की ताकत मिले। सांसदों ने कहा कि चीन शुरू से ही हमें धोखा दे रहा है, जिसकी वजह से कई जिंदगियां खत्म हो गईं। सिएटल स्थित इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका में अगस्त की शुरुआत तक 1 लाख 47 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। पहले के अनुमान से यह 10 हजार ज्यादा है।

न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में फ्री फूड के लिए लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते लोग। राज्य में 27 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।
न्यूयॉर्क के मैनहट्टन में फ्री फूड के लिए लाइन में अपनी बारी का इंतजार करते लोग। राज्य में 27 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

ब्रिटेन: 32 हजार मौतें

अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा ब्रिटेन में 32 हजार लोगों की जान गई है। यहां एक दिन में 627 लोगों की मौत हुई है। वहीं, दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि देश में मंदी पहले ही आ चुकी है। कई लोगों की नौकरियां चली गई हैं। हम मंदी के बीच रह रहे हैं।

रूस: तीसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश
अमेरिका (14.08 लाख) और स्पेन (2.69 लाख) के बाद रूस तीसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश बन गया है। यहां अब तक 2 लाख 32 हजार 243 मरीज मिल चुके हैं। यहां लगभग 10 दिनों से हर दिन 10 हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं। वहीं, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमीत्री पेस्कोव भी संक्रमित पाए गए हैं।

रूस में एक मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। संक्रमण के मामले यहां 2.32 लाख हो गए हैं।
रूस में एक मरीज को अस्पताल ले जाते स्वास्थ्यकर्मी। संक्रमण के मामले यहां 2.32 लाख हो गए हैं।

चीन: जिलिन शहर में और नए केस मिले
चीन में बुधवार को सात नए केस मिले हैं। एक दिन पहले यहां 6 मरीज मिले थे। सात में से 6 स्थानीय लोगों के हैं, जो उत्तर-पूर्व जिलिन प्रांत के हैं। यहां संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। जिलिन के शुलान शहर में ज्यादा मामले मिलने के बाद यहां लॉकडाउन लगा दिया गया है। यहां एक महिला में संक्रमण का मामला सामने आया था। उसका कोई ट्रैवल रिकॉर्ड नहीं है। उसने अपने पति, तीन बहनों और परिवार के अन्य लोगों को संक्रमित कर दिया।

वुहान के टोंग्जी अस्पताल में इंटरनेशनल नर्स डे मनातीं स्वास्थ्यकर्मी।
वुहान के टोंग्जी अस्पताल में इंटरनेशनल नर्स डे मनातीं स्वास्थ्यकर्मी।

फ्रांस: 27 हजार मौतें

फ्रांस में 24 घंटे में 348 नई मौतें सामने आई हैं। मरने वालों की संख्या बढ़कर बुधवार को 27 हजार के पार हो गई। इसी के साथ अमेरिका, ब्रिटेन और इटली के बाद फ्रांस कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देशों में चौथे नबंर पर आ गया। यहां अब तक 1 लाख 40 हजार 227 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि अब तक 57,785 लोग ठीक हो चुके हैं।

फ्रांस में एक डिपार्टमेंटल स्टोर में जाने के लिए इंतजार करती महिलाएं। सरकार ने यहां प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी है।
फ्रांस में एक डिपार्टमेंटल स्टोर में जाने के लिए इंतजार करती महिलाएं। सरकार ने यहां प्रतिबंधों में थोड़ी ढील दी है।

लेबनान: टोटल लॉकडाउन

लेबनान में अब तक 870 मरीज मिल चुके हैं, जबकि 26 लोगों की जान जा चुकी है। यहां सरकार ने संक्रमण के खतरों को देखते हुए टोटल लॉकडाउन की घोषणा की है। चार दिनों पहले ही पाबंदियों में राहत दी गई थी, जिसके बाद केस अचानक बढ़ने लगे। मंगलवार को यहां 11 नए मामले सामने आए।

मिस्र: 347 नए मामले
मिस्र में मंगलवार को कोरोना के 347 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,093 हो गई है। मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता खालिद मेगाहेद ने मंगलवार को बताया कि मंगलवार को 11 मरीजों की मौत हो गई। इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 544 हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर मेगाहेद ने महामारी के खिलाफ जंग लड़ रही मिस्र की नर्सों के प्रयासों और बलिदानों की प्रशंसा की और उन्हें ‘मिस्र की सफेद सेना’ कहा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें