पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

कोरोना दुनिया में:पिछले साल मार्च के बाद पहली बार ब्रिटेन में संक्रमण से कोई मौत नहीं; पर देश पर मंडरा रहा तीसरी लहर का खतरा

लंदन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन से कोरोना संक्रमण को लेकर राहत भरी खबर आई है। यहां बीते दिन कोरोना की वजह से एक भी मौत रिकॉर्ड नहीं की गई। मार्च 2020 के बाद ऐसा पहली बार है, जब कोरोना की वजह से एक भी मौत नहीं हुई। हालांकि, यहां मंगलवार को 3,165 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस बीच ब्रिटेन पर तीसरी लहर का खतरा भी मंडराने लगा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोरोना डेल्टा वैरिएंट (B.1.617.2) पूरे इंग्लैंड में फैल रहा है। यह सबसे पहले भारत में पाया गया था। इसी की वजह से भारत में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई थी।

मई के अंत में केस बढ़े
ब्रिटेन में बीते महीने के आखिरी हफ्ते में कोरोना के नए केस में एक बार फिर मामूली बढ़त देखी गई। यहां मई की शुरुआत में रोजाना 2 से ढाई हजार केस आ रहे थे। यह आंकड़ा 28 मई को 4 हजार के पार (4,182) पहुंच गया। यहां अभी भी 3 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं। 1 जून को ब्रिटेन में 3,165 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

अब तक 44.90 लाख केस, 1.27 लाख मौतें
ब्रिटेन में अब तक 44.90 लाख केस सामने आ चुके हैं। इनमें 42.91 लाख लोग रिकवर भी हो गए हैं। हालांकि, इस दौरान एक लाख 27 हजार 782 लोगों की मौत भी रिकॉर्ड की गई है। यहां फिलहाल 71,169 लोगों का इलाज चल रहा है।

अनलॉक टालने की अपील की

  • नए वैरिएंट को पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलने वाला माना जा रहा है, खासतौर पर उन लोगों में जो कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके हैं। ऐसे में विशेषज्ञों ने सरकार को तीसरी लहर की चेतावनी दी है। इसके अलावा 21 जून को देश को पूरी तरह अनलॉक करने की योजना को भी 3-4 हफ्तों तक टालने की अपील की है।
  • ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन ने प्रधानमंत्री को आंकड़ों पर आधारित अध्ययन का हवाला देते हुए यह चेतावनी दी है। उनका यह भी कहना है कि वैक्सीनेशन प्रोग्राम के बावजूद नया मॉडल दिखाता है कि नए संक्रमण की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों और मौतों की संख्या बढ़ सकती है।

दुनिया में बीते दिन 4.47 लाख केस
दुनिया में मंगलवार को 4 लाख 47 हजार 201 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान 10,344 मरीजों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई। सबसे ज्यादा केस अब भी भारत में ही आ रहे हैं। यहां बीते दिन 1.33 लाख संक्रमितों की पहचान हुई और 3,205 लोगों की मौत हुई।

अब तक 17.19 करोड़ केस
दुनिया में कोरोना के अब तक 17.19 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 35.75 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है, जबकि 15.44 करोड़ लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.39 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.38 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 90,669 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...