• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases And Deaths From COVID 19 Virus

कोरोना दुनिया में:बीते दिन 5.67 लाख केस आए, 8438 मौतें; अमेरिका में 67,135 संक्रमित मिले, यह पिछले 3 महीनों में सबसे ज्यादा

वॉशिंगटन4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया में तीसरी लहर जारी है। कई देशों में मामले काफी रफ्तार में बढ़ रहे हैं। दुनिया में शुक्रवार को 5 लाख 67 हजार 831 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 3 लाख 99 हजार 944 लोगों ने कोरोना को मात दी और 8,438 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई।

वहीं, अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते दिन यहां 67,135 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। इस दौरान 19,462 लोग ठीक हुए और 425 की जान गई। नए संक्रमितों का आंकड़ा पिछले 3 महीनों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले 23 अप्रैल को 67,693 संक्रमितों की पहचान हुई थी।

अमेरिका में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी
सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (CDC) की डायरेक्टर रोशेले वैलेंस्की ने कहा कि अमेरिका में टीकाकरण न कराने की महामारी चल रही है। लोग टीका लगाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। वैलेंस्की ने यह बात इसलिए कही, क्योंकि देश में रोज 5,21,000 टीके लग रहे हैं। ये अप्रैल में रोज लग रहे टीकों से 85% कम है।

वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं फिर भी मास्क लगाना जरूरी : WHO

  • दुनिया में डेल्टा वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। इसी वैरिएंट के चलते दूसरी लहर में भारत में बड़ी संख्या में मौतें हुईं थीं। इस वैरिएंट के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन प्रभावी माना जा रहा है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि फुल वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को इनडोर स्पेस में मास्क लगाना जरूरी है।
  • इससे पहले जून के आखिरी दिनों में WHO ने सभी लोगों से हमेशा मास्क पहन कर रखने का सुझाव दिया था। इस बारे में द कंवर्जेशन ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के फिजीशियन पीटर चिन हॉन्ग से बातचीत की। उन्होंने भी WHO के सुझाव का समर्थन किया है। आपको बताते हैं उन्होंने क्या कहा।

क्षेत्रों के हिसाब से संक्रमण का खतरा अलग-अलग
WHO के मुताबिक, वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को संक्रमण का कम खतरा बना रहता है, लेकिन यह खतरा क्षेत्रों के हिसाब से अलग-अलग है। ऐसे इलाकों में जहां पर वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है और वैक्सीन लगाने की दर कम है, वहां पर वैक्सीन लगे लोगों को संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। उनकी तुलना में जिस कम्यूनिटी में वायरस का संक्रमण पहले से कम है, वहां पर वैक्सीन लगे लोगों को संक्रमण को खतरा कम रहता है।

अब तक 19.40 करोड़ लोग संक्रमित
दुनिया में अब तक 19.40 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 41.59 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 17.61 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.37 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.36 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 82,501 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...