• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Outbreak World Cases & Vaccination LIVE Updates; USA India Brazil France Russia Turkey UK Argentina Novel Corona Covid 19 Death Toll World Today Italy Germany Coronavirus News

कोरोना दुनिया में:एक दिन में 7.04 लाख नए केस दर्ज हुए, 10392 मौतें; WHO ने बूस्टर डोज पर रोक लगाने को कहा

वॉशिंगटन डीसी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दुनिया में बीते दिन कोरोना के 7.04 लाख नए मामले सामने आए। यह 84 दिनों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले आखिरी बार 14 मई को 7.16 लाख लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। पिछले 24 घंटे में 4.68 लाख मरीजों ने इस बीमारी को मात दी, जबकि 10,392 लोगों की इससे जान गई।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज पर रोक लगाई जाए। WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेएसस ने कहा- ‘अमीर और गरीब देशों के बीच कोरोना टीकाकरण की खाई चौड़ी होती जा रही है। ऐसे में अमीर देशों को बूस्टर डोज से बचना चाहिए जिससे गरीब देशों में वैक्सीन पहुंच सकें।

WHO के मुताबिक अमीर देशों में हर 100 लोगों पर 50 डोज दी जा चुकी हैं। जबकि गरीब देशों में हर 100 लोगों पर सिर्फ 1.5 डोज दी गई हैं। WHO की अपील के बावजूद फ्रांस और जर्मनी सितंबर से बूस्टर डोज अभियान शरू करेंगे। इजराइल पहले से ही बूस्टर डोज दे रहा है।

अमेरिका में एक लाख से ज्यादा मामले
अमेरिका में संक्रमण के मामले सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं। देश में पिछले तीन दिन से लगातार 1 लाख से ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। गुरुवार को यहां 1.20 लाख कोरोना संक्रमित पाए गए। इस दौरान 27,718 मरीजों ने इस बीमारी को मात दी, जबकि 6.31 लाख लोगों की मौत हुई।

अगस्त अंत तक दुनिया को 2 अरब वैक्सीन देगा चीन
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गुरुवार को कहा कि वे इस महीने के आखिर तक दुनिया के अलग-अलग देशों तक 2 अरब वैक्सीन (2 बिलियन) पहुंचाने की कोशिश करेंगे। हालांकि, जिनपिंग ने यह नहीं बताया कि चीन इसमें से कितनी वैक्सीन बेचेगा और कितनी गरीब देशों को मुफ्त में देगा। वैक्सीन की सप्लाई किस हिसाब से होगी इसका खुलासा भी नहीं किया गया है।

इटली में टीचर्स के लिए हेल्थ पास अनिवार्य
इटली मे सरकार ने आदेश दिया है कि सभी क्लासरूम में एंट्री करने से पहले सभी टीचर्स को कोविड-19 से इम्युनिटी का सबूत देना पड़ेगा। इसके अलावा सभी लोगों के लिए ट्रेन, प्लेन, शिप और इंटर-सिटी ट्रेन में सफर करने के लिए भी ग्रीन-पास अनिवार्य किया गया है। इटली में गुरुवार को 7,230 नए मामले दर्ज किए गए। 3,371 लोगों ने इस बीमारी को मात दी जबकि 27 लोगों की इससे मौत हुई।

ब्रिटेन में 30 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज
ब्रिटेन में गुरुवार को संक्रमण के 30,215 नए केस दर्ज किए गए। यहां 17,899 लोग ठीक हुए और 86 लोगों की कोरोना से जान गई। यहां पर अब तक 89% वयस्कों को वैक्सीन का पहला डोज और 73% को दोनों डोज लगाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि जो पर्यटक ब्रिटेन आ रहे हैं, उन्हें कोविड टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

जापान में पहली बार 14 हजार नए मामले
जापान के टोक्यो में ओलिंपिक के चलते मामलों में तेजी आ रही है। यहां पर गुरुवार को अब तक के सबसे ज्यादा 14,211 नए केस दर्ज किए गए। 5,654 लोग ठीक हुए, जबकि 9 लोगों की मौत भी हुई। पूरी महामारी के दौरान जापान में कभी संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के पार नहीं गया था, लेकिन जुलाई के अंतिम हफ्ते में यहां ओलिंपिक शुरू हुआ, जिसके बाद 6 दिन यहां 10 हजार से ज्यादा नए केस दर्ज किए गए।

खबरें और भी हैं...