पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Coronavirus Pandemic Country Wise Cases LIVE Update; USA Pakistan China Brazil Russia France Spain Recovery Rate Covid 19 Cases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना दुनिया में:रूस के राष्ट्रपति पुतिन का आदेश- देश में अगले हफ्ते से वैक्सीन लगाने का कैम्पेन शुरू करें

वॉशिंगटन2 महीने पहले
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने देश की डिप्टी पीएम से कहा है कि वे मास वैक्सीनेशन के फैसले पर सहमति बनाएं। - Dainik Bhaskar
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने देश की डिप्टी पीएम से कहा है कि वे मास वैक्सीनेशन के फैसले पर सहमति बनाएं।
  • अब तक 6.41 करोड़ से ज्यादा संक्रमित, 14.85 लाख लोगों की मौत हुई, 4.44 करोड़ स्वस्थ
  • अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1.41 करोड़ से ज्यादा, अब तक 2.76 लाख लोगों ने गंवाई जान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अधिकारियों से कहा है कि वे अगले हफ्ते से देश में कोरोना की वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू कर दें। पुतिन ने डिप्टी पीएम तात्याना गोलिकोवा से कहा कि इस पर सहमति बनाएं। आप अगले हफ्ते मुझे रिपोर्ट न करें, लेकिन मास वैक्सीनेशन शुरू करा दें।

रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक V ट्रायल के दौरान कोरोना से लड़ने में 95% असरदार साबित हुई है। यह वैक्सीन गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी ने तैयार की है। रूस के लोगों को इसे फ्री में लगाया जाएगा। दूसरे देशों के लिए इसकी कीमत 700 रुपए से कम होगी। यह कीमत दूसरी वैक्सीन के मुकाबले काफी कम है। इस बीच, यूके में फाइजर को इमरजेंसी यूज के लिए अप्रूवल मिलने के बाद अब यूएस में भी कुछ इसी तरह का माहौल बनने लगा है। यूएस की हेल्थ रेगुलेटरी बॉडी अगले 24 से 72 घंटों के अंदर मॉर्डना को इमरजेंसी यूज के अप्रूवल दे सकती है। इसके लिए जल्द ही एडवायजरी कमेटी की बैठक बुलाई जा रही है।

अमेरिकी अस्पतालों में एक लाख से ज्यादा मरीज

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.41 करोड़ के पार हो गया। 4 करोड़ 44 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 14 लाख 85 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। इस बीच, सरकार ने कहा है कि वैक्सीन को जैसे ही अप्रूवल मिलता है तो सबसे पहले ये हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी।

अमेरिकी अस्पतालों पर दबाव
अमेरिका से तीन अहम अपडेट मिल रहे हैं।

पहला- टेक्सास और कैलिफोर्निया के बाद फ्लोरिडा तीसरा ऐसा राज्य हो गया है, जहां संक्रमितों की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो गई है। हालांकि, यहां के गवर्नर ने साफ कर दिया है कि सख्त प्रतिबंध नहीं लगाए जाएंगे।
दूसरा- देश में अस्पतालों पर दबाव काफी बढ़ गया है। जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, आंकड़े 96 हजार बता रहे हैं लेकिन देश के अस्पतालों में एक लाख से ज्यादा मरीज हैं। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है।
तीसरा- वैक्सीन या दवाइयों को अप्रूवल देने वाली फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेटिव एजेंसी, यानी FDA, के कमिश्नर को मंगलवार रात व्हाइट हाउस तलब किया गया। अफसरों ने उनसे पूछा कि वैक्सीन के अप्रूवल में देर क्यों हो रही है? इस पर कमिश्नर स्टीफन हान का जवाब था- यहां बहुत मेहनत और तेजी से काम किया जा रहा है। कोई हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठा। हम जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं ले सकते।

मंगलवार को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन मार्केट से गुजरता एक व्यक्ति। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। व्हाइट हाउस ने FDA कमिश्नर को तलब कर उनसे वैक्सीन पर अपडेट मांगा है।
मंगलवार को न्यूयॉर्क के मैनहट्टन मार्केट से गुजरता एक व्यक्ति। अमेरिकी अस्पतालों में भर्ती संक्रमितों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गई है। व्हाइट हाउस ने FDA कमिश्नर को तलब कर उनसे वैक्सीन पर अपडेट मांगा है।

बेल्जियम में 25 गिरफ्तार
बेल्जियम में कर्फ्यू उल्लंघन के मामले में 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। ये सभी पार्टी कर रहे थे। पुलिस के मुताबिक, पार्टी करने वालों में एक नेता भी थे, जो एक गंदे नाले का सहारा लेते हुए भाग निकले। उनकी तलाश की जा रही है। घटना ब्रसेल्स के एक बार की बताई गई है। इस पार्टी में यूरोपीय यूनियन के दो डिप्लोमैट भी शामिल थे।

तुर्की में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा
तुर्की में लगातार नौवें दिन मरने वालों की संख्या बढ़ी। मंगलवार को यहां कुल 190 संक्रमितों की मौत हो गई। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिन संक्रमितों की मौत हुई है, उनमें से ज्यादातर अधिक उम्र के लोग हैं। इस बीच, हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि जो प्रतिबंध लागू किए गए हैं, उनका सख्ती से पालन कराया जाएगा। सरकार आज इस मामले में अहम बैठक करने जा रही है।

तुर्की में संक्रमण और मौतें बढ़ रही हैं। मंगलवार को डबलिन के एक स्टोर के बाहर से निकलती महिला। यहां एक प्रेरक संदेश लिखा था।
तुर्की में संक्रमण और मौतें बढ़ रही हैं। मंगलवार को डबलिन के एक स्टोर के बाहर से निकलती महिला। यहां एक प्रेरक संदेश लिखा था।

हेल्थ वर्कर्स को पहले वैक्सीन मिलेगी
अमेरिकी हेल्थ मिनिस्ट्री का कहना है कि जैसे ही वैक्सीन को अप्रूवल मिलता है तो यह सबसे पहले देश के लाखों हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी, क्योंकि वे खतरनाक हालात में काम कर रहे हैं। इस बारे में सरकार ने अपने स्तर पर पूरी तैयारियां भी कर ली हैं। सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने भी इस बारे में तस्वीर साफ कर दी है। माना जा रहा है कि दो हफ्ते के अंदर अमेरिका में पहली वैक्सीन आ जाएगी।

स्कॉट एटलस का इस्तीफा
डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोनावायरस मामलों के स्पेशल एडवाइजर स्कॉट एटलस ने इस्तीफा दे दिया है। वे चार महीने पहले इस पद पर नियुक्त किए गए थे। एटलस की शुरुआत से ही आलोचना की जा रही थी। उन्होंने मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे जरूरी उपायों को कभी तवज्जो नहीं दी। एक बार एटलस ने अमेरिका में कोरोना से हुई मौतों पर ही सवाल खड़े कर दिए थे। एटलस पेशे से न्यूरोलॉजिस्ट हैं और ट्रम्प के करीबी माने जाते हैं।

कोरोना प्रभावित टॉप-10 देशों में हालात

देश

संक्रमितमौतेंठीक हुए
अमेरिका14,108,490276,9768,333,018
भारत9,499,710138,1598,931,798
ब्राजील6,388,526173,8625,656,498
रूस2,322,05640,4641,803,467
फ्रांस2,230,57153,506164,029
स्पेन1,673,20245,511उपलब्ध नहीं
यूके1,643,08659,051उपलब्ध नहीं
इटली1,585,17854,904734,503
अर्जेंटीना1,418,80738,4731,249,843
कोलंबिया1,308,37636,5841,204,452

(आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser