• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak World LIVE Updates| France NEWYORK, WASHINGTON, CANADA Reported Cases And Deaths By COUNTRY Wise

कोरोना दुनिया में:24 घंटे में 27.72 लाख संक्रमित मिले, 5.62 लाख की बढ़ोतरी; जर्मनी में रिकॉर्ड 80 हजार नए केस

वॉशिंगटन10 दिन पहले

दुनिया में बीते 24 घंटे में 27.72 लाख नए संक्रमितों की पहचान हुई है। 9.55 लाख लोग ठीक हुए हैं और 7,847 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका 6.72 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है, जबकि 3.68 लाख मामलों के साथ फ्रांस दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

वहीं, 2.20 लाख नए केस साथ इटली तीसरे नंबर पर है। पिछले दिन के मुकाबले कोरोना के नए मामलों में 5.62 लाख की बढ़ोतरी हुई है। दुनिया में मंगलवार को 22.09 लाख नए संक्रमित मिले थे।

जर्मनी में बुधवार को कोरोना के रिकॉर्ड 80 हजार 430 नए मामले दर्ज किए गए और 384 मौतें हुई। ये मामले महामारी की शुरुआत के बाद सबसे ज्यादा है। इससे पहले 25 नवंबर 2021 को यहां रिकार्ड 76 हजार 132 केस मिले थे।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति
कुल संक्रमित:
31.39 करोड़
ठीक हुए: 26.16 करोड़
एक्टिव केस: 4.67 करोड़
कुल मौतें: 55.20 लाख

दुनिया में कोरोना के अन्य अपडेट्स...

  • एक्टिव केस के मामले में अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 4.67 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से 1.98 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं। पूरी दुनिया में अब तक करीब 31.39 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.16 करोड़ ठीक हो चुके हैं। 55.20 लाख ने जान गंवाई है।
  • मध्य एशियाई देश किर्गिस्तान में पहले ओमिक्रॉन संक्रमित की पुष्टि हुई है।
  • अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइंस ने बताया कि उसके करीब 4% कर्मचारी (करीब 3,000) कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि, किसी भी वैक्सीनेटेड कर्मचारी की मौत नहीं हुई है।
  • चीन के तियानजिन शहर में 1.4 करोड़ लोगों की कोरोना जांच का आदेश दिया है। ये आदेश शहर में 97 कोरोना केस मिलने के बाद दिया गया।

वर्ल्ड नं वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने माना; संक्रमित होने के बावजूद पत्रकार से मिले

विश्व के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच बुरी तरह फंसते हुए नजर आ रहे हैं। पिछले सप्ताह मेलबर्न आने पर उनके इमिग्रेशन दस्तावेजों में कोरोना की जानकारी को लेकर कई गलतियां हुई हैं।

उनके फॉर्म में जानकारी दी गई थी कि ऑस्ट्रेलिया के लिए फ्लाइट पकड़ने से पहले उन्होंने 14 दिन तक यात्रा नहीं की थी, लेकिन इस खिलाड़ी को फ्लाइट पकड़ने से दो सप्ताह पहले स्पेन और सर्बिया में देखा गया था। इस कारण अब उनके ग्रैंडस्लैम में भाग लेने को लेकर खतरा पैदा हो गया है। पूरी खबर यहां पढे़ं...

WHO ने कहा- 6 हफ्ते में आधा यूरोप ओमिक्रॉन से संक्रमित

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने कहा है कि 6 से 8 हफ्तों में आधा यूरोप ओमिक्रॉन से संक्रमित हो सकता है। इसका असर पश्चिमी देशों से पूर्वी देशों की तरफ होगा। WHO के यूरोप डायरेक्टर हेन्स क्लग ने कहा- हमने 2022 के पहले हफ्ते में कोरोना के 7 लाख से ज्यादा मामले देखे।

ये पिछले दो हफ्तों की तुलना में दोगुने से ज्यादा थे। इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोना वायरस की वैक्सीन बहुत इफेक्टिव साबित हुई हैं और इनकी वजह से ही अब महामारी उतनी जानलेवा नहीं रही जितनी पहले थी। हालांकि, इस वायरस को सीजनल फ्लू मानना बड़ी गलती होगी।

दुनिया में नया कोरोना; इसमें डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वैरिएंट के लक्षण

दुनिया में नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से आ रही कोरोना सुनामी के बीच अब एक और नए कोरोना स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है। साइप्रस के वैज्ञानिकों का दावा है कि उनके देश में डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट्स से मिलकर बना कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है। रिसर्चर्स का दावा है कि इसमें डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वैरिएंट के लक्षण हैं। इसे यूनिवर्सिटी ऑफ साइप्रस के रिसर्चर्स ने 'डेल्टाक्रॉन' नाम दिया है।

नए स्ट्रेन डेल्ट्राक्रॉन को लेकर प्रोफेसर कोस्त्रिकिस ने कहा, 'यह ओमिक्रॉन और डेल्टा का को-इन्फेक्शन है और हमने जो स्ट्रेन पाया है उसमें इन दोनों का कॉम्बिनेशन है। इस खोज को डेल्टाक्रॉन नाम दिया गया है, क्योंकि डेल्टा जीनोम के अंदर ओमिक्रॉन जैसे जेनेटिक लक्षण मिले हैं।' पूरी खबर यहां पढ़ें...