• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak World LIVE Updates| France NEWYORK, WASHINGTON, CANADA Reported Cases And Deaths By COUNTRY Wise

कोरोना दुनिया में:दुनिया में गुरुवार को 31.54 लाख नए केस मिले, 7211 मौतें; फ्रांस में स्कूल बंद कराने के लिए हजारों टीचर्स ने की हड़ताल

वॉशिंगटन11 दिन पहले

दुनिया में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार को 31.54 लाख नए केस सामने आए, 11.47 लाख लोगों ने इस बीमारी को मात दी, जबकि इस दौरान 7,211 लोगों की जान गई। दुनिया में अब तक 32 करोड़ कोरोना और ओमिक्रॉन केस आ चुके हैं। इसी दौरान मौतों का आंकड़ा भी बढ़कर 55.34 लाख हो चुका है।

फ्रांस में संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ने के बाद भी वहां स्कूल जारी हैं। इसका विरोध करने के लिए हजारों की संख्या में टीचर्स सड़क पर उतर आए। वहीं, स्पेन अपने नागरिकों को चौथा डोज लगाने की तैयारी कर रहा है। अमेरिका में बाइडेन सरकार ने 50 हजार टेस्ट किट बांटने का फैसला लिया है।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति

नए केस: 31.54 लाख कल ठीक हुए: 11.47 लाख कल हुईं मौतें: 7211 कुल संक्रमित: 31.8 करोड़ ठीक हुए: 26.3 करोड़ एक्टिव केस: 5.1 करोड़ कुल मौतें: 55.38 लाख

फ्रांस में प्राइमरी स्कूल बंद करने की मांग करने को लेकर टीचर्स ने शुरू की हड़ताल
फ्रांस में बड़ी संख्या में टीचर्स प्राइमरी स्कूल बंद करने की मांग को लेकर हड़ताल पर उतर आए हैं। उनका कहना है कि सरकार कोरोना के बढ़ते केसेस के बाद भी बचाव के सही उपाय नहीं कर रही है। हजारों की संख्या में टीचर्स ने इस एक दिन की हड़ताल में भाग लिया। इसमें प्राइमरी स्कूल के 75% और सेकेंडरी स्कूल के 62% टीचर्स शामिल थे।

फ्रांस में गुरुवार को 3.05 लाख कोरोना केस सामने आए और 225 लोगों की मौत हुई। यहां अभी 42.56 लाख लोगों का इलाज चल रहा है, जिसमें 3,985 मरीजों की हालत गंभीर है।

स्पेन में वैक्सीन का चौथा डोज लगाने की तैयारी
दुनिया के सबसे ज्यादा संक्रमण प्रभावित देशों में शामिल स्पेन में नागरिकों को वैक्सीन का चौथा डोज लगाने की तैयारी की जा रही है। यह वैक्सीन उन लोगों को लगाया जाएगा जो बीमार हैं, कैंसर से जूझ रहे हैं, जिनका ऑर्गन ट्रांसप्लांट हुआ है या जो डायलिसिस पर हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यह डोज तीसरे डोज के पांच महीने बाद दिया जाएगा।

स्पेन में गुरुवार को 1.59 लाख मामले सामने आए। यहां 16,476 लोगों ने कोरोना को मात दी, जबकि 112 लोगों की इससे जान गई। फिलहाल यहां 26.07 लाख लोगों का इलाज चल रहा है, जिसमें से 2227 गंभीर हालत में हैं।

देश में 50 करोड़ टेस्ट किट बांटेगी बाइडेन सरकार
अमेरिका में बाइडेन एडमिनिस्ट्रेशन ने एक अहम फैसला किया है। ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ की गुरुवार देर रात जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी सरकार कोविड टेस्टिंग के लिए 50 करोड़ टेस्ट किट्स डिस्ट्रिब्यूट करने जा रही है। पहले यह संख्या 25 करोड़ तय की गई थी, लेकिन केस बढ़ते देखकर सरकार ने यह संख्या अब ठीक दोगुनी कर दी है। सभी जगह टेस्ट्स मुफ्त किए जाएंगे। बाइडेन ने कहा- टेस्ट किट्स मुहैया कराने के लिए हम रिटेलर्स के संपर्क में रहेंगे। देश में कुल 20 हजार टेस्टिंग साइट्स हैं।

एक अहम फैसला यह किया गया है कि अगर जरूरत हुई तो अमेरिकी सेना की मेडिकल यूनिट भी टेस्टिंग और इलाज में मदद करेगी। बाइडेन ने ये भी कहा कि अब अमेरिकियों के लिए हाई क्वॉलिटी KN95 और N95 मास्क भी मुहैया कराए जाएंगे।

अमेरिका में गुरुवार को 7.88 लाख लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यहां 1.06 लाख लोगों ने इस बीमारी को मात दी, जबकि 1,881 लोगों की जान गई।