• Hindi News
  • International
  • Coronavirus Variant Omicron Outbreak World LIVE Updates| France NEWYORK, WASHINGTON, CANADA Reported Cases And Deaths By COUNTRY Wise

कोरोना दुनिया में:बीते दिन 20.71 लाख नए संक्रमित मिले; इजराइली स्टडी का दावा- ओमिक्रॉन के खिलाफ आंशिक सुरक्षा देता है चौथा डोज

वॉशिंगटन5 महीने पहले

दुनिया में बीते दिन 20.71 लाख नए कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। 13.48 लाख लोग ठीक हुए हैं, जबकि 5,286 लोगों की मौत हुई है। नए संक्रमितों के मामले में अमेरिका 3.89 लाख मरीजों के साथ टॉप पर है, जबकि 2.38 लाख नए मामलों के साथ भारत दूसरे नंबर पर है। वहीं, 2.38 लाख नए केस के साथ स्पेन तीसरे नंबर पर है।

अमेरिका में 458 नई मौतें दर्ज की गई हैं। एक्टिव केस के मामले में अमेरिका टॉप पर है। पूरी दुनिया में 5.68 करोड़ एक्टिव केस हैं। इनमें से 2.35 करोड़ अकेले अमेरिका में हैं। पूरी दुनिया में अब तक करीब 33.13 करोड़ से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 26.90 करोड़ ठीक हो चुके हैं। वहीं, 55.63 लाख ने जान गंवाई है।

इजराइली स्टडी में दावा- ओमिक्रॉन के खिलाफ असरदार नहीं चौथा डोज
कोरोना की वैक्सीन का चौथा डोज तीसरे डोज के मुकाबले एंटीबॉडीज में इजाफा करता है लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ आंशिक सुरक्षा ही देता है। यह दावा इजराइल की एक स्टडी में किया गया है।
इस स्टडी के लिए वैक्सीन के प्रभाव और सुरक्षा का अध्ययन किया गया।

इजराइल के शेबा मेडिकल सेंटर के रिसचर्स ने अपने स्टाफ को ट्रायल के तौर पर बूस्टर डोज दिए। 154 लोगों को फाइजर का बूस्टर शॉट दिया गया जिसके असर की जांच दो हफ्ते बाद की गई, मॉडर्ना बूस्टर 120 लोगों को दिया गया, जिसकी जांच एक हफ्ते बाद की गई। शुरुआती नतीजों में सामने आया कि मॉडर्ना का चौथा डोज लगाने के एक हफ्ते बाद शरीर में उतनी ही एंटीबॉडी बढ़ीं जितनी फाइजर का चौथा डोज लगाने के एक हफ्ते बाद बढ़ी थीं।

शेबा मेडिकल सेंटर से प्रोफेसर रेगेव-योचेई ने बताया कि चौथे डोज के बाद एंटीबॉडी में काफी इजाफा होने के बावजूद यह ओमिक्रॉन के खिलाफ अधूरी सुरक्षा ही देता है, जिस पर वैक्सीन का ज्यादा प्रभाव पड़ता भी नहीं है।

दुनिया में अब तक कोरोना मामलों की स्थिति
कुल संक्रमित: 33.13 करोड़

ठीक हुए: 26.90 करोड़

एक्टिव केस: 56.80 करोड़

कुल मौतें: 55.63 लाख

दुनिया में कोरोना जुड़ी अन्य खबरें…

10 दिन बाद भी संक्रमण फैला सकता है कोरोना से ठीक हुआ व्यक्ति
हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज में पब्लिश किए गए रिसर्च में दावा किया गया है कि 10 दिनों के क्वारैंटाइन पीरियड के बाद भी 10 में से एक व्यक्ति कोविड संक्रमित हो सकता है। स्टडी में ऐसे टेस्ट का उपयोग किया गया जिससे मरीज के ठीक होने बाद भी वायरस के एक्टिव होने का पता चलता है।

UK में 176 लोगों के कोविड सैंपल्स पर स्टडी के बाद ये जानकारी सामने आई है। यहां कि एक्सेटर यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने पाया कि ठीक होने के 10 दिन बाद भी 13% लोगों में वायरस का लेवल देखा गया। इसका मतलब है कि वे अभी भी संक्रमण फैला सकते हैं।

हॉन्गकॉन्ग में कोरोना नियमों का उल्लंघन; 2 पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट गिरफ्तार

हॉन्गकॉन्ग पुलिस ने दो पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट को आइसोलेशन पीरियड के दौरान घर से बाहर पाए जाने पर गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद दोनों की जांच रिपोर्ट ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। दोनों 24 और 25 दिसंबर को अमेरिका से लौटे थे। कैथे पैसिफिक एयरलाइंस ने दोनों क्रू मेंबर्स को पिछले दिनों कोरोना नियमों के उल्लंघन के आरोप में नौकरी से निकाल दिया था। हालांकि, एयरलाइंस ने दोनों की पहचान उजागर नहीं की है।

दोनों क्रू मेंबर्स को जमानत पर रिहा कर दिया गया है। कोर्ट में इस मामले की सुनवाई 9 फरवरी को होगी। दोषी पाए जाने पर उन्हें 6 महीने तक की कैद और 5,000 हॉन्गकॉन्ग डॉलर (करीब 48 हजार रुपए) का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

प्रेग्नेंसी में कोरोना वैक्सीन न लगवाना रिस्की; इससे मां-बच्चे दोनों की जान को खतरा

दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक हैरान करने वाली रिसर्च सामने आई है। नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित हुई इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि प्रेग्नेंसी के वक्त कोरोना से गंभीर समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर प्रेग्नेंट महिला ने संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन नहीं ली, तो यह उसके बच्चे के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है।

ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबरा के वैज्ञानिकों का कहना है कि डिलीवरी डेट के 28 दिन पहले से प्रेग्नेंट महिलाओं को सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। उन्होंने अपनी रिसर्च में पाया है कि मां को कोरोना होने पर बच्चा डिलीवरी डेट के पहले ही पैदा हो सकता है। इसके अलावा, संक्रमण से बच्चे की गर्भ में ही मृत्यु हो सकती है।

कुछ मामलों में जन्म के बाद नवजात बच्चों की मौत भी हुई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के समय वैक्सीन नहीं लगवाती है, उनमें ये परेशानियां सामान्य रूप से देखी जा रही हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

इजराइल ने घटाया आइसोलेशन पीरियड

इजराइल ने कोरोना संक्रमितों के अनिवार्य आइसोलेशन पीरियड को 7 दिन से घटाकर 5 दिन कर दिया है। ये फैसला बुधवार से लागू होगा। इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन भी आइसोलेशन पीरियड को घटा चुके हैं।

चीन का दावा, कनाडा के पैकेज से ओमिक्रॉन आया
बीजिंग में ओमिक्रॉन का केस सामने आने के बाद चीन ने अजीबोगरीब दावा किया है। चीन का कहना है कि कनाडा से आए इंटरनेशनल पैकेज के कारण बीजिंग में ओमिक्रॉन फैला है। इस बीच चीन में सोमवार को लगभग दो साल में सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं। चीन में 223 नए केस आए हैं। वहीं, बीजिंग में रविवार को एक ऑफिस बिल्डिंग में ओमिक्रॉन का केस आने के बाद पूरी बिल्डिंग को सील कर दिया है।

खबरें और भी हैं...