अमेरिका / 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी के आरोप में तीन भारतीय गिरफ्तार, हो सकती है 20 साल तक की सजा



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • अमेरिका में सुरक्षित कंप्यूटर को हैक करने पर 5 साल की अतिरिक्त सजा का प्रावधान
  • आरोपी वरिष्ठ नागरिकों के कंप्यूटर्स को हैक करके उन्हें रिपेयरिंग प्रोग्राम खरीदने के लिए बाध्य करते थे

Dainik Bhaskar

May 29, 2019, 09:28 PM IST

न्यूयॉर्क. अमेरिका में तीन भारतीयों पर 13 लाख रुपए की धोखाधड़ी का आरोप लगा है। रिपोर्ट के मुताबिक यह लोग वरिष्ठ नागरिकों को अपना निशाना बनाते थे। ये आरोपी लोगों को फोन रिपेयरिंग प्रोग्राम के जरिए उनके कंप्यूटर को ठीक करने की बात कहते थे। इसके बाद उनके कंप्यूटर को रिमोट मोड में लेकर उन्हें ही अपनी सेवाएं बेच देते थे। 

 

न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के अटॉर्नी जे. बर्मन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में गनजीत मल्होत्रा (30), गुरजीत सिंह (22) और जस पाल (54) के नाम शामिल हैं। पुलिस को इनकी धोखाधड़ी से जुड़ा एक ईमेल भी मिला है। अगर तीनों पर यह आरोप साबित हो जाते हैं तो उन्हें 20 साल तक की जेल हो सकती है। अमेरिका में किसी भी सुरक्षित कंप्यूटर को एक्सेस करने के आरोप में 5 साल तक की अतिरिक्त सजा का प्रावधान है। 

 

आरोपियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया

बर्मन ने बताया कि आरोपियों ने बुजुर्गों के कंप्यूटरों को हैक किया। इसके बाद उन्हें रिपेयरिंग प्रोग्राम खरीदने के लिए बाध्य किया, जबकि ऐसा कोई प्रोग्राम बेचा ही नहीं गया। आरोपी लोगों को अपना परिचय किसी बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी के कर्मचारी के तौर पर देते थे। इसी आधार पर यह लोग सालों से धोखाधड़ी कर रहे हैं। तीनों अब तक 13 लाख रुपए कमा चुके हैं। आरोपियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया जा चुका है। जल्द ही इस मामले पर सुनवाई होगी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना