• Hindi News
  • International
  • Dainik Bhaskar Live Updates | Modi | Kisan Aandolan | BJP | Congress | Bharat Bandh | Farmers Protest | Delhi | IPL | Latest News And Updates

भास्कर अपडेट्स:कोरोना को वैक्सीनेशन का पंच, देश में 5वीं बार एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगा

22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
देश में वैक्सीनेशन कवरेज 86 करोड़ के पार हो गया है। सोमवार के आंकड़े देर रात तक बढ़ सकते हैं। - Dainik Bhaskar
देश में वैक्सीनेशन कवरेज 86 करोड़ के पार हो गया है। सोमवार के आंकड़े देर रात तक बढ़ सकते हैं।

देश में सोमवार को कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाए गए। पिछले एक महीने में ऐसा 5वीं बार हुआ है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। इसी के साथ देश में वैक्सीनेशन कवरेज 86 करोड़ के पार हो गया है।

देश में पहली बार ठीक एक महीने पहले 27 अगस्त को एक दिन के वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ के पार गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सोमवार देर रात तक आखिरी रिपोर्ट आने से वैक्सीनेशन का आंकड़ा और बढ़ सकता है। भारत में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू किया गया था। बीते 255 दिनों में 86.93 करोड़ डोज लगाए गए हैं। देश की 47% आबादी को पहला और 17% को दोनों डोज लग चुके हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

फर्टिलाइजर घोटाले में राजस्थान के CM के भाई से ED ने की पूछताछ
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशाोक गहलोत के भाई से फर्टिलाइजर घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को पूछताछ की। ईडी के दिल्ली ऑफिस ने नोटिस जारी कर बुलाया था। अग्रसेन गहलोत ने ईडी के दिल्ली ऑफिस में व्यक्तिगत रूप से पेश होकर जवाब पेश किया है। आगे भी ईडी उन्हें पूछताछ के लिए बुला सकती है।

पिछले साल ही ईडी ने अग्रसेन गहलोत के खिलाफ केस दर्ज किया था। पिछले साल जुलाई में अग्रसेन गहलोत के जोधपुर में फार्म हाउस और फर्मो पर ईडी ने छापेमारी की थी। यह छापेमारी पिछले साल उस वक्त हुई थी, जब सचिन पायलट खेमे की बगावत के वक्त कांग्रेस विधायक बाड़ेबंदी में थे। उस वक्त कांग्रेस ने बदले की भावना से कार्रवाई के आरोप लगाए थे। पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली में जेल में बंद गैंगस्टर मंजीत महल के सहयोगी की हत्या

दिल्ली में एक बार फिर से गैंगवार की घटना सामने आई है। पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में अज्ञात हथियारबंद बदमाशों ने जेल में बंद गैंगस्टर मंजीत महल के सहयोगी की शिवांग उर्फ टिंकू (28) की गोली मारकर हत्या कर दी है। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है। शिवांग मूंढेला खुर्द का रहने वाला था। सोमवार शाम को वह अपनी कार से कहीं निकला था। वह जैसे ही नजफगढ़ से आगे खैरा रोड पर पहुंचा तो पहले से घात लगाए बदमाशों ने उस पर फायरिंग शुरू कर दी। शिवांग की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक हमला दो-तीन लोगों ने किया है।ये सभी एक स्विफ्ट कार से आए थे। ये नंदू गैंग के सदस्य हाे सकते हैं। बता दें कि तीन दिन पहले ही रोहिणी कोर्ट में गैंगवार में तीन लोगों की मौत हुई थी। दिनदहाड़े कोर्ट रूम में हुई इस घटना में जितेंद्र गोगी मारा गया था। जबकि वकील की ड्रेस में उसे मारने आए दो बदमाशों को जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने मारा गिराया।

आकाश मिसाइल के नए वर्जन का टेस्ट कामयाब, पुराने सिस्टम के मुकाबले यह ज्यादा सटीक

दुश्मन के विमान को हवा में मार गिराने में सक्षम आकाश मिसाइल के नए वर्जन का परीक्षण कामयाब रहा है। अधिकारियों ने बताया कि यह टेस्ट सोमवार शाम करीब 4:30 बजे ओडिशा की चांदीपुर रेंज में किया गया। नए वर्जन का नाम आकाश प्राइम रखा गया है। इसने अपने पहले टेस्ट में आसमान में उड़ रहे टारगेट को इंटरसेप्ट किया और खत्म कर दिया। अधिकारियों के मुताबिक, आकाश प्राइम पुराने सिस्टम के मुकाबले ज्यादा सटीक है। इसमें किए गए सुधार से ऊंचाई पर कम तापमान वाले माहौल में भी यह मिसाइल सही निशाना लगाती है। अभी इसका फ्लाइट टेस्ट किया गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के कामयाब टेस्ट के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), सेना, एयरफोर्स को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह कामयाबी दुनिया की बेहतरीन मिसाइल सिस्टम को डिजाइन और डेवलप करने की DRDO की क्षमता को साबित करती है।

केजरीवाल पर भारी पड़ा किराया देने का वादा, कोर्ट ने पूछा- भुगतान करने का इरादा है या नहीं?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवासियों का किराया देने का वादा करना महंगा पड़ता दिख रहा है। हाईकोर्ट ने केजरीवाल की तरफ से पेश हुए सीनियर वकील मनीष वशिष्ठ से पूछा कि आपका भुगतान करने का इरादा है कि नहीं? इस पर जवाब देते हुए वशिष्ठ ने कहा कि हम उस कंडीशन पर ही भुगतान कर सकते हैं, जब हमसे कोई इसकी मांग करे। अभी तक हमसे ऐसी कोई मांग नहीं की गई है। हालांकि, हमने ऐसा कोई वादा नहीं किया था। इसके बाद याचिकाकर्ता की तरफ से पेश हुए वकील गौरव जैन ने कहा कि उनके क्लाइंट के पास किराए का भुगतान करने की व्यवस्था नहीं है। बता दें कि इस मामले में दिल्ली की सिंगल बेंच कोर्ट सरकार को किराया भुगतान करने का आदेश दे चुका है। हालांकि, बाद में दिल्ली हाईकोर्ट ने इस फैसले पर स्टे दे दिया था।

केजरीवाल ने क्या कहा था?
सीएम ने दिल्ली के सारे मकान मालिकों से अपील की थी कि वे किराएदारों को परेशान ना करें। किराया देने के लिए 2 से 3 महीने की मोहलत दे दें। कोरोनाकाल दूर होने के बाद अगर कोई किराएदार किराया नहीं देता है तो वे दिल्ली का मुख्यमंत्री होने के नाते उसका किराया देंगे।

NEET परीक्षा का सिलेबस बदलने पर सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) NEET PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 का सिलेबस अंतिम समय बदलने के मामले पर केंद्र सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। सोमवार को कोर्ट ने कहा कि सत्ता के खेल में युवा डाक्टरों को फुटबाल नहीं समझना चाहिए।

कोर्ट ने अगले सोमवार तक केंद्र सरकार से इस मामले में जवाब मांगा है, साथ ही इस संबंध अधिकारियों की एक बैठक बुलाने के भी निर्देश दिए हैं।

क्या है पैटर्न बदलने का विवाद?
छात्रों का दावा है कि सरकार ने NEET PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा 2021 का सिलेबस परीक्षा के 2 महीने पहले बदल दिया था। इसके विरोध में 41 पीजी क्वालिफाइड डॉक्टरों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी।

स्टूडेंट्स ने यह भी दावा किया है कि 2018 में पैटर्न सामान्य चिकित्सा से 40% और सुपर स्पेशियलिटी से 60% प्रश्न का था, जबकि इस बार अंतिम समय में बदलाव कर दिया गया। इसमें सामान्य चिकित्सा से 100% प्रश्न पूछे गए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आकाश प्राइम का सफल परीक्षण

आकाश प्राइम' का आज एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR), चांदीपुर ओडिशा में सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल ने सुधार के बाद अपने पहले उड़ान परीक्षण में दुश्मन के विमानों पर नकेल कसते हुए एक मानवरहित हवाई टारगेट को नष्ट किया।

केरल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष वीएम सुधीरन ने दिया पार्टी से इस्तीफा

केरल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी एम सुधीरन ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। दो दिन पहले ही उन्होंने केरल के राजनीतिक मामलों की समिति छोड़ दी थी। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि उन्होंने एआईसीसी से अपना इस्तीफा दो दिन पहले ही दे दिया था।

कांग्रेस के केरल प्रभारी तारिक अनवर ने कहा कि वह सुधीरन से इस संबंध में बात करेंगे। पिछले केरल विधानसभा चुनावों में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) की हार के बाद और फिर कांग्रेस के संगठन में फेरबदल किए जाने के बाद से केरल में कांग्रेस के भीतर का असंतोष खुलकर सामने आ गया। हालांकि लंबे समय तक केरल में गुटबाजी और समूह की राजनीति से दूर रहने वाले सुधीरन ने अभी तक अपने फैसले के बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उनके समर्थकों का कहना है कि हाल ही में पार्टी संगठन के कुछ फैसलों से वो नाराज थे। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़ने का निर्णय लिया है।

असम से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल सोमवार को असम से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए। सोनोवाल ने पिछले मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। विपक्षी दलों ने सोनोवाल के खिलाफ प्रत्याशी खड़ा करने से मना कर दिया था। जिसके बाद उनका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा था।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री रहे सोनोवाल विधानसभा चुनाव में भी माजुली सीट से जीतकर आए थे। हालांकि हिमंता बिस्वा सरमा को मुख्यमंत्री बनाए जाने के बाद सोनोवाल को केंद्र में मंत्री बनाया गया था।
बंगाल में दिलीप घोष पर टीएमसी कार्यकर्ताओं का हमला, गार्ड ने तानी पिस्टल

कोलकाता में उपचुनाव प्रचार के दौरान कथित झड़प में कई भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गए।
कोलकाता में उपचुनाव प्रचार के दौरान कथित झड़प में कई भाजपा कार्यकर्ता घायल हो गए।

पश्चिम बंगाल विधानसभा उपचुनाव में प्रचार का आज आखिरी दिन है। BJP ने दावा किया कि चुनाव प्रचार के दौरान TMC कार्यकर्ताओं ने पार्टी सांसद दिलीप घोष पर हमला किया। इसके बाद उनके सुरक्षा गार्ड ने हमलावरों पर पिस्टल तान दी। वहीं मामले पर BJP के IT सेल हेड अमित मालवीय ने कहा कि भाजपा को भवानीपुर सीट पर प्रचार करने से रोका जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि यहां स्थिति बहुत नाजुक है। चुनाव आयोग कुछ नहीं कर रहा है। आयोग को तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए। यहां लोकतांत्रिक तरह से चुनाव होने का माहौल भी नहीं है। मालूम हो कि भवानीपुर सीट पर 30 सितंबर को मतदान होना है। TMC प्रमुख और राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी यहां से चुनाव लड़ रही हैं। BJP ने इनके खिलाफ प्रियंका टिबरीवाल को खड़ा किया है।BJP अग्निमित्र पॉल ने कहा कि CM ममता बनर्जी समेत TMC सरकार असहिष्णु है। हमें प्रचार करने की अनुमति नहीं दे रही है। TMC के गुंडों ने हमारे कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित किया, उन्हें पीटा। 30 सितंबर को वोट देने से पहले लोगों को फैसला करना होगा।

मोहम्मद अली जिन्ना की मूर्ति बम से उड़ाई गई

पाकिस्तान के ग्वादर में बलूच विद्रोहियों ने बम से हमला करके देश के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की प्रतिमा नष्ट कर दी। इसकी जिम्मेदारी प्रतिबंधित बलूच लिबरेशन फ्रंट ने ली है। सुरक्षित क्षेत्र माने जाने वाले मरीन ड्राइव पर जून में यह प्रतिमा स्थापित की गई थी। ग्वादर के कमिश्नर मेजर (सेवानिवृत्त) अब्दुल कबीर खान ने बताया हमलावर पर्यटक के तौर पर यहां आए थे। इस घटना की हाई लेवल पर जांच की जा रही है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फेलेरो का कांग्रेस से इस्तीफा

गोवा में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के सीनियर नेता और पूर्व मुख्यमंत्री लुइजिन्हो फेलेरो ने सोमवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। माना जा रहा है कि फेलेरो TMC ज्वॉइन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी को कड़ी टक्कर दी है। बंगाल में ममता का फॉर्मूला जीता है। मैं 40 साल का कांग्रेसी हूं। मैं कांग्रेस परिवार का कांग्रेसी बना रहूंगा। सभी चार कांग्रेसियों में ममता ने भाजपा को मात दी।

बिप्लब देब बोले- कोर्ट की अवमानना से न डरें, मैं शेर हूं
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब के विवादित बयान पर फिर से बवाल खड़ा हो गया है। देब ने त्रिपुरा सिविल सर्विस ऑफिसर्स की कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अधिकारियों को अदालत की अवमानना से डरे बिना काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोर्ट की अवमानना इस तरह से कही जाती है, जैसे कोई बाघ बैठा हो। मैं बाघ हूं। सत्ता उसी के पास होती है, जो सरकार चलाता है। इसका मतलब है कि सारी शक्ति लोगों के पास है। हम लोगों की सरकार है, न कि अदालत की।

मोईन अली ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया

इंग्लैंड के ऑलराउंडर प्लेयर मोईन अली ने सोमवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 34 साल के मोइन ने 64 टेस्ट मैच खेले और 195 विकेट हासिल किए। उन्होंने अपने करियर के दौरान पांच शतक भी लगाए। मोईन फिलहाल UAE में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से IPL खेल रहे हैं। माना जा रहा है कि वो टी-20 विश्व कप 2021 में इंग्लिश टीम का हिस्सा होंगे। इस साल के अंत में एशेज सीरीज होनी है। कहा जा रहा था कि वो इस सीरीज का भी हिस्सा होंगे, लेकिन इस बीच उन्होंने संन्यास ले लिया।

900 करोड़ के घोटाले में ED की शिवसेना नेता से पूछताछ
प्रवर्तन निदेशालय ने शिवसेना के पूर्व सांसद आनंदराव अडसूल के घर पर सोमवार सुबह छापा मारा। ED की टीम पूर्व सांसद से पूछताछ कर ही रही थी कि उन्होंने अपनी तबीयत खराब होने की बात कही, जिसके बाद एम्बुलेंस बुलाकर जांच टीम ने उन्हें गोरेगांव के लाइफ केयर हॉस्पिटल में एडमिट करवाया। ED टीम ने आनंदराव से तीन से चार घंटे की पूछताछ की और उनके घर से कई दस्तावेज, मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त किए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

आज लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ डीजल

आज लगातार दूसरे दिन डीजल के दाम बढ़े हैं। राजधानी दिल्ली में सोमवार को डीजल के दाम में प्रति लीटर 25 पैसे की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद यहां डीजल 89.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। इससे पहले रविवार को भी डीजल के दाम में 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी। हालांकि पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पेट्रोल प्रति लीटर 101.19 रुपए पर स्थिर है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लोनावाला में बड़ी ट्रेन दुर्घटना टली
मुंबई से पुणे आ रही इंदौर एक्सप्रेस के दो डिब्बे सोमवार सुबह करीब आठ बजे लोनावला रेलवे स्टेशन से पहले पटरी से उतर गए। हालांकि, ट्रेन की रफ्तार कम होने से बड़ा हादसा होने से टल गया। घटना प्लेटफार्म नंबर एक के पास हुई है। सेंट्रल रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। इंदौर एक्सप्रेस सुबह 7:57 बजे लोनावला रेलवे स्टेशन पर आ रही थी। उस समय, अंतिम दो कोच (सामान्य) पटरी से उतर गए। पूरी खबर यहां पढ़ें...

एक दिन में 16 फिल्मों की डेट
महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से थिएटर ओपनिंग का फैसला सामने आते ही मेकर्स ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट अनाउंस कर दी है। रविवार का दिन फिल्म इंडस्ट्री में बिग रिलीज अनाउंसमेंट डे बन गया। जहां पिछले दो साल से थिएटर रिलीज की राह देख रही 20 से ज्यादा फिल्मों की रिलीज डेट अनाउंस हो रही रही है। इनमें 83, लाल सिंह चड्‌ढा, शमशेरा जैसी कई फिल्मों के नाम शामिल हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रेप के आरोप में वायु सेना का अधिकारी गिरफ्तार
भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी को कोयंबटूर में अपनी सहयोगी से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया। दुराचार का यह मामला 10 दिन पहले का है। सीनियर पुलिस अधिकारी दीपक डेमन ने बताया कि आरोपी को दो दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। आरोपी अधिकारी 29 साल का फ्लाइट लेफ्टिनेंट है, जो छत्तीसगढ़ से रेस कोर्स के पास वायु सेना फैसिलिटी में ट्रेनिंग के लिए आया था।

चुनावी रंजिश में खगड़िया में डबल मर्डर
बिहार के खगड़िया जिले में रविवार देर रात चुनावी रंजिश में डबल मर्डर से इलाके में दहशत फैल गई। वारदात के दौरान कुछ लोगों के बीच प्रत्याशी के रूप में खड़े होने को लेकर चर्चा हो रही थी। इसी बीच गांव में अचानक बिजली गुल हो गई और अंधाधुंध गोलियां चलने लगीं। घटना में रिटायर्ड होमगार्ड जवान समेत दो की मौत हो गई। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों का भारत बंद आज

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे आंदोलन के बीच 27 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से बुलाए इस बंद को कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है। किसान नेता विजेंद्र सिंह रतिया ने रविवार को टीकरी बार्डर पर कहा कि 27 सितंबर को पूरा भारत बंद किया जाएगा। रेल रूट और सड़क पर जाम लगाए जाएंगे। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और राजस्थान में इस बंद का ज्यादा असर दिखाई दे सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

भारत-नेपाल बॉर्डर खोलने का आदेश जारी
नेपाल सरकार ने कोरोना के चलते नेपाल-भारत का बॉर्डर बंद कर दिया था, जिसे खोलने का फैसला मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इसके बाद नेपाली गृह मंत्रालय के शाखा अधिकारी सुमन पंडित ने बॉर्डर खोलने के आदेश किए। बिहार सरकार की ओर से इस तरह की कोई पाबंदी नहीं लगाई गई थी। दोनों देशों की सीमाएं सील होने से आसपास रह रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

MP में वैक्सीनेशन महाअभियान 4.0
मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन का 4.0 अभियान सोमवार को आयोजित किया गया है। 'अब कोई न छूटे' की तर्ज पर वैक्सीनेशन महाभियान 4.0 की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के मानस उद्यान से की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 'अब कोई ना छूटे' इस संकल्प के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में कल की स्थिति में छह करोड़ 11 लाख 23 हजार 864 नागरिकों को डोज वैक्सीन के लगाए जा चुके हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें....

खबरें और भी हैं...