पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्राजील:श्वेत महिला की लापरवाही से अश्वेत बच्चे की छत से गिरने से मौत, देशभर में प्रदर्शनकारी ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के नारे लगाते हुए सड़कों पर उतरे

ब्रासीलिया9 महीने पहले
ब्राजील में 5 वर्षीय बच्चा जिस बिल्डिंग से गिरा, उसके बाहर प्रदर्शन करते लोग। बच्चे की मौत नौवें फ्लोर से गिरने से हुई।
  • अश्वेत महिला अपने बच्चे को एक श्वेत महिला की देखरेख में छोड़कर काम कर रही थी
  • श्वेत महिला को एलिवेटर का बटन दबाते और बच्चे को ऊपरी मंजिल पर भेजते देखा गया

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद नस्लवाद की आग अब ब्राजील में भी भड़क गई है। यहां पिछले मंगलवार को पांच साल के अश्वेत बच्चे की छत से गिरने से मौत हो गई थी। इसके विरोध में शुक्रवार को सैकड़ों लोगों ने मार्च निकाला। सिक्युरिटी फुटेज के मुताबिक, अश्वेत महिला जहां काम करती है, उसी अपार्टमेंट के टॉप फ्लोर से गिरकर उसके बच्चे की मौत हुई।

जानकारी के मुताबिक, अश्वेत महिला अपने बच्चे को एक श्वेत महिला की देखरेख में छोड़कर काम कर रही थी। कोरोनावायरस के चलते स्कूल बंद होने के कारण पांच वर्षीय मिग्युल डा सिल्वा अपनी मां के साथ काम पर गया था।

जहां मिग्युल की मौत हुई, उस अपार्टमेंट के बाहर जस्टिस फॉर मिग्युल लिखे मैसेज के साथ प्रदर्शन करता युवा और बच्चा।
जहां मिग्युल की मौत हुई, उस अपार्टमेंट के बाहर जस्टिस फॉर मिग्युल लिखे मैसेज के साथ प्रदर्शन करता युवा और बच्चा।

श्वेत महिला अपने कुत्ते को घूमाने चली गई

जर्मन न्यूज वेबसाइट डीब्ल्यू के मुताबिक, अश्वेत बच्चे की मां ने बच्चे को श्वेत महिला के हवाले किया था। इसके बाद वह अपने काम में लग गई थी। इस दौरान श्वेत महिला बच्चे को छोड़ अपने कुत्ते को बाहर घूमाने चली गई। सिक्युरिटी कैमरा फुटेज में श्वेत महिला को बिल्डिंग के सर्विस एलिवेटर में बटन दबाकर बच्चे को ऊपरी मंजिल पर भेजते हुए दिखाया गया है।

डीब्ल्यू के मुताबिक, लिफ्ट से बाहर निकलने के बाद लड़का एक बालकनी की रेलिंग पर चढ़ गया। इसके बाद उसने अपना संतुलन खो दिया और वह गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

ब्राजील के रेसिफा शहर में जमीन पर लेटकर प्रदर्शन करते लोग।
ब्राजील के रेसिफा शहर में जमीन पर लेटकर प्रदर्शन करते लोग।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ के नारे लगे

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, उसकी मौत के तुरंत बाद ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ नारे लगाते हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारी रेसिफ शहर की सड़कों पर उतर आए। इस दौरान प्रदर्शनकारी मास्क पहने नजर आए। उन्होंने सिटी कोर्ट से लेकर जिस बिल्डिंग से गिरने से डिसिल्वा की मौत हुई, वहां तक प्रदर्शन किया।

ब्राजील में 5 साल के बच्चे मिग्युल के लिए न्याय की मांग करते प्रदर्शनकारी।
ब्राजील में 5 साल के बच्चे मिग्युल के लिए न्याय की मांग करते प्रदर्शनकारी।

अमेरिका में कई दिनों से प्रदर्शन

25 मई को अमेरिका के मिनेसोटा में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। इसके बाद वहां देशभर में प्रदर्शन चल रहा है। कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। हर जगह नेशनल गार्ड तैनात हैं। कई जगह पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें