--Advertisement--

अमेरिका / कैलिफोर्निया के जंगलों में 85 साल में सबसे भीषण आग, 31 की मौत, 200 लापता



उत्तरी कैलिफोर्निया का 1 लाख एकड़ से ज्यादा हिस्सा आग की चपेट में आ चुका है। उत्तरी कैलिफोर्निया का 1 लाख एकड़ से ज्यादा हिस्सा आग की चपेट में आ चुका है।
राज्य के गवर्नर ने राष्ट्रपति ट्रम्प से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की है। राज्य के गवर्नर ने राष्ट्रपति ट्रम्प से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की है।
कैलिफोर्निया के कोनकॉउ में आग से जलकर मरने वालों के शव उठाते पुलिसकर्मी। कैलिफोर्निया के कोनकॉउ में आग से जलकर मरने वालों के शव उठाते पुलिसकर्मी।
नासा ने कैलिफोर्निया में लगी आग की सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं। नासा ने कैलिफोर्निया में लगी आग की सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं।
112 किमी/घंटा से चल रही हवाओं की वजह से आग के मालिबू रिजॉर्ट तक पहुंचने का खतरा पैदा हो गया। यहां कई हॉलीवुड हस्तियों के बंगले हैं। 112 किमी/घंटा से चल रही हवाओं की वजह से आग के मालिबू रिजॉर्ट तक पहुंचने का खतरा पैदा हो गया। यहां कई हॉलीवुड हस्तियों के बंगले हैं।
हेलिकॉप्टर की मदद से जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी। हेलिकॉप्टर की मदद से जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने फ्रांस दौरे के बीच ट्वीट कर सही प्रबंधन से आग बुझाने की सलाह दी। राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने फ्रांस दौरे के बीच ट्वीट कर सही प्रबंधन से आग बुझाने की सलाह दी।
X
उत्तरी कैलिफोर्निया का 1 लाख एकड़ से ज्यादा हिस्सा आग की चपेट में आ चुका है।उत्तरी कैलिफोर्निया का 1 लाख एकड़ से ज्यादा हिस्सा आग की चपेट में आ चुका है।
राज्य के गवर्नर ने राष्ट्रपति ट्रम्प से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की है।राज्य के गवर्नर ने राष्ट्रपति ट्रम्प से इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की अपील की है।
कैलिफोर्निया के कोनकॉउ में आग से जलकर मरने वालों के शव उठाते पुलिसकर्मी।कैलिफोर्निया के कोनकॉउ में आग से जलकर मरने वालों के शव उठाते पुलिसकर्मी।
नासा ने कैलिफोर्निया में लगी आग की सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं।नासा ने कैलिफोर्निया में लगी आग की सैटेलाइट तस्वीरें जारी कीं।
112 किमी/घंटा से चल रही हवाओं की वजह से आग के मालिबू रिजॉर्ट तक पहुंचने का खतरा पैदा हो गया। यहां कई हॉलीवुड हस्तियों के बंगले हैं।112 किमी/घंटा से चल रही हवाओं की वजह से आग के मालिबू रिजॉर्ट तक पहुंचने का खतरा पैदा हो गया। यहां कई हॉलीवुड हस्तियों के बंगले हैं।
हेलिकॉप्टर की मदद से जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी।हेलिकॉप्टर की मदद से जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश करते दमकलकर्मी।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने फ्रांस दौरे के बीच ट्वीट कर सही प्रबंधन से आग बुझाने की सलाह दी।राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने फ्रांस दौरे के बीच ट्वीट कर सही प्रबंधन से आग बुझाने की सलाह दी।

  • फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, हवाओं की वजह से अगले तीन दिन आग बुझाना मुश्किल
  • ट्रम्प ने अधिकारियों के खराब प्रबंधन को ठहराया आग फैलने का जिम्मेदार

Dainik Bhaskar

Nov 12, 2018, 12:07 PM IST

न्यूयॉर्क. अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में गुरुवार को कैंप में भड़की आग ने तीन दिनों में विकराल रूप ले लिया है। अब तक आग की चपेट में आकर 31 लोगों की मौत हो गई है। शनिवार तक मृतकों का आंकड़ा 23 था। रविवार देर शाम अधिकारियों ने राज्य के उत्तरी हिस्से में 6 और दक्षिणी हिस्से में 2 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की। 200 से ज्यादा लोग लापता बताए गए हैं। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग है। 

तेज हवा से आग और भड़कने का खतरा

  1. अब तक करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा है। करीब 112 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से चल रही हवाओं के चलते आग का दायरा बढ़ता जा रहा है। लॉस एंजिल्स फायर डिपार्टमेंट के चीफ के मुताबिक, अगले तीन दिन तक आग बुझाना काफी मुश्किल साबित होगा। 

  2. उत्तरी कैलिफोर्निया की 1,09,000 एकड़ जमीन आग की चपेट में आ चुकी है। हालांकि, फायर डिपार्टमेंट करीब 25% आग पर काबू भी पा चुका है। दूसरी तरफ राज्य के दक्षिण में भड़की आग रविवार तक 83 हजार एकड़ के इलाके में फैल चुकी थी। वहां भी फायर डिपार्टमेंट 10% आग पर काबू पाने में कामयाब हुआ।

  3. कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने स्थिति को देखते हुए ट्रम्प से इसे आपातकालीन आपदा घोषित करने की अपील की है, ताकि आग से निपटने के लिए इमरजेंसी फंड जुटाए जा सकें।

  4. मालिबू रिजॉर्ट में खतरा

    कैलिफोर्निया के मालिबू रिजॉर्ट तक आग पहुंच गई है। अपनी लोकेशन के कारण रिजॉर्ट हॉलीवुड स्टार्स में काफी लोकप्रिय है। यहां लियोनार्डो डिकैप्रियो, जैक निकलसन, जेनिफर एनिस्टन, हेली बेरी और ब्रैड पिट जैसे बड़े स्टार्स के घर भी हैं।

  5. ट्रम्प ने मिसमैनेजमेंट को बताया आग का जिम्मेदार

    रविवार को फ्रांस दौरे पर ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि जंगलों में सही प्रबंधन की बदौलत कैलिफोर्निया में आग से हो रही तबाही रोकी जा सकती है। इससे पहले उन्होंने आग के पीछे अधिकारियों के मिसमैनेजमेंट को जिम्मेदार बताया था। हालांकि, कैलिफोर्निया के गवर्नर ने ट्रम्प के बयान से असहमति जताते हुए उन्हें स्थिति की गंभीरता से अनजान बता दिया था। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..