• Hindi News
  • International
  • Demographic Crisis In China Wedding Registrations At A 17 year Low, Expected To Drop Further This Year

चीन में जनसांख्यिकीय संकट:शादी के लिए होने वाले रजिस्ट्रेशन 17 साल के निचले स्तर पर, इस साल और कमी आने की आशंका

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महंगा घर, लाइफ स्टाइल के बेशुमार बोझ के चलते युवाओं में शादी की अनिच्छा बढ़ रही। - Dainik Bhaskar
महंगा घर, लाइफ स्टाइल के बेशुमार बोझ के चलते युवाओं में शादी की अनिच्छा बढ़ रही।

चीन में लोग कम संख्या में शादी कर रहे हैं। इससे दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश में जनसांख्यिकीय संकट खड़ा हो गया है। हाल में जारी ‘चाइना स्टैटिस्टिकल ईयरबुक 2021’ के आंकड़ों से पता चलता है कि लगातार सात सालों से चीन में शादी के लिए रजिस्ट्रेशन में कमी आई है। यह पिछले साल 17 साल का सबसे निचला स्तर है।

नागरिक मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, चीन में 2021 की पहली तीन तिमाहियों में कुल 58.7 लाख जोड़ों ने शादी की, जो पिछले साल की समान अवधि से कम है। सरकारी अखबार चाइना डेली ने बुधवार को बताया कि आशंका है कि 2021 में चीन में विवाह पंजीकरण की संख्या में गिरावट जारी रहेगी।

चीन में जनसांख्यिकी संकट की बड़ी वजह पुरुष और महिला जनसंख्या का असंतुलित अनुपात है। चीन में सातवीं जनगणना के अनुसार पुरुषों की संख्या महिलाओं से 3.49 करोड़ अधिक है। इनमें विवाह योग्य युवतियों की तुलना में 20 साल वाले युवकों की संख्या 1.75 करोड़ अधिक है।

शादी में घटती दिलचस्पी की वजह आवास समेत रहने का खर्च बेहद ज्यादा होना भी है। शादी और उसके बाद बच्चे पैदा करने पर परवरिश की परेशानियां शादी से दूर रहने के लिए विवश कर रही हैं। विशेषज्ञ हे याफू ने कहा कि चीन में शादी और बच्चे के जन्म का आपस में गहरा संबंध है।

शादी के बाद पैदा हुए बच्चों का अनुपात कम है। इसलिए विवाह पंजीकरण में गिरावट का जन्म दर पर नकारात्मक प्रभाव होना तय है। इस प्रकार ऐसे उपाय तुरंत लागू किए जाने चाहिए। ऐसे उपायों में स्थानीय सरकारों द्वारा युवाओं के लिए आवास लागत में कमी एक उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि युवाओं को शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शादी और मातृत्व अवकाश को भी बढ़ाया जाना चाहिए। 60 या उससे अधिक आयु के लोगों की संख्या पहले ही 26.4 करोड़ के आकंड़े को छू चुकी है, जो कुल आबादी का 18.7 प्रतिशत है।

काम का दबाव और महिलाओं के शिक्षा स्तर में गिरावट ने बढ़ाई

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के मुताबिक चीन में 80 के दशक, 90 के दशक और 2000 के बाद की आबादी में गिरावट आई है। युवाओं में शादी की इच्छा आम तौर पर काम के उच्च दबाव और महिलाओं की शिक्षा के स्तर में भारी सुधार और आर्थिक स्वतंत्रता जैसे कारणों से गिर गई है। एक और वजह पुरुष-महिला का असंतुलित अनुपात है।