पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भगदड़ भारी पड़ी:पेरू में बैन के बावजूद पार्टी कर रहे लोग पुलिस की रेड में फंसे, दम घुटने से 13 की मौत

लिमा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो पेरू की राजधानी लिमा के उसी रेस्टोरेंट की है जहां भगदड़ मचने के बाद 13 लोगों की मौत हुई। पुलिस ने रेस्टोरेंट चलाने वाले दंपती को गिरफ्तार किया है। - Dainik Bhaskar
यह फोटो पेरू की राजधानी लिमा के उसी रेस्टोरेंट की है जहां भगदड़ मचने के बाद 13 लोगों की मौत हुई। पुलिस ने रेस्टोरेंट चलाने वाले दंपती को गिरफ्तार किया है।
  • नाइटक्लब में एक ही दरवाजा था, रेड पड़ते ही अंदर मौजूद सभी 120 लोग इससे निकलने की कोशिश करने लगे, जिससे यह हादसा हुआ
  • गृह मंत्री गैस्टन सेजर ऑगस्टो लिमो ने कहा- यह हादसा दुखद , इसके लिए रेस्टोरेंट चलाने वाले बिजनेसमैन जिम्मेदार

पेरू की राजधानी लिमा के एक नाइटक्लब में शनिवार को महामारी से जुड़े नियमों को तोड़ते हुए की गई पार्टी पर पुलिस रेड के बाद भगदड़ मच गई। इसमें 13 लोगों की मौत हो गई और 6 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इनमें तीन पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पेरू पुलिस के मुताबिक, जिस नाइटक्लब पर छापा मार गया उसमें केवल एक ही दरवाजा था। रेड पड़ते ही नाइटक्लब में मौजूद सभी 120 लोग इससे निकलने की कोशिश करने लगे, जिससे यह हादसा हुआ।

पेरू नेशनल पुलिस के जनरल ओर्लांडो वेलास्को मुजिका के मुताबिक, लिमा के लॉस ओलिस इलाके में रहने वाले थॉमस रेस्टोबार ने नाइटक्लब में गैर कानूनी ढंग से पार्टी होने की जानकारी दी थी। पुलिस ने बिना इजाजत पार्टी करने वाले और रेस्टोरेंट चलाने वाले दंपती समेत 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। देश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इनमें से 13 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

गृह मंत्रालय ने घटना को दुखद बताया

गृह मंत्री गैस्टन सेजर ऑगस्टो लिमो ने घटना को दुखद बताया है। उन्होंने कहा कि यह हादसा रेस्टोरेंट चलाने वाले बिजनेसमैन की गैर जिम्मेदारी की वजह से हुआ। इसमें मारे गए सभी लोगों के परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने रेड के दौरान किसी हथियार या टीयर गैस का इस्तेमाल नहीं किया। पुलिस ने कानूनी प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में पुलिस की ओर से टीयर गैस का इस्तेमाल करने की भी बात कही जा रही है।

पेरू में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी
पेरू में महामारी को देखते हुए सरकार ने सभी लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है। देश में रात 10 बजे के बाद कर्फ्यू लागू किया गया है। देश में नाइटक्लब और बार पिछले मार्च में ही बंद करा दिए गए थे। इसके बावजूद पार्टी की जा रही थी। सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले महीने ही बड़े फैमिलि और सोशल प्रोग्राम आर्गनाइज करने पर रोक लगा दी थी। देश में करीब 6 लाख लोग संक्रमित मिले हैं और 27 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...

1 . कोरोना से जंग के लिए अनूठा प्रयोग:भीड़ में कोरोना वायरस कैसे फैलता है, जानने के लिए म्यूजिकल कॉन्सर्ट रखा; 1500 लोगों को बुलाया गया

2 . 50% या इससे कम आबादी संक्रमित होने पर भी आ सकती है हर्ड इम्युनिटी, यह क्षमता टीकाकरण या संक्रमण से ठीक होने के बाद भी आ सकती है

खबरें और भी हैं...