यूएस / डिज्नी ने एक साल में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई वाली 5 फिल्में रिलीज कीं, दुनिया का पहला ऐसा स्टूडियो बना



डिज्नी स्टूडियो। डिज्नी स्टूडियो।
X
डिज्नी स्टूडियो।डिज्नी स्टूडियो।

  • एवेंजर्स एंडगेम, द लॉयन किंग, कैप्टन मार्वल, टॉय स्टोरी 4 और अलादीन की रिकॉर्ड कमाई 
  • एवेंजर्स एंडगेम सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म, टॉय स्टोरी-4 कमाई में आठवें नंबर पर

Dainik Bhaskar

Aug 17, 2019, 08:57 AM IST

न्यूयॉर्क. टॉय स्टोर-4 ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ डॉलर (करीब 7 हजार करोड़ रुपए) की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है। यह इस साल डिज्नी की पांचवीं ऐसी फिल्म है, जिसने 100 करोड़ डॉलर का आंकड़ा पार किया है। डिज्नी यह उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का पहला स्टूडियो बन गया है। साथ ही टॉय स्टोरी-4 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एनिमेशन फिल्मों की सूची में आठवें स्थान पर पहुंच गई है।

इस साल एवेंजर्स एंडगेम ने कमाए 19 हजार करोड़ रुपए

  1. एवेंजर्स एंडगेम इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही है। इस फिल्म ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 279 करोड़ डॉलर (करीब 19 हजार करोड़ रुपए) की कमाई की। द लॉयन किंग, कैप्टन मार्वल, अलादीन और टॉय स्टोर-4 इस साल 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई करने वाली डिज्नी की अन्य फिल्में हैं।

  2. डिज्नी की ओर से इस साल अभी कुछ और ऐसी फिल्में आने वाली हैं, जो 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई कर सकती हैं। इनमें मेलफिसेंट: मिस्ट्रेस ऑफ एविल, फ्रोजन-2 और स्टार्स वार्स: द राइज ऑफ स्काई वॉकर्स शामिल हैं। मेलफिसेंट: मिस्ट्रेस ऑफ एविल अक्टूबर में, फ्रोजन-2 नवंबर में और स्टार्स वार्स: द राइज ऑफ स्काई वॉकर्स दिसंबर में रिलीज होगी।

  3. इससे पहले एक स्टूडियो द्वारा साल में 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा कमाई करने वाली चार फिल्मों का रिकॉर्ड था। यह भी डिज्नी के नाम ही था। साल 2016 में डिज्नी की रोग वन: अ स्टार वार्स स्टोरी, फाइंडिंग डोरी, कैप्टन अमेरिका: सिविल वार और जूटोपिया ने 100 करोड़ डॉलर से ज्यादा की कमाई की थी।

  4. इसी साल वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस भी लॉन्च होगा 

    डिज्नी की ओर से इसी साल वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस को भी लॉन्च किया जाएगा। अमेरिका में यह सर्विस 6.99 डॉलर (करीब 500 रुपए) प्रति माह होगी। माना जा रहा है कि डिज्नी के पास कंटेंट की जिस तरह की वैरायटी है उससे नेटफ्लिक्स को इस सेक्टर में कड़ी चुनौती मिल सकती है। इस समय वीडियो स्ट्रीमिंग में नेटफ्लिकस सबसे आगे है। डिज्नी ने ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी फॉक्स के ज्यादातर एसेट हासिल कर लिए हैं। इस डील के बाद उसकी स्थिति और भी मजबूत हुई है।

     

    DBApp

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना