• Hindi News
  • International
  • Diwali Doubles In Dubai Due To Expo And T20 World Cup, 30 Tonnes Of Gold Expected To Be Sold This Season

इस बार दीपोत्सव खास:एक्सपो और टी20 वर्ल्ड कप की वजह से दुबई में दिवाली की रौनक दोगुनी, 30 टन सोना बिकने की उम्मीद

7 महीने पहलेलेखक: दुबई से भास्कर के लिए शानीर एन सिद्दीकी
  • कॉपी लिंक
मीना बाजार में सजी आभूषणों की दुकान। - Dainik Bhaskar
मीना बाजार में सजी आभूषणों की दुकान।

दुबई के लिए इस बार दिवाली वाकई खास है। स्थानीय सरकार के यात्रा प्रतिबंधों में छूट देने से बाजार की उम्मीदें जगी ही थीं। अब दुबई एक्सपो और टी20 वर्ल्ड कप के लिए पिछले 24 दिनों में 15 लाख से ज्यादा लोगों के आने से व्यापारी और स्थानीय भारतीय समुदाय उत्साहित है। पिछले 2 साल की बंदिशों के बाद अब पहली बार है कि कोरोना के प्रतिदिन आने वाले केस 100 से भी कम रह गए हैं।

ऐसे में दीपावली के लिए बाजार पूरी रौनक में है। सोने के कारोबार के लिए प्रसिद्ध दुबई के गोल्ड सूक के व्यापारियों का मानना है कि इस बार त्योहारी सीजन में 30 टन सोना बिकेगा। दुबई गोल्ड और ज्वेलरी ग्रुप के वाइस चेयरमैन और सिरोया ज्वेलर के मालिक चंदू सिरोया बताते हैं कि दिवाली हर उस देश के बाजार के लिए एक अच्छा मौका है, जहां भारतीय रहते हैं।

दिवाली गोल्ड मार्केट के लिए बहुत अच्छी होने जा रही
दुबई में इस साल दिवाली गोल्ड मार्केट के लिए बहुत अच्छी होने जा रही है, क्योंकि एक तो भारतीय यहां बड़ी तादाद में रहते हैं। दूसरा आज कल एक्सपो और टी20 वर्ल्ड कप के कारण पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक है। चंदू सिरोया ने बताया कि हम लोग इस साल दिवाली सीजन में कुल 30 टन से अधिक सोना बिकने की उम्मीद कर रहे हैं। सिर्फ सिरोया ज्वेलर्स के शोरूम में हमारा टारगेट 2-3 टन सोना बेचने का है।

आम दिवाली में गोल्ड सेल्स में 20% तक की ग्रोथ दिखती है, लेकिन जो शोरूम केवल भारतीय ग्राहकों को ही टारगेट करते हैं वे 30% तक ग्रोथ हासिल कर लेते हैं। गोल्ड मार्केट में छोटे व्यापारी भी उत्साहित हैं। पिता-पुत्र, विनोद व कुशाल धनक बताते हैं कि दिवाली को देखते हुए हमने अभी 2 महीने पहले ही नया भारत के नाम से दुबई में एक ज्वेलरी स्टोर खोला है। आभूषण बाजार निश्चित रूप से बढ़ रहा है। लोग इस साल खरीदारी के लिए उत्सुक हैं।

करीब 36 हजार भारतीय महिलाओं के ग्रुप, इंडियन वीमेन दुबई की फाउंडर रीमा महाजन बताती हैं कि इस साल दिवाली के लिए 29 अक्टूबर को एक बड़ी पार्टी का आयोजन किया है। यूएई में डिंपल के नाम से 9 डिजाइनर इंडियन कपड़ों के शोरूम के मालिक बारुल मघ्नानी बताते हैं कि पिछले साल के मुकाबले रिटेल कपड़ा मार्केट में 25-30% की ग्रोथ है।

एक्सपो-2020 में भी मनाई जाएगी दीपावली
दिवाली के दिन एक्सपो-2020 में इंडियन पवेलियन की तरफ से दिवाली मनाने की खास तैयारी की गई है। दिवाली का आयोजन सिर्फ इंडियन पवेलियन पर ही नहीं किया जाएगा बल्कि पूरे एक्सपो साइट पर दिवाली की सजावट की जाएगी और भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा।