पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump Mark Zuckerberg | US President Donald Trump Narendra Modi Facebook Number Popularity Ranking Latest News Updates On FB

ट्रम्प ने फेसबुक पर खुद को नंबर 1 और मोदी को नंबर 2 बताया, लेकिन हकीकत में उनके प्रधानमंत्री से आधे फॉलोअर्स

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया- मार्क जकरबर्ग ने मुझे फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में पहले स्थान पर बताया
  • ट्रम्प इसी महीने 24-25 फरवरी को भारत आ रहे हैं, अहमदाबाद में मोदी के साथ ‘केम छो ट्रम्प’ में शामिल होंगे
Advertisement
Advertisement

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प फरवरी के आखिर में भारत दौरे को लेकर खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं। ट्रम्प और उनकी पत्नी दोनों ने ट्विटर पर इसकी घोषणा भी की थी। ट्रम्प ने शनिवार को भी एक ट्वीट किया, जिसमें मार्क जकरबर्ग के हवाले से कहा कि फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में वह नंबर वन हैं और दूसरा नंबर प्रधानमंत्री मोदी का है। हालांकि, आंकड़ों के लिहाज से ट्रम्प का दावा गलत है। फेसबुक फॉलोअर्स और पेज लाइक्स के मामले में वह प्रधानमंत्री मोदी से बहुत पीछे हैं।


डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट किया, “हाल ही में फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मिला था। उन्होंने मुझे बताया कि फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में मैं नंबर 1 और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर 2 पर हैं। मुझे लगता है यह बड़ा सम्मान है। मैं अगले दो हफ्ते में भारत की यात्रा पर जा रहा हूं। इसको लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं।”

ट्रम्प का दावा गलत है
ट्रम्प के ट्वीट में फेसबुक पर नंबर वन होने का दावा वास्तव में पूरी तरह गलत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फॉलोअर्स के मामले में ट्रम्प से बहुत आगे हैं। मोदी के फेसबुक फॉलोअर्स की संख्या 44,378,625 है, जबकि ट्रम्प के फॉलोअर्स की संख्या 27,537,177 हैं। यह मोदी की तुलना में लगभग आधी है।

ट्रम्प मोदी के मुकाबले फेसबुक पर ज्यादा सक्रिय
प्रधानमंत्री मोदी के फेसबुक फॉलोअर्स और पेज लाइक्स की संख्या ट्रम्प की तुलना में करीब दोगुनी है। लेकिन, सक्रियता के मामले में ट्रम्प मोदी से बहुत आगे हैं। मोदी ने पिछले एक हफ्ते में फेसबुक पर एक ही पोस्ट किया, जबकि ट्रंप ने इस दौरान 125 पोस्ट किए हैं। हालांकि, इस साल के आखिर में अमेरिका में आने वाले राष्ट्रपति चुनावों के कारण, ट्रम्प को फेसबुक पर अधिक सक्रिय माना जा सकता है।

ट्रम्प और मोदी के फेसबुक अकाउंट की स्थिति

  • डोनाल्ड ट्रम्प के दो फेसबुक अकाउंट हैं। 'राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प' नाम का उनका एक अकाउंट 18 मई 2018 से निष्क्रिय है। इसे 12 जनवरी 2017 को बनाया गया था और इसके 2 एडमिन थे। इस अकाउंट पर उनके 5,387,852 फॉलोअर है, जबकि पेज लाइक्स की संख्या 3,100,028 है। इस पर 18 मई 2018 आखिरी पोस्ट की गई थी।
  • डोनाल्ड ट्रम्प का दूसरा फेसबुक अकाउंट 'डोनाल्ड जे ट्रम्प' के नाम से है। इसे 8 अप्रैल 2009 को बनाया गया था। अभी 17 लोग इसके एडमिन हैं। इस पर ट्रम्प के फॉलोअर्स की संख्या 2,75,37,218 और पेज लाइक्स की संख्या 2,59,63,993 है। इस अकाउंट पर आखिरी अपडेट 12 फरवरी 2020 का है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फेसबुक अकाउंट 'नरेंद्र मोदी' के नाम पर है। इसे 5 मई 2009 को बनाया गया था और इसके 5 एडमिन हैं। प्रधानमंत्री मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 4,43,78,656 है, जबकि उनके पेज लाइक्स की संख्या 4,46,22,763 है।

दोनों ही नेताओं के फेसबुक अकाउंट की तुलना करें, तो साफ है कि डोनाल्ड ट्रम्प के फॉलोअर प्रधानमंत्री मोदी से 1,68,41,438 कम हैं। ऐसे में फेसबुक पर नंबर वन होने का उनका दावा गलत हो जाता है।

बतौर राष्ट्रपति ट्रम्प का पहला भारत दौरा
ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा था, “वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं और वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं।” व्हाइट हाउस ने सोमवार को जानकारी दी थी कि राष्ट्रपति ट्रम्प 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे।

ट्रम्प सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे
‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में होगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी ज्यादा 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है। ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। केम छो कार्यक्रम से पहले मोदी और ट्रम्प रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि देने पहुंचेंगे। अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक 10 किमी तक रोड शो करने की योजना बनाई गई है। 25 फरवरी को ट्रम्प और उनकी पत्नी दिल्ली पहुंचेंगे और मोदी से मुलाकात करेंगे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement