पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत केंद्रित सम्मेलन को ट्रम्प के दामाद समेत व्हाइट हाउस के बड़े नेता संबोधित करेंगे

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सम्मेलन 11 जुलाई को होगा, इसमें व्हाइट हाउस की स्पीकर नेंसी पेरोसी भी संबोधित करेंगी
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दोबारा जीत ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने का अच्छा अवसर दिया

वॉशिंगटन. अमेरिका में इस हफ्ते भारत केंद्रित व्यापार सम्मेलन होने जा रहा है। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जर्रेड कुशनेर समेत व्हाइट हाउस के बड़े नेता शामिल होंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रम्प के बीच जापान में द्विक्षीय वार्ता के बाद भारत और अमेरिका के बीच नए रिश्ते बने हैं। इसी के बाद भारत केंद्रित इस सम्मेलन को आयोजित किया गया।

 

अमेरिका भारत रणनीतिक और साझेदारी मंच (यूएसआईएसएपीएफ) के दूसरे वार्षिक सम्मेलन के लिए व्हाइट हाउस कैबिनेट के अपने दो मंत्रियों को भेजेगा। यह दो मंत्री ऊर्जा मंत्री रिक पैरी और वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस हैं। बैठक को डेमोक्रेटिक पार्टी की ताकतवर नेता और व्हाइट हाउस स्पीकर नेंसी पेरोसी संबोधित करेंगी। इसके जरिए संदेश दिया जा रहा है कि अमेरिका के इजराइल की तरह ही भारत से भी मजबूत रिश्ते हैं।

 

सम्मेलन रक्षा और ऊर्जा सुरक्षा पर केंद्रित रहेगा

यूएसआईएसएपीएफ के अध्यक्ष मुकेश आघी ने बताया कि यह सम्मेलन 11 जुलाई को होगा, जो रक्षा और ऊर्जा सुरक्षा पर केंद्रित रहेगा। ये क्षेत्र दोनों ही देशों के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। उन्होंने माना कि मोदी की दोबारा जीत ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने का एक अच्छा अवसर दिया है।

 

अमेरिकन कंपनियां भारत में नया बाजार तलाश कर रही

आघी ने कहा कि अमेरिकन कंपनियां भारत में नया बाजार तलाश कर रही हैं। जबकि नई दिल्ली के लिए रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली और ईरानी तेल प्रतिबंध अधिनियम का विषय है। उन्होंने कहा कि हम इस सम्मेलन में दोनों देशों के बीच तकनीक, आविष्कार और उद्योगों को बढ़ाने पर बात करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें