पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान पर विवाद:अमेरिकी मैगजीन का दावा- ट्रम्प ने जान गंवाने वाले सैनिकों को लूजर्स कहा; बाइडेन बोले- मेरा बेटा इराक में तैनात रहा, वो हारा नहीं था

वॉशिंगटनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक, उन्होंने कभी सैनिकों को अपमानित करने वाला बयान नहीं दिया। विपक्ष उनके एक पुराने बयान को मुद्दा बना रहा है। यह बयान अटलांटिक मैगजीन ने पब्लिश किया था।
  • अटलांटिक मैगजीन के दावे को डोनाल्ड ट्रम्प ने खारिज किया
  • ट्रम्प के इनकार के बावजूद विपक्ष इसे चुनावी मुद्दा बना रहा है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए नई मुश्किल खड़ी हो गई है। अटलांटिक मैगजीन के मुताबिक- ट्रम्प ने युद्ध में मारे गए अमेरिकी सैनिकों को लूजर्स (हारने वाला) कहा है। ट्रम्प खुद को लंबे अरसे से आर्म्ड फोर्सेस का चैंपियन बताते रहे हैं। उन्होंने सेना को फिर मजबूत करने का दावा भी किया है। लेकिन, सैनिकों के लिए कथित तौर पर पराजित शब्द का इस्तेमाल करने के बाद अब उनको डेमोक्रेट्स और दूसरे विरोधियों का सामना करना पड़ रहा है।

बाइडेन ने कहा- करियर में कभी इतना निराश नहीं हुआ
डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने भी ट्रम्प की आलोचना की है। उन्होंने कहा- मेरा बेटा बीयू बाइडेन इराक में तैनात रहा। वह तो नहीं हारा था। 2015 में उसकी ब्रेन कैंसर से मौत हो गई थी। आप कैसा महसूस करते, अगर आपका बेटा इस वक्त अफगानिस्तान में होता। अगर आप बेटा, बेटी, पति या पत्नी खो दें तो कैसा लगेगा?" बाइडेन ने ट्रम्प के बयान को अपमानजनक, गैर अमेरिकी और घटिया बताया। कहा- मैं करियर में इतना निराश कभी नहीं हुआ।

ट्रम्प बोले- ये बयान कभी नहीं दिया, सैनिक असली हीरो
दूसरी तरफ, ट्रम्प डैमेज कंट्रोल की कोशिश कर रहे हैं। उनके मुताबिक, उन्होंने सैनिकों को लूजर वाला बयान कभी दिया ही नहीं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "यह फर्जी कहानी है। लोग इस तरह के आरोप कैसे लगा सकते हैं। मेरे लिए सैनिक रियल हीरो हैं।” हालांकि, इस दौरान उन्होंने एक पूर्व मिलिट्री ऑफिसर जॉन एफ. कैली पर निशाना साधा। कैली व्हाइट हाउस में चीफ ऑफ स्टाफ रह चुके हैं। कैली पर ट्रम्प ने कहा, "वे काबिल नहीं थे। अच्छा काम भी नहीं किया। इसलिए मैंने उन्हें निकाल दिया।"

अटलांटिक मैगजीन ने क्या लिखा?
अटलांटिक मैगजीन की रिपोर्ट के मुताबिक- ट्रम्प 2018 में फ्रांस गए थे। इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड वार-1 में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के स्मारक पर जाने से इनकार कर दिया था। तब बारिश भी हो रही थी। मैगजीन का आरोप है कि तब ट्रम्प ने एक अफसर से कहा था- मुझे उस स्मारक पर क्यों जाना चाहिए? वहां तो लूजर्स (हारे हुए ये पराजित) हैं।" इस दौरान केवल चार लोग मौजूद थे। हालांकि, रिपोर्ट में उनके नाम नहीं बताए गए हैं।

सेना का 'स्टार एंड स्ट्राइप्स' अखबार बंद नहीं होगा
मिलिट्री टाइम्स के नए पोल के मुताबिक, सैनिकों में बाइडेन (41%) की ट्रम्प (37%) पर बढ़त है। इसको देखते हुए राष्ट्रपति ट्रम्प ने तुरंत सेना के साथ चल रहे मुद्दों को निपटाने की कोशिश की है। उन्होंने घोषणा की है कि वह मिलिट्री के इंडिपेंडेंट न्यूजपेपर 'स्टार एंड स्ट्राइप्स ' की फंडिंग खत्म नहीं करेंगे।

ट्रम्प ने कहा- यह अखबार सेना को जानकारी देता रहेगा। टैब्लॉयड आकार का यह पेपर 1860 से चल रहा है। ट्रम्प की यह घोषणा इसलिए अहम हो जाती है क्योंकि अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने अखबार को 30 सितंबर तक बंद करने का आदेश दिया था।

न्यूयॉर्क टाइम्स की ये खबरें भी पढ़ सकते हैं...
1. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव:क्या हो अगर ट्रम्प बैलट वोटिंग से धोखाधड़ी का बहाना बनाकर राष्ट्रपति पद छोड़ने से मना कर दें? कितनी डरावनी होगी इलेक्शन वाली रात और आने वाले दिन
2. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सेहत का मुद्दा:74 साल के ट्रम्प के सामने 77 साल के बाइडेन; ट्रम्प कहते हैं कि बाइडेन डिमेंशिया से पीड़ित हैं, लेकिन खुद के मिनी स्ट्रोक्स को लेकर सवालों के घेरे में

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें