कूटनीति / उ.कोरिया को एटमी हथियार खत्म करने के लिए मनाने की कोशिश, ट्रम्प अगले महीने द.कोरिया जाएंगे

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 12:57 PM IST



Donald Trump to visit South Korea for talks on North Korea Nuclear Weapons: White House
X
Donald Trump to visit South Korea for talks on North Korea Nuclear Weapons: White House

  • ट्रम्प और उ.कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बीच इस मुद्दे पर फरवरी में हुई बैठक बेनतीजा रही थी
  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की किम से हुई मुलाकात के बाद अमेरिका यह मसला जल्द सुलझाना चाहता है

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जून में दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे। वे यहां राष्ट्रपति मून जे-इन से मिलकर उत्तर कोरिया के साथ समझौते के बारे में चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका मिलकर उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार खत्म करने के लिए एक और मौका देना चाहते हैं।  

 

फरवरी में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और ट्रम्प के बीच कोई समझौता न हो पाने के बाद यह दूसरा मौका होगा, जब ट्रम्प और मून इस पर चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प और मून मिलकर उत्तर कोरिया के आखिरी और पूर्ण रूप से सत्यापित परमाणु निरस्त्रीकरण की कोशिश करेंगे। 

 

ट्रम्प-किम के बीच मुलाकात में मून की अहम भूमिका रही

मून जे-इन लंबे समय से उत्तर कोरिया के साथ सुलह की कोशिश में जुटे हैं। पिछले साल जून में किम और ट्रम्प की सिंगापुर में पहली मीटिंग कराने के पीछे मून का बड़ा हाथ था। हालांकि, उत्तर कोरिया के निरस्त्रीकरण पर दोनों देशों के बीच अलग-अलग विचार रहे हैं। दक्षिण कोरिया चाहता है कि ट्रम्प परमाणु हथियार खत्म कराने के साथ प्रतिबंधों में भी ढील दें, लेकिन अमेरिका इसके उलट पहले कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त कराना चाहता है।
    
रूसी राष्ट्रपति से भी मिल चुके किम
विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका जल्द से जल्द किम को परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए राजी करना चाहते हैं। इसकी एक वजह यह है कि किम प्रतिबंधों में ढील के लिए दूसरे देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मिल रहे हैं। चीन के बाद हाल ही में उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। माना जा रहा है कि इसी को लेकर ट्रम्प जल्द से जल्द उत्तर कोरिया के साथ समझौते पर पहुंचना चाहते हैं। 

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543