पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump Vs Joe Biden Town Hall China Coronavirus; Here's Latest US Election 2020 Opinion From The New York Times (NYT)

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव:टाउन हॉल में शामिल हुए ट्रम्प और बाइडेन; मुश्किल सवालों से बचते नजर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंगटन8 दिन पहले
गुरुवार रात (भारत में शुक्रवार सुबह) मियामी में एक टाउन हॉल के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प।
  • दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द होने के बाद ट्रम्प और बाइडेन ने टाउन हॉल के जरिए सवालों के जवाब दिए
  • ट्रम्प ने माना कि वे ओबामाकेयर हेल्थ बिल की जगह दूसरा विधेयक लाएंगे, इसकी जानकारी नहीं दी

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट रद्द होने के बाद शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रम्प और जो बाइडेन ने टाउन हॉल में हिस्सा लिया। दोनों टाउन हॉल अलग-अलग हुए और इनका टेलिकास्ट भी अलग-अलग चैनलों पर किया गया। ट्रम्प हमेशा की तरह आक्रामक अंदाज में नजर आए। हालांकि, जब मॉडरेटर ने उनसे मुश्किल सवाल किए तो वे इन्हें टालते दिखे। वहीं, बाइडेन ने आत्मविश्वास से सवालों के जवाब दिए।

पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट 29 सितंबर को हुई थी। दूसरी 15 अक्टूबर को होनी थी। यह रद्द हो चुकी है। तीसरी और आखिरी डिबेट 22 अक्टूबर को होनी है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला कमिशन ऑफ प्रेसिडेंशियल डिबेट यानी सीपीडी लेगा।

ट्रम्प ने सिर्फ वोट मांगे
टाउन हॉल के लिए मियामी पहुंचे ट्रम्प सिर्फ एक राग अलापते नजर आए- मुझे वोट दें क्योंकि मैंने अमेरिका को फिर से ताकतवर बनाया है। दरअसल, ट्रम्प उन वोटर्स को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्होंने अब तक यह फैसला नहीं किया है कि वोट किसे देना है। हालांकि, वे विस्तार से यह नहीं बताते कि उन्होंने किस तरह अमेरिका को बेहतर बनाया।

वैक्सीन जल्द आएगा
कोरोनावायरस के सवाल पर ट्रम्प कुछ असहज दिखे। हालांकि, फिर खुद को संभाला और कहा- वैक्सीन बहुत जल्द आ जाएगी। आपको मैं यह भरोसा दिलाता हूं कि चीन प्लेग (कोविड-19) के खिलाफ हम बेहतर तरीके से जंग लड़ रहे हैं। इसके अलावा अमेरिकी इकोनॉमी भी मजूबत स्थिति में है। सच्चाई ये है कि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वैक्सीन कब आएगी। 2 लाख 15 हजार से ज्यादा अमेरिकी महामारी के चलते जान गंवा चुके हैं। गुरुवार को ही करीब 60 हजार नए मामले सामने आए और इसी दौरान 1 हजार से ज्यादा लोगों ने दम तोड़ दिया।

कुछ सवालों के जवाब ही नहीं दिए
करीब एक घंटे के टाउन हॉल में ट्रम्प ने कुछ सवालों के जवाब देना मुनासिब नहीं समझा। मास्क को लेकर सवाल वे टाल गए। ओबामाकेयर को हटाने की बात तो कही, लेकिन ये नहीं बताया कि इसकी जगह कौन सा बिल लेकर आएंगे और लाए तो उसमें क्या नया होगा। इसी तरह इमीग्रेशन बिल पर भी डीटेल देने से बचते दिखे। अबॉर्शन बिल पर भी यही रुख रहा जबकि मॉडरेटर सेवनेह गुथायर ने कई बार इससे जुड़े सवाल किए। अपनी तारीफ करने में ट्रम्प पीछे नहीं रहे। कहा- हमने अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी टैक्स रियायत दी। नए जॉब्स दिए। आने वाला साल बहुत बेहतर होगा।

बाइडेन ने क्या कहा?
डेमोक्रेट कैंडिडेट जो बाइडेन का नजरिया हर मुद्दे पर साफ दिखा। उन्होंने कहा- पर्यावरण के मुद्दे का अमेरिका से भी सीधा संबंध है। इसे हम दरकिनार नहीं कर सकते। ट्रांसजेंडर्स भी इसी देश के नागरिक हैं। उन्हें भी बराबरी का हक मिलना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति पर कहा- हम नए जजों की नियुक्ति का विरोध नहीं कर रहे। हमारी मांग सिर्फ इतनी है कि चुनाव में तीन हफ्ते से भी कम वक्त बचा है। लिहाजा, नए जज की नियुक्ति नई सरकार को करनी चाहिए।

वैक्सीन से दिक्कत नहीं
कोरोनावायरस को काबू करने के मुद्दे पर उन्होंने ट्रम्प की आलोचना की। साथ ही ये भी माना कि वैक्सीन लगवाने से उन्हें कोई गुरेज नहीं है। बाइडेन ने दावा किया कि 4 से 8 रिपब्लिकन सीनेटर्स ऐसे हैं जो उनका (डेमोक्रेट्स) के एजेंडे को सही मानते हैं और भविष्य में इस पर साथ देंगे। डेमोक्रेट कैंडिडेट ने कहा- हम अश्वेतों को पहले से बेहतर ज्युडिशियल सिस्टम देंगे। इसके अलावा उनके आर्थिक हालात बेहतर करने के लिए नई योजनाएं शुरू करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें