• Hindi News
  • International
  • Donald Trump Vs Russia Salsa Dancer Daria Boyarska Photos; Who Is Vladimir Putin Female Translator

डिप्लोमैटिक ट्रिक:ट्रम्प का ध्यान भटकाने के लिए बेहद खूबसूरत लड़की को मीटिंग में ले गए थे पुतिन, ये ट्रांसलेटर और डांसर थी

वॉशिंगटन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डिप्लोमैसी की दुनिया में कई बार कुछ ऐसे हथकंडे अपनाए जाते हैं, जिनके राज कई महीनों या साल बाद खुलते हैं। और जब खुलते हैं तो दुनिया चौंक जाती है। जासूसी में तो हनी ट्रैप अब आम बात हो गई है, लेकिन डिप्लोमैसी में हनी ट्रैप न सही, इससे मिलते-जुलते कारनामे कम ही सुनने मिलते हैं। पिछले दिनों रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के बारे में एक रोचक खुलासा हुआ।

आरोप है कि 2019 में ओसाका (जापान) में हुई G-20 समिट के दौरान जब पुतिन तब के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने गए तो अपने साथ एक बला की खूबसूरत लड़की को ले गए। उनका मकसद ट्रम्प का ध्यान भटकाना था। यह दावा व्हाइट हाउस की पूर्व प्रेस सेक्रेटरी स्टेफनी ग्रिशम ने अपनी किताब में किया है।

पुतिन के ठीक दाईं तरफ डेरिया नजर आ रही हैं। सारा मामला इन्हीं से जुड़ा है।
पुतिन के ठीक दाईं तरफ डेरिया नजर आ रही हैं। सारा मामला इन्हीं से जुड़ा है।

पहले मसला समझिए
2019 में जापान के ओसाका शहर में G-20 समिट हुई। अमूमन इस तरह की हर मीटिंग के दौरान साइडलाइन्स में कुछ बाइलेट्रल मीटिंग्स भी होती हैं। यानी एक देश का नेता व्यक्तिगत तौर पर किसी दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष से बातचीत करता है। ये मामला भी कुछ ऐसा ही है। चलिए आगे की कहानी जानते हैं।

हुआ यूं कि ओसाका में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और तब के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मीटिंग शेड्यूल हुई। तय वक्त पर रूसी राष्ट्रपति ट्रम्प से मिलने उनके होटल पहुंचे। उनके साथ कुछ सहयोगी भी थे। इनमें एक चेहरा अनजान, लेकिन बला का खूबसूरत था। ये एक मोहतरमा थीं और इनका नाम था डेरिया बोरक्शया।

डेरिया एक साल्सा डांसर भी हैं। उनके कुछ वीडियोज सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।
डेरिया एक साल्सा डांसर भी हैं। उनके कुछ वीडियोज सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

‘फ्रॉम रशिया विद लव’
स्टेफनी ग्रिशम जुलाई 2019 से अप्रैल 2020 तक व्हाइट हाउस की सेक्रेटरी रहीं। बाद में उन्होंने किताब लिखी- आई विल टेक योर क्वैश्चन्स नाऊ। इसी किताब में एक चैप्टर है- फ्रॉम रशिया विद लव। इसमें स्टेफनी पुतिन और ट्रम्प की मुलाकात और इसमें डेरिया बोरक्शया की मौजूदगी की मौजूदगी को दिलचस्प तरीके से उकेरा है।

स्टेफनी के मुताबिक, “जैसे ही ट्रम्प से मीटिंग के लिए पुतिन और उनके साथी कमरे में आए तो मेरे बगल में बैठीं रूसी मामलों पर ट्रम्प की एडवाइजर फियोना हिल ने मेरे कान में कहा- क्या आपने पुतिन की ट्रांसलेटर को देखा। ये तो गजब की खूबसूरत है। लंबे बाल, खूबसूरत चेहरा और शानदार फिगर। मुझे शक है कि इसे हमारे प्रेसिडेंट का ध्यान भंग करने के लिए यहां लाया गया है।”

पुतिन 2016 में बराक ओबामा से मीटिंग के दौरान भी डेरिया को साथ लेकर गए थे।
पुतिन 2016 में बराक ओबामा से मीटिंग के दौरान भी डेरिया को साथ लेकर गए थे।

फिर टीवी पर छाया मुद्दा
जैसे ही मुलाकात के फुटेज टीवी पर आए तो डेरिया पर हर किसी की नजर ठहर गई। चंद मिनटों में डेरिया की ग्लैमरस फोटोग्राफ्स और वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल होने लगे।

चोरी पकड़ी गई...
जब इस बारे में पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव से पूछा गया तो उन्होंने कहा- आप डेरिया को क्या सीक्रेट एजेंट या सीक्रेट वेपन समझ रहे हैं। हमें ट्रांसलेटर की जरूरत थी। इसलिए वो राष्ट्रपति के साथ मीटिंग में आईं। ये आरोप गलत है कि पुतिन खुद डेरिया को उस मीटिंग में लाए थे।

बहरहाल, पेस्कोव के दावे या कहें सफाई का खुलासा कुछ देर में हो गया। पता लगा कि पुतिन ने तीन साल पहले डेरिया को अपनी टीम में खुद शामिल किया था। वो 2016 बराक ओबामा और पुतिन की एक मीटिंग में भी हिस्सा ले चुकीं थीं। 2018 में जब पुतिन तब के अमेरिकी NSA जॉन बोल्टन से मिले तो वहां भी डेरिया मौजूद थीं।

2018 में जब पुतिन तब के अमेरिकी NSA जॉन बोल्टन से मिले तो वहां भी डेरिया मौजूद थीं।
2018 में जब पुतिन तब के अमेरिकी NSA जॉन बोल्टन से मिले तो वहां भी डेरिया मौजूद थीं।

डांसर भी हैं डेरिया
‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ के मुताबिक, डेरिया बोरक्शया ने सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी से ट्रांसलेशन इंटरप्रिटिंग में डिग्री हासिल की है। वो एक साल्सा डांसर भी हैं और उनके कई वीडियो भी सामने आ चुके हैं।
बहरहाल, अपनी पूर्व प्रेस सेक्रेटरी के दावों को बाद में ट्रम्प ने खारिज कर दिया था। ट्रम्प ने कहा था- स्टेफनी को कुछ पर्सनल प्रॉब्लम्स थीं। इसके अलावा वो किताब बेचने के लिए इस तरह के दावे कर रही हैं।