चेतावनी / कुर्दों पर हमला किया तो तुर्की को आर्थिक तौर पर बर्बाद कर देंगे: ट्रम्प

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 10:52 AM IST


Donald Trump warns of economic devastation to Turkey If it hits Kurds in Syria
X
Donald Trump warns of economic devastation to Turkey If it hits Kurds in Syria

  • सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका के साथ मिलकर लड़ चुके हैं कुर्द
  • अमेरिका के सीरिया छोड़ने के बाद कुर्दों का आंदोलन खत्म करना चाहता है तुर्की

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि अगर तुर्की ने सीरिया में मौजूद कुर्दों पर हमला किया, तो वे उसे आर्थिक तौर पर बर्बाद कर देंगे। इसके साथ ही ट्रम्प ने कुर्दों से अपील की कि वे तुर्की को न भड़काएं। दरअसल, ट्रम्प सीरिया से सेना हटाने का ऐलान कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि तुर्की इस मौके का फायदा उठाकर कुर्दों को निशाना बना सकता है। 

कुर्दों को क्यों खत्म करना चाहता है तुर्की

  1. तुर्की कुर्दों को आतंकी मानता है। इसकी वजह यह है कि चार देशों (सीरिया, ईरान, इराक और तुर्की) में फैले कुर्द अपने अलग राज्य की मांग करते आए हैं। वे सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के भी विरोधी रहे हैं। बशर को हटाने के लिए कुर्दों ने कई प्रदर्शन भी किए हैं। ऐसे में तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप अर्दोआन कुर्दों के आंदोलन को कुचलने के लिए उन पर हमला करना चाहते हैं। 

  2. अमेरिका क्यों कर रहा कुर्दों का समर्थन?

    सीरिया में आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई में कुर्दों का अहम किरदार रहा है। कुर्दिश समूह वाईपीजी और एसडीएफ ने अमेरिकी सैनिकों के साथ ऑपरेशन चलाकर बड़ी संख्या में आतंकियों का सफाया किया है। कई विशेषज्ञ मानते हैं कि सीरिया में आईएस को हराने की बड़ी वजह कुर्द रहे हैं। 

  3. ट्रम्प ने क्या चेतावनी दी?

    सीरिया से सेना वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव करते हुए ट्रम्प ने कहा कि बाकी बचे आतंकियों पर अमेरिका कभी भी कहीं से भी हमला कर देगा। ट्रम्प ने कहा कि सीरिया में अमेरिका की कार्रवाई का सबसे ज्यादा फायदा रूस, ईरान और सीरिया को ही हुआ है। इसलिए अब अपनी सेना को वापस लाने का समय है।

COMMENT