• Hindi News
  • International
  • First Lady Melania Trump said I and Donald are excited about the trip to India; Relations between the two countries will be strengthened

केम छो ट्रम्प / यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया बोलीं- मैं और डोनाल्ड भारत यात्रा को लेकर उत्साहित, दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होंगे

डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे।
X
डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे।डोनाल्ड ट्रम्प और मेलानिया ट्रम्प 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे।

  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद और नई दिल्ली की यात्रा पर आएंगे
  • मोदी-ट्रम्प 24 फरवरी को रोड शो करेंगे, साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे
  • 25 फरवरी को ट्रम्प और उनकी पत्नी दिल्ली पहुंचेंगे और प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे

दैनिक भास्कर

Feb 13, 2020, 01:27 PM IST

अहमदाबाद/वॉशिंगटन. अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प ने गुरुवार को कहा कि वह और उनके पति डोनाल्ड ट्रम्प इस महीने होने वाली भारत यात्रा करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने भारत आने का निमंत्रण देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। बुधवार को ट्रम्प ने कहा था कि भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हूं और बेहतर संबंधों की उम्मीद के साथ वहां जा रहा हूं। इस पर मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ट्रम्प का यह दौरा बहुत खास है और भारत अपने सम्मानित अतिथियों का विशेष स्वागत करेगा।

मेलानिया ने मोदी के ट्वीट को रीट्वीट किया, “निमंत्रण देने के लिए आपका धन्यवाद। इस महीने अहमदाबाद और नई दिल्ली की यात्रा होगी। डोनाल्ड और मैं भारत यात्रा करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। इससे भारत और अमेरिका के बीच के संबंध और मजबूत होंगे।”

ट्रम्प ने कहा- मोदी मेरे अच्छे दोस्त
ट्रम्प ने बुधवार को कहा था कि वह बेहतर संबंधों की उम्मीद लेकर भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा था, “वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं, वे एक अच्छे व्यक्ति भी हैं।” व्हाइट हाउस ने सोमवार को जानकारी दी थी कि राष्ट्रपति ट्रम्प 24-25 फरवरी को नई दिल्ली और अहमदाबाद की यात्रा पर जाएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे।

ट्रम्प परिवार के आगमन को लेकर खुश हैं: मोदी
मोदी ने बुधवार को ट्वीट किया था, “ट्रम्प और उनकी पत्नी मेलानिया के 24-25 फरवरी को भारत आगमन को लेकर हम बेहद खुश हैं। भारत अपने सम्मानित अतिथियों का यादगार स्वागत करेगा। यह दौरा बेहद खास है और इससे भारत-अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होगी।” एक अन्य ट्वीट में मोदी ने कहा, “दोनों देश लोकतंत्र और विविधता को साझा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा देश विभिन्न मुद्दों को लेकर उन्हें सहयोग दे रहा है। दोनों देशों के बीच मजबूत होती दोस्ती न सिर्फ हमारे नागरिकों के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए फायदेमंद होगा।”

ट्रम्प सरदार पटेल स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे
‘केम छो ट्रम्प’ कार्यक्रम अहमदाबाद में नवनिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम में होगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी ज्यादा 1 लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है। ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम में एक लाख से ज्यादा लोग मौजूद रहेंगे। केम छो कार्यक्रम से पहले मोदी और ट्रम्प रोड शो करेंगे और साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धाजलि देने पहुंचेंगे। अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम तक 10 किमी तक रोड शो करने की योजना बनाई गई है। 25 फरवरी को ट्रम्प और उनकी पत्नी दिल्ली पहुंचेंगे और मोदी से मुलाकात करेंगे।

अमेरिकी सीनेटरों ने कश्मीर स्थिति को लेकर रिपोर्ट मांगी
ट्रम्प की यात्रा को देखते हुए अमेरिका के चार सीनेटर ने देश में धार्मिक स्वतंत्रता और कश्मीर में मानवाधिकार की स्थितियों पर रिपोर्ट की मांग की। सीनेटर ने कहा कि अभी भी सैंकड़ों कश्मीरी हिरासत में रखे गए हैं। चारों सीनेटर खुद को भारत का अच्छा दोस्त बताते रहे हैं। सभी सीनेटर ने 12 फरवरी को विदेश मंत्री माइक पोम्पियो को लिखी चिट्‌ठी में कहा, “भारत ने कश्मीर में अब तक का सबसे लंबा इंटरनेट शटडाउन लगाया है। राज्य की चिकित्सा सुविधाएं, कारोबार और शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। करीब 70 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं।” इन सीनेटरों में क्रिस वैन होलेन, टॉड यंग, रिचर्ड जे डर्बिन और लिंडसे ओ ग्राहम शामिल हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना