• Hindi News
  • International
  • Dubai Expo A Groundbreaking Display Of Technology robots; Robots Wooing Children, Even Instructing Them To Apply Masks

दुबई एक्सपो:टेक्नोलॉजी-रोबोट का अभूतपूर्व प्रदर्शन, बच्चों को लुभा रहे रोबोट; मास्क लगाने की हिदायत भी दे रहे

9 दिन पहलेलेखक: दुबई से भास्कर के लिए शानीर एन सिद्दीकी

दुबई एक्सपो-2020 में 12 दिन में 4 लाख से ज्यादा लोग पहुंच चुके हैं। यहां भविष्य की संभावनाओं और आने वाले कल की डिजाइन की झलक मिल रही है। भास्कर की टीम ने एक्सपो की साइट पर मौजूद इसी टेक्नोलॉजी का अनुभव करना चाहा। इसकी शुरुआत गेट से होती है, जहां ऑप्टी नाम का रोबोट स्वागत में खड़ा है। वह गाइड के तौर पर रास्ता बताता है।

बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र बने रोबोट
ऑप्टी साइज, शेप और रंग की वजह से बच्चों के आकर्षण का केंद्र है। कुछ बच्चे तो उसका हाथ पकड़ कर और गले लगा कर बात करते भी दिखे। जैसे ही विजिटर टिकट लाइन से अंदर पहुंचता है, वहां सिक्योरिटी नाम का 5 फीट का रोबोट तैनात दिखा। यह मास्क पहनने और भीड़ जमा न करने की हिदायत दे रहा था।

बच्चों को एक्सट्रीम टेक्नोलॉजी से रूबरू करवा रहे
परिवार के साथ घूमने आए स्कूल टीचर अब्दुल हादी कहते हैं कि कई तरह के रोबोट को बच्चों ने सबसे अधिक एन्जॉय किया। यह ऐसा अनुभव है जिसमें हम बच्चों को एक्सट्रीम टेक्नोलॉजी से रूबरू करवा रहे हैं। मेरे बच्चों ने ऑप्टी के टॉयज खरीदे हैं, ताकि ऑप्टी से मुलाकात यादगार रहे। अब बारी दुनिया की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक्स कंपनी डीपी वर्ल्ड के पवेलियन की।

यह हाइपर-लूप का भविष्य में लॉजिस्टिक्स के सेक्टर में इस्तेमाल बताता है। उधर, रूसी पवेलियन में इंसानी दिमाग, शरीर के संचार सिस्टम को समझने के लिए रोबोट का सहारा लिया गया है। रोबोटिक हैंड की मदद से स्पेस मिशन की डिजाइन और उसकी सफल लॉन्चिंग का प्रदर्शन हो रहा है।
बगैर चले ही घूम लेंगे अमेरिकी पवेलियन
अमेरिकी पवेलियन में एयरपोर्ट की तरह कंवेयर बेल्ट हैं, इससे विजिटर्स एक जगह खड़े होने के साथ पूरा पवेलियन घूम सकते हैं। बेल्ट पर खड़े होकर विजिटर्स अपने मोबाइल कैमरे से पैन वीडियोग्राफी का मजा ले रहे हैं। वहीं, बड़े स्तर पर एक बड़ी गोलाकार हैंगिंग स्क्रीन पर अंतरिक्ष कार्यक्रम की जानकारी दर्शकों को दूसरी दुनिया में ले जाती है। स्पेस एक्स मिशन का एक राकेट भी दर्शकों काे लुभा रहा है।

बच्चों को खेती के साथ पानी की जानकारी दे रहे रोबोट

एक पवेलियन में रोबोट की मदद से खेती करने के लिए बच्चों को ट्रेनिंग दी जा रही है। रोबोटिक मॉडल से जल, वायु और ऊर्जा के संचार के बारे में बताया जा रहा है। एमिरेट्स एयरलाइन्स के पवेलियन में पता चलता है कि भविष्य में एयरपोर्ट पर रोबोट किस प्रकार बोर्डिंग पास जारी करेंगे और लगेज दूसरी जगह पहुंचाएंगे। फिनलैंड के पवेलियन में हवा में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड से कॉफी बनाने के ईंधन की जुगाड़, एप बेस गाइडेड टूर और खाना ऑर्डर करने की व्यवस्था के साथ डिलीवरी रोबोट और गाइड रोबोट हैं।