पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • During The Epidemic, American Men Searched 165 Million Times On Google How To Control The Wife, How To Torture Her

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शोधकर्ताओं ने गूगल सर्च ट्रैकिंग से किया खुलासा:महामारी के दौरान अमेरिकी पुरुषों ने गूगल पर 16.5 करोड़ बार खोजा- पत्नी को कैसे काबू करें, उसे कैसे प्रताड़ित करें

वेलिंगटन4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महिलाओं ने 122 करोड़ बार सर्च किया- मदद करें, वह नहीं छोड़ेगा। - Dainik Bhaskar
महिलाओं ने 122 करोड़ बार सर्च किया- मदद करें, वह नहीं छोड़ेगा।

पिछले साल जब दुनियाभर के लोग कोरोना से िनपटने और जिंदगी बचाने के तरीके खोज रहे थे, पढ़ाई और बिजनेस पटरी पर लाने के लिए इनोवेशन में जुटे थे, उस दौरान अमेरिकी पुरुष गूगल पर खोज रहे थे कि पत्नी को कैसे काबू करें। उन्हें प्रताड़ित कैसे करें कि किसी को पता न चले। यह शर्मनाक खुलासा न्यूजीलैंड की ओटागो यूनिवर्सिटी की स्टडी में हुआ है।

यूनिवर्सिटी ने अमेरिका में 2020 के गूगल सर्च की ट्रैकिंग की तो ये नतीजे सामने आए। करीब 16.5 करोड़ बार तो गूगल से पूछा गया कि पत्नी को कैसे कंट्रोल करें और उनके साथ मारपीट कैसे करें कि पता न चले। हालांकि साल की शुरुआत में आई रिपोर्ट्स में यह जरूर खुलासा हुआ था कि कोरोना के दौर में दुनियाभर में महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा बढ़ी है, पर स्थिति इतनी भयावह है, यह ताजा स्टडी से पता चला है।

जर्नल टेलर एंड फ्रांसिस में प्रकाशित इस स्टडी की लेखिका कैटरिना स्टेंडिश बताती हैं कि अमेरिका आधारित इस स्टडी में रुचि को लेकर अनिश्चितता, असुरक्षा, हताशा, बेबसी, पुरुषों द्वारा की जाने वाली सांकेतिक इरादे के साथ की गई हिंसा जैसे पैमाने रखे गए थे।

स्टडी के अनुसार महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार की घटनाएं 2020 में 31% से बढ़कर 106% तक पहुंच गईं। कैटरिना बताती हैं कि इनसे जुड़े शब्दों को सर्च इंजन पर डालने से जो नतीजे सामने आए, उन्हें आकड़ों के रूप में हमने जस का तस रख दिया, ताकि असलियत सामने आ सके। एक तरफ तो लाखों लोग ऑनलाइन मदद की उम्मीद लगाए बैठे हैं, वहीं दूसरी तरफ इसी प्लेटफॉर्म पर घटिया मंसूबे दिख रहे हैं।

कैटरिना के मुताबिक, उनका मकसद दुनिया को इस सच्चाई से रूबरू कराना था कि कोरोनाकाल में घरों में क्या घट रहा है। अमेरिका के आंकड़े तो सिर्फ बानगी है, दुनियाभर में महामारी के दौरान महिलाओं को काफी परेशानी हुई और जहां तक मेरा मानना है कि उन्हें कोई मदद भी नहीं मिली।

महिलाओं ने पुरुषों से खुद की रक्षा के लिए गूगल की मदद ली

अमेरिका समेत दुनियाभर की महिलाओं ने पुरुषों की हिंसा से बचने के लिए गूगल पर सर्च किया। स्टडी के मुताबिक अमेरिकी महिलाओं ने 122 करोड़ बार सर्च किया कि ‘मदद करो, वो मुझे नहीं छोड़ेगा’। इसके अलावा वह मुझे मार डालेगा’ 1.07 करोड़ बार सर्च किया गया। वह मुझे मारता है, 32 करोड़ बार खोजा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें