पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • International
  • Earthquake Of Magnitude 5.9 In Southwestern Region Of Iran, Epicenter At 10 Km Deep In Ground

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर दहली फारस की खाड़ी:ईरान के दक्षिण-पश्चिम इलाके में 5.9 तीव्रता का भूकंप, जमीन से 10 KM गहराई में एपिसेंटर

तेहरानएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ईरान के  बाम शहर में 2003 को 6.6 मैग्निट्यूड का भूकंप आय़ा था। इस दौरान 26000 लोगों की जान गई थी। - Dainik Bhaskar
ईरान के बाम शहर में 2003 को 6.6 मैग्निट्यूड का भूकंप आय़ा था। इस दौरान 26000 लोगों की जान गई थी।

ईरान में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.9 मापी गई। इसका असर फारस की खाड़ी सहित दक्षिणी पश्चिमी हिस्से तक महसूस किया गया। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

ईरान स्टेट टेलीविजन के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.9 मैग्निट्यूड दर्ज की गई है। इसके तुरंत बाद 4.5 मैग्निट्यूड के भूकंप के झटके भी दर्ज किए गए। US जियोलॉजिकल सर्वे ने इस भूकंप की तीव्रता 5.8 मैग्निट्यूड बताई है। इसका एपिसेंटर पोर्ट सिटी के बंदरगाह के पास बताया गया है, जो जमीन से 10 KM गहराई में था।

100 KM दूरी पर स्थित है न्यूक्लियर प्लांट
5 से ज्यादा की तीव्रता वाले इस भूकंप से काफी नुकसान हो सकता है। इस तरह के भूंकप से अक्सर व्यापक क्षति देखने को मिलती है। जहां भूकंप आया वहां 100 KM दूरी पर ईरान का बुशहर न्यूक्लियर प्लांट स्थित है।

2003 में हो चुकी है 26 हजार लोगों की मौत
​​​​​​
इससे पहले भी ईरान भूंकप से होने वाली तबाही का सामना कर चुका है। 2003 में यहां के बाम शहर में 6.6 मैग्निट्यूड का भूकंप आय़ा था। इस दौरान 26000 लोगों की जान गई थी। इससे पहले दक्षिणी ईरान में साल 2017 के 7 मैग्निट्यूड के भूंकप में 600 लोगों की जान गई थी, वहीं 9000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें